• Thu. Jun 13th, 2024

Post Office की इस खास स्कीम मे मिलता है दुगना पैसा

ByCreator

Sep 12, 2022    150816 views     Online Now 285

Kisan Vikas Patra 2022 : भारत के डाकघर  ( post office )  और केंद्र सरकार ( Central government ) द्वारा शुरू और विनियमित एक सुरक्षित निवेश योजना है। इस योजना ( Kisan Vikas Patra 2022) के माध्यम से जुटाई गई धनराशि का उपयोग भारत सरकार द्वारा किसान ( Farmer )  कल्याण और विकास के लिए किया जाता है। KVP योजना देश के कृषि विकास के लिए एक प्रमुख स्तंभ है।ऐसे समय में जब शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव होता है और आप निश्चित रिटर्न के साथ सुरक्षित निवेश विकल्पों की तलाश में इक्विटी बाजारों में निवेश करने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो यह आपके लिए रुचिकर हो सकता है।

Kisan Vikas Patra 2022

Kisan Vikas Patra 2022

Kisan Vikas Patra 2022

आप छोटी बचत योजनाओं ( Farmer Scheme ) में निवेश कर सकते हैं। किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra 2022)  में सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक। यह योजना (Post office KVP Scheme) आकर्षक ब्याज दरों ( interest rates )  की पेशकश करती है और बचत योजनाओं (savings plans)  में सबसे अधिक है। हालांकि, ऐसी योजनाएं ( KVP ) हैं जो उच्च ब्याज दरों की पेशकश करती हैं।

केवीपी ब्याज दर ( KVP Interest Rates ) सुनिश्चित करता है कि उत्पन्न रिटर्न बड़े पैमाने पर है, ये कम जोखिम वाले निवेश विकल्प भी हैं जो उन्हें भारतीयों के बीच लोकप्रिय बनाते हैं। प्रारंभ में 1988 में इंडिया पोस्ट (post office)  द्वारा शुरू की गई, इस योजना ( Post Office Kisan Vikas Patra Scheme )  को वर्ष 2014 में संशोधित किया गया था। मुख्य रूप से देश के अर्ध-शहरी और ग्रामीण निवेशकों के लिए लक्षित, यह योजना ( KVP ) औसत से कम आय वाले शहरी निवासियों के लिए भी उपयुक्त है।

See also  योजना में आधी क़ीमत पर मिलेंगे ट्रैक्टर, ऐसे

KVP योजनाएँ 3 प्रकारों में उपलब्ध हैं

सिंगल-होल्डर: ये सिंगल इन्वेस्टर या किसी ऐसे वयस्क के लिए जारी किए जाते हैं जो आवेदन कर रहा है या नाबालिग के लिए।
संयुक्त ए : ये प्रमाण पत्र दो निवेशकों को संयुक्त रूप से योजना में अपना धन जमा करने के लिए जारी किए जाते हैं। अर्जित ब्याज ( KVP Interest Rates ) भी दोनों निवेशकों को देय है।
संयुक्त बी : केवीपी ( Kisan Vikas Patra 2022) के अंतिम प्रकार, ये प्रमाण पत्र दो निवेशकों द्वारा संयुक्त रूप से भी प्राप्त किए जा सकते हैं, हालांकि ब्याज केवल एक व्यक्ति को देय है।

केवीपी ब्याज दरें

  • भारत का वित्त मंत्रालय किसान विकास पत्र की ब्याज ( KVP Interest Rates ) दर तय करता है जो एक वित्तीय वर्ष में विभिन्न तिमाहियों में भिन्न हो सकती है। एक बार जब कोई व्यक्ति अपनी बचत को एक विशिष्ट तिमाही में निवेश करता है, तो प्रचलित ब्याज दर पूरी अवधि के लिए लागू होती है।
  • नतीजतन, लागू केवीपी ब्याज दर ( KVP Interest Rates )  एक विशिष्ट तिमाही में निवेश के लिए परिपक्वता अवधि को भी प्रभावित करती है। KVP में निवेश पर मौजूदा ब्याज दर 7.6% है। नतीजतन, इन पॉलिसियों की परिपक्वता अवधि 113 महीने है।
  • किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra 2022) फिलहाल 6.9 फीसदी की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। ब्याज सालाना चक्रवृद्धि होता है। निवेश की गई राशि 124 महीने (10 साल और 4 महीने) में दोगुनी हो जाती है। न्यूनतम 1000 रुपये और 100 रुपये के गुणकों में निवेश किया जा सकता है। कोई अधिकतम सीमा नहीं है।
See also  छत्तीसगढ़ मत्स्य महासंघ के संचालकों के चुनाव को लेकर हाईकोर्ट के निर्देश, 48 घंटे के अंदर सभी कार्यवाही पूरा कर निर्वाचन प्रक्रिया चालू करने कहा

केवीपी  ( Kisan Vikas Patra ) की समयपूर्व निकासी पर ब्याज प्रयोज्यता

केवीपी (KVP) में किए गए निवेश को निवेश के 30 महीनों के भीतर समय से पहले निकालने की अनुमति नहीं है। उस अवधि के बाद, समय से पहले निकासी की अनुमति केवल तभी दी जाती है जब मालिक की मृत्यु हो जाती है या कानून की किसी अदालत से निर्देश मिलता है। ऐसी परिस्थितियों में केवीपी की ब्याज दरों में कोई मूल्यह्रास नहीं होता है ।

Kisan Vikas Patra के लिए आवेदन प्रक्रिया

केवीपी  ( Kisan Vikas Patra 2022) के लिए फॉर्म को एकत्र कर सही ढंग से भरना चाहिए  उल्लिखित विभिन्न दस्तावेज भी फॉर्म के साथ जमा किए जाने चाहिए। सभी फॉर्म और दस्तावेज जमा करने के बाद निवेश की जाने वाली राशि का भुगतान भी पूरा करना होगा। भुगतान पूरा होने के बाद, डाकघर (post office) या संबंधित वित्तीय संस्थान तुरंत प्रमाण पत्र जारी करते हैं। यदि उनके पास पर्याप्त संख्या में प्रमाण पत्र नहीं हैं, तो इसके बदले एक रसीद जारी की जाती है,

यह भी जानें :- 

National Pension System : कर्मचारियों के लिए वरदान है NPS योजना, जानें कैसे ले लाभ

How To Open SCSS Account : पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर मिलता है शानदार ब्याज

EPFO WhatsApp Helpline : EPFO की Whatsapp हेल्पलाइन सेवा का लाभ कैसे उठाएं, जानें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL