• Fri. Jul 12th, 2024

लो आ गयी राशन कार्ड की नयी सूची

ByCreator

Sep 14, 2023    150826 views     Online Now 103

Ration Card September List Check : राशन कार्ड ( Ration Card ) को लेकर राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों ही सख्त होते जा रहे हैं। पहले राशन कार्ड सरेंडर ( Ration Card Surrender ) करने को लेकर काफी खबरें आई थीं, जिसमें कहा जा रहा था कि सरकार अपात्रों से वसूली करेगी। हालांकि बाद में सरकार ने इस पर अपना बयान जारी करते हुए कहा कि सरकार ने रिकवरी पर विचार नहीं किया है। अब एक बार फिर सरकार हरकत में नजर आ रही है. अब सरकार अपात्रों को लेकर फिर सख्ती दिखा रही है और उनके नाम काट रही है !

Ration Card September List Check


Ration Card September List

New Ration Card September List

अब यूपी सरकार ने राज्य में राशन कार्ड ( Ration Card ) रद्द करने का कार्यक्रम शुरू कर दिया है। यूपी सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक सरकार अपात्रों के नाम बदल कर अक्षरों के नाम जोड़ेगी, जिससे ऐसे लोग जो पात्र हैं और लाभ नहीं उठा पा रहे हैं, उन्हें इसका लाभ मिलेगा !

दरअसल, 2011 की जनगणना के अनुसार राशन कार्ड ( Ration Card ) बनाने का सरकार का लक्ष्य हासिल कर लिया गया है। अब नए राशन कार्ड नहीं बन पाएंगे। ऐसे में जरूरतमंदों को ही मुफ्त राशन का लाभ देने के लिए सरकार अपात्रों के नाम काट कर वहां पत्रों के नाम ( Ration Card List ) जोड़ रही है. इसकी शुरुआत यूपी के अलग-अलग जिलों से हुई है।

Ration Card में किस आधार पर नाम जोड़े जा रहे हैं

आपको बता दें कि पुरानी सरकार नए नाम नहीं जोड़ सकती, इसलिए नए राशन कार्ड ( Ration Card ) के लिए आवेदन को जगह देने के लिए पुराने कार्डों की जांच की जा रही है और अपात्र पाए जाने वालों के राशन कार्ड रद्द ( Ration Card Application ) किए जा रहे हैं !

See also  सिपाही ने बीच सड़क पर महिला कांस्टेबल का पकड़ा हाथ, फिर…, Video वायरल होने के बाद सस्पेंड

इसके बाद रद्द हुए अपात्र लोगों के राशन कार्ड ( Ration Card ) स्थापित होने पर ही राशन योजना का लाभ नव जरूरतमंद पात्रों को दिया जा रहा है. यानी अब भी वर्ष 2011 के जनसंख्या अनुपात के आधार पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में नाम जोड़े जा रहे हैं, बस इसके लिए सरकार जगह बना रही है. हालांकि, कई शहरों की जनसंख्या 2011 की तुलना में 2022 में दोगुनी हो गई है ( Ration Card Surrender )।

एमपी राशन कार्ड सूची 2022 में नाम कैसे देखें  : Ration Card September List Check

मध्य प्रदेश के इच्छुक लाभार्थी जो अपना नाम MP Ration Card List में देखना चाहते हैं, तो वे नीचे दिए गए तरीके का पालन करें।

  1. सबसे पहले आवेदक को समग्र पोर्टल पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  2. इस होम पेज पर आपको “बीपीएल/एएवाई रजिस्टर” का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  3. विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने राशन कार्ड सूची फॉर्म खुल जाएगा। आपको इस फॉर्म में जिला, स्थानीय निकाय, ग्राम पंचायत, कैप्चा कोड आदि सभी जानकारी भरनी है ( Ration Card Application ) ।
  4. सारी जानकारी भरने के बाद आपको गो बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने MP Ration Card List खुल जाएगी।
  5. आप अपना परिवार और अपना नाम देख सकते हैं।

2021 में नहीं हुई जनगणना

गौरतलब है कि साल 2021 में कोरोना के मामले बढ़ने के कारण जनगणना नहीं हो सकी थी ! इसलिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के लिए जनसंख्या अनुपात में वृद्धि करना आवश्यक हो गया है, ताकि शहरी गरीबों को राशन कार्ड ( Ration Card ) योजना का लाभ मिल सके।

See also  2 गावों में अज्ञात हमलावरों ने खेली खून की होली, 44 लोगों की मौत

ऐसे में सरकार एक नया तरीका लेकर आई है ( Ration Card Surrender ). इसके तहत प्रदेश के जिला आपूर्ति कार्यालय एवं तहसील स्तरीय पूर्ति कार्यालय में आने वाले नये राशन कार्डों के आवेदन ( Ration Card Application ) जमा किये जाते हैं. उसके बाद जांच के आधार पर अपात्रों के राशन कार्ड रद्द कर उनके स्थान पर पात्र के राशन कार्ड ( Ration Card ) बनाए जाते हैं।

SBI ने FD के लिए जारी की नयी ब्याजदर, देखें अब कितने दिनों की FD पर कितना मिलेगा ब्याज

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL