• Wed. Feb 21st, 2024

Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana 2022 : योजना में करे निशुल्क कोर्स, देंखे लिस्ट और करे अप्लाई

ByCreator

Sep 13, 2022    150816 views     Online Now 458 , , ,

Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana 2022 : बिजनेस स्टैंडर्ड के अनुसार 2014-15 में, विभिन्न स्कूल स्तरों (प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और माध्यमिक) पर स्कूल छोड़ने की दर 4% से 17% के बीच थी। साथ ही, भारतीय युवाओं की बेरोजगारी दर 6.2% से अधिक है। यह भारत जैसी बढ़ती अर्थव्यवस्था के लिए आदर्श नहीं लगता। इसलिए, भारतीय युवाओं को एक उज्ज्वल भविष्य की ओर मार्गदर्शन करने के लिए, भारत सरकार ने पीएम कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) शुरू की।

Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana 2022

"<yoastmark

 

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम द्वारा कार्यान्वित, प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) या पीएमकेवीवाई ( PMKVY ) कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की प्रमुख योजना है।

प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) उद्योग में प्रवेश करने के इच्छुक लोगों और उन लोगों पर भी ध्यान केंद्रित करती है जिनके पास पूर्व सीखने का अनुभव है। इच्छुक व्यक्ति पात्रता मानदंड के आधार पर इस योजना ( PMKVY ) के तहत सूचीबद्ध किसी भी पाठ्यक्रम का चयन कर सकते हैं। पूर्व अनुभव या कौशल वाले उम्मीदवार मूल्यांकन के माध्यम से जाते हैं और प्रमाणन प्राप्त करते हैं। पूर्व शिक्षा की मान्यता (आरपीएल)।

Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana 2022 के उद्देश्य

प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) का उद्देश्य भारतीय युवाओं को उद्योग आधारित कौशल प्रशिक्षण में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करना है ताकि उन्हें अधिक रोजगार योग्य बनाया जा सके और उन्हें बेहतर भविष्य सुरक्षित करने में मदद मिल सके। इसके अलावा, इसका उद्देश्य है:

योजना अवधि में 8 लाख युवाओं को लाभ

उपलब्ध कौशल अवसरों पर सूचित विकल्प बनाने के लिए भारतीय युवाओं के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करना
प्रमाणन और कौशल प्रशिक्षण के लिए युवाओं को समर्थन देना। निजी क्षेत्र की उच्च भागीदारी के लिए स्थायी कौशल केंद्रों की स्थापना करना।

Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana 2022: पीएमकेवीवाई की विशेषताएं

MSDE अनुबंधित कर्मचारियों को काम पर रखने के लिए एक शर्त के रूप में NSQF प्रमाणीकरण की मान्यता के लिए राज्य सरकारों और केंद्रीय मंत्रालयों के साथ समन्वय करता है। इसका उद्देश्य ठेकेदारों या विक्रेताओं के लिए उनके अनुबंध के हिस्से के रूप में NSQF प्रमाणित कार्यबल को काम पर रखना अनिवार्य करना है। PMKVY राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (NSQF) और सामान्य लागत मानदंडों के अनुसार है। इनमें कोई भी संशोधन शुरू करने के लिए संचालन समिति से अनुमोदन आवश्यक है।

प्रशिक्षण प्रदाताओं को भुगतान किश्तों में बांटा गया है: प्रशिक्षण बैचों की शुरुआत पर 30%, प्लेसमेंट सत्यापन पर 30% और सफल प्रमाणन पर 40%। इसके अलावा, अन्य प्रोत्साहन जैसे पोस्ट-प्लेसमेंट सहायता, बोर्डिंग और लॉजिंग, वाहन और अतिरिक्त समर्थन सामान्य लागत मानदंडों के अनुसार हैं।

पीएम कौशल विकास योजना की पात्रता मानदंड

पीएम कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) के तहत पात्र होने के लिए व्यक्तियों को नीचे दिए गए मानदंडों को पूरा करना चाहिए:

एक बेरोजगार युवा होना चाहिए या शैक्षणिक कार्यकाल के बीच में ही स्कूल या कॉलेज छोड़ दिया हो। एक भारतीय नागरिक होना चाहिए जिसके पास आधार कार्ड, बैंक खाता या मतदाता पहचान पत्र जैसे पहचान का वैध प्रमाण हो।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के लिए आवेदन कैसे करें?

ऑनलाइन प्रक्रिया:

पीएम कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए व्यक्तियों को नीचे दिए गए चरणों का पालन करना चाहिए: सबसे पहले, व्यक्तियों को एक प्रशिक्षण केंद्र की तलाश करनी चाहिए, और इस केंद्र में पंजीकरण पीएमकेवीवाई ( PMKVY ) की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आसानी से किया जा सकता है। एक प्रशिक्षण केंद्र में पंजीकरण पूरा करने के बाद एक आवेदक को वेबसाइट पर सभी आवश्यक विवरण दर्ज करने होंगे।

एक उम्मीदवार द्वारा सभी आवश्यक विवरण दर्ज करने के बाद, प्रशिक्षण भागीदार डेटाबेस से जानकारी प्राप्त करता है और उसके अनुसार प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाती है। सफल प्रशिक्षण के बाद, उम्मीदवारों को इस योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) के मानदंडों के अनुसार पुरस्कार प्राप्त होते हैं।

ऑफलाइन प्रक्रिया:

ऑफ़लाइन मार्ग के माध्यम से इस योजना ( Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ) के लिए खुद को पंजीकृत करने के इच्छुक व्यक्तियों को पास के किसी भी पीएम कौशल विकास केंद्र ( PMKVY ) केंद्र पर जाना चाहिए। इन केंद्रों पर जाते समय उन्हें अपना पैन कार्ड, बैंक पासबुक, आधार कार्ड और अन्य दस्तावेज साथ ले जाने चाहिए।

यह भी जानें :- UPI Transaction : बिना इंटरनेट के भी कर सकते है UPI ट्रांज़ैक्शन, बस करना होगा ये काम

The post Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana 2022 : योजना में करे निशुल्क कोर्स, देंखे लिस्ट और करे अप्लाई appeared first on My Technical Voice.

Related Post

आईजी का इंस्पेक्शन: दरबार लगाकर आईजी ने पुलिसकर्मियों की समस्याएं सुनीं और समाधान का दिया आश्वासन, कानून व्यवस्था सुधारने के सख्त निर्देश…
बहू के Bedroom और Bathroom में ससुर ने लगाए Hidden Camera, फिर बनाने लगा Porn Video
भारत में बने ड्राइविंग लाइसेंस से इन देशों में चला सकते हैं गाड़ी, Foreign Trip से पहले जान लीजिए क्या है नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL