• Wed. Feb 21st, 2024

DA के बाद अब ट्रैवल अलाउंस (TA) में भी इजाफा, जाने

ByCreator

Oct 19, 2022    150845 views     Online Now 442

Travel Allowance : केंद्रीय कर्मचारियों ( Central Employees ) के लिए दिवाली ( Diwali 2022 ) उज्ज्वल हो गई है ! केंद्र सरकार ने इस दिवाली एक के बाद एक कर्मचारियों को तोहफे दिए है ! जिससे कर्मचारियों के वेतन में बंपर बढ़ोतरी ( Salary Hike ) होगी ! पहले महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में वृद्धि ( DA Hike ) हुई थी ! और अब यात्रा भत्ता ( Travel Allowance ) में भी वृद्धि ( TA Hike ) हुई है !

Travel Allowance


Travel Allowance

Travel Allowance

महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में बढ़ोतरी ( DA Hike ) के चलते कर्मचारियो के TA ( Travel Allowance ) में बढ़ोतरी ( TA Hike ) हुई है ! लेकिन अब ट्रैवलिंग ग्रेड बढ़ा दिया गया है ! केंद्रीय कर्मचारियों ( Central Government ) को अब राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस के अलावा तेजस ट्रेनों में यात्रा करने का मौका मिलेगा ! गौरतलब है ! कि हाल ही में महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की गई थी ! अब कर्मचारियों का कुल डीए 38 फीसदी हो गया है ! और डीए में बढ़ोतरी का असर टीए पर दिख रहा है !

यात्रा भत्ता मिलेगा लाभ

वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग (डीओई) द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, अब केंद्रीय कर्मचारी ( Central Employees ) अपने आधिकारिक दौरे पर तेजस ट्रेन से यात्रा कर सकेंगे ! सरकार ने अधिकारियों को उनकी आधिकारिक यात्रा योजनाओं के लिए इस ट्रेन का उपयोग करने की मंजूरी दे दी है ! दरअसल, आईआरसीटीसी की तेजस एक्सप्रेस देश की पहली निजी और प्रीमियम श्रेणी की ट्रेन है ! और वित्त मंत्रालय की इस घोषणा के बाद अब कर्मचारी इसमें यात्रा कर सकेंगे !

टीए गणना देखे : Travel Allowance

दरअसल, पे मैट्रिक्स लेवल के आधार पर ट्रैवल अलाउंस ( Travel Allowance ) को 3 कैटेगरी में बांटा गया है ! पहली श्रेणी – उच्च परिवहन भत्ता शहर से है ! इसके लिए टीए कैलकुलेशन ( TA Calculation ) का फॉर्मूला है ! टोटल ट्रांसपोर्ट अलाउंस = टीए + [(TA x DA% )\/100] है !

जानिए किस कैटेगरी में मिलता है कितना TA

अब बात करते हैं ! कि TA ( Travel Allowance ) की गणना कैसे की जाती है ! इसके तहत टीपीटीए 1-2 के लिए 1350 रुपये, 3-8 स्तर के कर्मचारियों के लिए 3600 रुपये और ऊपर के स्तर 9 के लिए 7200 रुपये दिए जाते हैं !

इसके तहत लेवल 9 और उससे ऊपर के कर्मचारियों ( Central Employees ) को उच्च परिवहन भत्ता वाले शहरों के लिए 7,200 रुपये का टीए + DA ( Dearness Allowance ) मिलता है ! अन्य शहरों के लिए यह भत्ता 3,600 रुपये + डीए है ! वहीं 3-8 साल तक के कर्मचारियों को 3,600 प्लस डीए और 1,800 प्लस डीए मिलता है ! जबकि लेवल 1 और 2 में इस कैटेगरी के फर्स्ट क्लास शहरों के लिए 1,350 रुपये + डीए, जबकि अन्य शहरों को 900 रुपये मिलते है ! रुपये का +डीए प्राप्त करे !

इन कर्मचारियों को मिलता है ज्यादा TA

इसके साथ ही आपको बता दें कि जिन कर्मचारियों ( Central Employees ) को कार की सुविधा मिली है ! जिसमें कैबिनेट सचिव स्तर के अधिकारी आते है ! उन्हें 15,750 रुपये + DA ( Dearness Allowance ) प्रतिमाह भुगतान किया जाता है ! आपको बता दें ! कि पे लेवल 14 और उससे ऊपर के पे ग्रेड वाले कर्मचारियों के लिए कार की सुविधा उपलब्ध है !

यह भी जाने :-

PM Krishi Sinchai Yojana 2022 : गेहूं-चना किसानों के लिए ख़ास है योजना , देखें पूरी जानकरी

Vidhwa Pension Yojana Rajasthan : सरकार द्वारा दी जाती है विधवा महिलाओ को पेंशन, जानिए कैसे करे अप्लाई

PM Awas Yojana New Allotment Rules : सरकार ने बदलें नियम , अब इनका PM Awas Yojana आवंटन होगा रद्द

Related Post

आईजी का इंस्पेक्शन: दरबार लगाकर आईजी ने पुलिसकर्मियों की समस्याएं सुनीं और समाधान का दिया आश्वासन, कानून व्यवस्था सुधारने के सख्त निर्देश…
बहू के Bedroom और Bathroom में ससुर ने लगाए Hidden Camera, फिर बनाने लगा Porn Video
भारत में बने ड्राइविंग लाइसेंस से इन देशों में चला सकते हैं गाड़ी, Foreign Trip से पहले जान लीजिए क्या है नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL