• Fri. Jul 19th, 2024

अगले दो महीनों में लगेंगे 100 EV Charging Station, मात्र इतने रुपए में फुल चार्ज होगी आपकी गाड़ी – Lalluram Hindi news, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

ByCreator

Oct 18, 2022    150826 views     Online Now 392

देश में इन दिनों इलेक्ट्रिक गाड़ियों (EV) की डिमांड बढ़ी है. इस वजह अब गाड़ियों की चार्जिंग के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है. दिल्ली सरकार ने भी राष्ट्रीय राजधानी में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने की कोशिश में अपने ईवी चार्जिंग नेटवर्क (EV Charging) को बढ़ाने की प्रक्रिया को तेज करने की योजना बनाई है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली में अगले दो महीनों में 100 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे. उन्होंने दिल्ली में 11 ईवी चार्जिंग स्टेशनों का उद्घाटन करते हुए यह एलान किया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि इनमें से ज्यादातर चार्जिंग स्टेशन मेट्रो स्टेशनों पर स्थापित किए जा रहे हैं, ताकि लोग अपने वाहनों को चार्जिंग स्टेशनों पर छोड़ सकें और जब वे अपने काम से वापस लौटें तो अपने वाहन की फुल चार्ज बैटरी के साथ घर लौट सकें.

तीन रुपये प्रति यूनिट होगी कीमत

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह पीपीपी मॉडल (PPP Model) पर है और चार्जिंग स्टेशनों के लिए सरकार ने 100 भूखंडों की पहचान की है. तीन रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से चार्ज किया जाएगा. पेट्रोल के स्कूटर पर पौने दो रुपये प्रति किमी खर्च आता है, जबकि यहां सात पैसे प्रति किमी खर्च आएगा. ट्वीट के जरिए मुख्यमंत्री ने बताया कि स्टेशनों पर टू-व्हीलर चार्जिंग का खर्चा 7 पैसे/KM, थ्री-व्हीलर- 8 पैसे/KM और कार का खर्चा – 33 पैसे/KM तक आएगा.

दिल्ली को देश की ईवी राजधानी माना जाता है. इस साल बिकने वाले कुल वाहनों में से लगभग 10 प्रतिशत इलेक्ट्रिक हैं. राज्य सरकार ने दो साल पहले दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति शुरू की थी, 2024 तक सड़क पर हर चार वाहनों के लिए कम से कम एक ईवी होने का लक्ष्य है. ईवी चार्जिंग स्टेशन पर दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि कि दिल्ली सरकार ने 500 चार्जिंग पॉइंट्स (charging points) के लिए टेंडर दिए गए हैं.

इसे भी पढ़ें :

See also  PM modi to inaugurate kartavya path: PM मोदी ने 'कर्तव्य पथ' पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का किया अनावरण
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL