• Fri. Jul 19th, 2024

अब एटीएम मशीन से निकलेगा गेहूं-चावल, राशन डीलरों

ByCreator

Sep 18, 2022    150835 views     Online Now 418

Ration Card ATM : इस लेख के माध्यम से हम आपको राशन ( Ration Card ) एटीएम राशन एटीएम ( Ration ATM ) के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। हो सकता है कि यह शब्द आपके लिए नया न हो। आप में से कुछ पाठक होंगे जिन्होंने इस शब्द को पहले सुना या पढ़ा होगा। आप में से ज्यादातर पाठकों ने एटीएम यानी ऑटोमेटिक टेलर मशीन ( Automatic Teller Machine ) का नाम सुना या इस्तेमाल किया होगा। एटीएम ( ATM ) से पैसे निकालने के बारे में तो सभी जानते हैं। लेकिन एटीएम से राशन मिलने लगे तो कैसे होगा!

Ration Card ATM

"<yoastmark

आज का टॉपिक है एटीजी यानी ऑल टाइम ग्रेन। जिस तरह से लोग एटीएम मशीन ( ATM Machine ) से अपना पैसा निकालते हैं, उसी तरह टाइम मशीन ( Automatic Teller Machine ) से लोगों को उनका राशन ( Ration ) मिल जाएगा। हकीकत यह है कि ओडिशा सरकार राशन डिपो पर एटीएम मशीन की तरह ही राशन देने के बजाय ऑल टाइम ग्रीन यानी एटीजी मशीन का इस्तेमाल करने जा रही है।

हाल ही में पीटीआई की ओर से एक खबर सामने आ रही है, जिसके मुताबिक ओडिशा में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत लाभार्थियों को खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए एटीजी मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है. उर्वरक आपूर्ति एवं उपभोक्ता कल्याण मंत्री अतनु एस नायक ने बुधवार को यह जानकारी दी। उनके द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार एटीजी मशीनें एटीएम ( Automatic Teller Machine ) की तरह होंगी। लेकिन इनके माध्यम से अनाज प्राप्त किया जा सकता है।

जानिए कैसे काम करेगा यह अनाज राशन कार्ड

सभी राशन कार्ड ( Ration Card ) धारकों को ग्रीन एटीएम ( Automatic Teller Machine ) में अपना आधार कार्ड नंबर और राशन कार्ड पर अंकित नंबर दर्ज करना होगा। ऐसा करने के बाद उन्हें एटीएम से अनाज मिल जाएगा। सरकार ने इसे अभी पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू किया है। इस योजना के तहत, भुवनेश्वर में पहले ग्रह एटीएम लगाए जाएंगे। पहले ये राशन एटीएम मशीनें शहरी इलाकों में लगाई जाएंगी और फिर ग्रामीण इलाकों में लगाई जाएंगी।

See also  लखनऊ एयरपोर्ट परे हंगामा : 18 यात्रियों को लिए बिना उड़ी फ्लाइट, कटा बवाल

हर जिले में उपलब्ध होंगे Ration Card ATM

खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता कल्याण मंत्री अतनु सब्यसाची ने मंगलवार को ही ओडिशा विधानसभा को इस योजना की जानकारी दी है। उन्होंने इस संबंध में कहा है कि ओडिशा में किसानों को ग्रीन एटीएम से राशन ( ATM Ration ) उपलब्ध कराने की तैयारी की जा रही है.

इसके साथ ही इन ग्रेड एटीएम मशीनों ( ATM Machine ) को शुरू में शहरी क्षेत्रों में लगाया जाएगा, उसके बाद सभी जिलों में विशेष एटीएम मशीन ( Automatic Teller Machine ) लगाने की नीति तैयार की गई है. इसके साथ ही अगले चरण में प्रदेश के सभी जिलों में ग्रीन एटीएम लगाने की योजना बनाई गई है.

जानिए क्या चाहिए

अगर आप राशन एटीएम ( Ration ATM ) से राशन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको राशन एटीएम में विशेष कोर्ट की जरूरत पड़ सकती है। मंत्री सब्यसाची ने स्पष्ट किया है कि ग्रेड एटीएम ( Automatic Teller Machine ) से राशन लेने के लिए लाभार्थियों को एक विशेष प्रकार का कोड और कार्ड ( Ration Card ) उपलब्ध कराया जाएगा। आपको बता दें कि होम एटीएम मशीन फुली टच स्कीम होगी। इसके साथ ही इसमें बायोमेट्रिक सुविधाएं भी मौजूद रहेंगी।

जानिए सबसे पहला राशन एटीएम कहाँ स्थित था

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि देश का पहला बड़ा एटीएम ( Automatic Teller Machine ) हरियाणा राज्य के गुरुग्राम में लगाया गया था. विश्व खाद्य कार्यालय के तहत सरकार के माध्यम से इस मशीन का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इसे ‘ऑटोमेटेड, मल्टी कमोडिटी, ग्रेन डिस्पेंसिंग मशीन’ के नाम से भी जाना जाता है।

जानिए पुराने तरीके

अब राशन एटीएम ( Ration ATM ) में आने से पहले की बात है, उस राशन कार्ड ( Ration Card ) धारक को राशन प्राप्त करने के लिए एक मशीन में डीलर को अपना फिंगरप्रिंट देना होगा। उसके बाद ही मशीन ( Automatic Teller Machine ) के माध्यम से अनुमोदन के परिणामस्वरूप लाभार्थी को राशन उपलब्ध कराया जाता है।

See also  CG NEWS : राजधानी में पुलिस की ताबड़तोड़ कार्रवाई, दो दिन में 154 बदमाशों को भेजा जेल

लेकिन जहां मशीनें नहीं थीं, उसके बारे में बात करने से पहले राशन वितरक ( Ration Vitran ) के पास एक डायरी हुआ करती थी जिसमें वह सभी लाभार्थियों के नाम और उन्हें उपलब्ध कराए गए खाद्यान्न के विवरण पर हस्ताक्षर करता था। समय के साथ ये सभी चीजें बदली और कॉपी पेन से फिंगरप्रिंट मशीन की ओर बढ़ गई और अब इसके बाद राशन लेने के लिए ग्रीन एटीएम मशीन ( Automatic Teller Machine ) का इस्तेमाल किया जाएगा।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL