• Tue. Apr 23rd, 2024

EPFO Miss Call Service – एक मिस्ड कॉल देकर जानिये EPFO कितना

ByCreator

Jul 25, 2023    150815 views     Online Now 414

EPFO Miss Call Service : आपके वेतन के कुछ हिस्से को प्रोविडेंट फंड ( Provident Fund ) के तहत काट दिया जाता है, जो सेवानिवृत्ति के बाद सीधे लाभान्वित होता है ! वास्तविकता के बाद जीवन को काटने के लिए भविष्य निधि का पैसा उपयोगी है ! कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए लगातार कदम उठा रहा है ! अधिकांश ईपीएफओ ​( EPFO ) ​सेवाएं अब ऑनलाइन उपलब्ध हैं ! इसलिए, अब ग्राहकों को अपने पीएफ खाते से संबंधित काम के लिए कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है !

EPFO Miss Call Service


EPFO Miss Call Service

New EPFO Miss Call Service

पीएफ खाते ( PF Account ) में शेष राशि की जाँच एक महत्वपूर्ण कार्य है ! इससे पहले, पीएफ को यह जानने के लिए कार्यालय जाना पड़ा कि खाते में कितना पैसा जमा किया जाता है ! हालांकि, अब पीएफ खाता धारक को कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है ! वह आसानी से घर पर बैठे कई मायनों में अपने पीएफ संतुलन को जान सकता है ! पीएफ बैलेंस ( PF Balance ) को जानने का सबसे आसान तरीका कॉल और एसएमएस है !

इस तरह के एक मिस्ड कॉल के साथ संतुलन जानें ( EPFO Miss Call Service)

पीएफ खाते में पैसा जमा किया जा रहा है या नहीं, आप एक चुटकी में मिस्ड कॉल ( PF Balance Check Through Missed Call ) के माध्यम से जान सकते हैं ! हालांकि, इस सेवा का लाभ उठाने के लिए दो शर्तें लागू की गई हैं !

मोबाइल नंबर को कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) ​​पोर्टल पर UAN के साथ सक्रिय किया जाना चाहिए और UAN बैंक अकाउंट नंबर, AADHAAR या PAN नंबर में से एक KYC होना चाहिए ! इसके बाद, यूएएन पोर्टल पर पंजीकृत सदस्य एक मिस्ड कॉल देकर अपना संतुलन पा सकता है !

Employees Provident Fund Organization

बैलेंस ( PF Balance ) जानने के लिए, अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 011-22901406 तक एक मिस्ड कॉल दें ! यह कॉल दो घंटियों की अंगूठी के बाद स्वचालित रूप से कट जाएगा ! इसके लिए कोई पैसा नहीं लिया जाएगा ! मिस्ड कॉल करने के बाद कुछ समय बाद, ईपीएफओ आपके मोबाइल पर एसएमएस भेजेगा, जिसमें आपके पीएफ खाते ( Provident Fund Account ) के संतुलन से संबंधित जानकारी होगी !

इस तरह से एसएमएस से जानकारी लें

आप मोबाइल एसएमएस के माध्यम से पीएफ खाते ( PF Account ) के शेष राशि की भी जांच कर सकते हैं ! इसके लिए, आपका UAN नंबर कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) ​​के साथ पंजीकृत होना चाहिए ! आपको 7738299899 पर अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर और एसएमएस से EPFOHO UAN लिखना होगा ! आपको वह भाषा चुननी होगी जिसमें आप बैलेंस से संबंधित जानकारी जानना चाहते हैं ! जैसे हिंदी के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज करना होगा ! ऐसा करने पर आपको हिंदी में एसएमएस ईपीएफओ भेजेगा !

EPFO से जुड़ा मोबाइल नंबर ऐसे बदले

अगर आप भी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) से जुड़े मोबाइल नंबर को बदलना चाहते हैं तो घर बैठे आसानी से यह काम कर सकते हैं ! मोबाइल नंबर को ईपीएफओ ( EPFO ) से लिंक करना जरूरी है क्योंकि ईपीएफ अकाउंट से सभी एसएमएस एक ही नंबर पर भेजे जाते हैं ! इसलिए जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर बदलते हैं, ईपीएफ खाते से जुड़ा नंबर भी अपडेट हो जाना चाहिए !

  1. ईपीएफ ( EPF ) सदस्य पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia .gov.in/memberinterface/ और लॉगिन करें !
  2. मैनेज सेक्शन में कॉन्टैक्ट डिटेल पर क्लिक करें !
  3. चेक मोबाइल नंबर विकल्प पर क्लिक करें ! एक नया सेक्शन खुलेगा !
  4. दो बार नया मोबाइल नंबर दर्ज करें !
  5. अब ‘गेट ऑथराइजेशन पिन’ पर क्लिक करें ! आपके नए नंबर पर एक ओटीपी आएगा !
  6. दिए गए स्थान में ओटीपी दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें !
  7. आपका नया नंबर ईपीएफ पोर्टल ( EPF Portal ) में अपडेट कर दिया गया है !

Employees Provident Fund Organization : PF का पैसा कर सकते है ट्रांसफर

ईपीएफओ ( EPFO ) ने सभी प्रक्रियाओं को लगातार सरल बनाया है ताकि ग्राहकों को इन कार्यों में कोई समस्या न हो ! पीएफ खाते ( PF Account ) से पैसे निकालने या ट्रांसफर करने में दिक्कतें भी बीते दिनों की बात हो गई हैं ! ईपीएफ ट्रांसफर की बात करें तो इसे कोई भी पीएफ ( PF ) खाताधारक 6 आसान चरणों में घर बैठे खुद कर सकता है ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organization ) के एक हालिया ट्वीट में इन 6 चरणों की जानकारी दी गई है !

PNB RD Interest Rates : पीएनबी बैंक आरडी पर दे रहा है सबसे ज्यादा ब्याज, जानें कितना

Related Post

MP MLA के खिलाफ 2000 से ज्यादा केस में स्पेशल कोर्ट ने सुनाया फैसला, SC को दी जानकारी | Special court gives verdict in more than 2000 cases against MP MLA gives information to SC
RR vs MI, IPL 2024 : राजस्थान के रजवाड़ों ने मुंबई को चटाई धुल, यशस्वी जयसवाल की शतकीय पारी के साथ 9 विकेट से जीती RR
सिविल अस्पताल की लापरवाही से युवक की असमय मौत, नाराज परिजनों ने प्रंबधन पर लगाए आरोप, नेशनल हाईवे पर किया चक्काजाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL