• Tue. Apr 16th, 2024

पोस्ट ऑफिस की इस योजना में करे

ByCreator

May 3, 2023    150817 views     Online Now 370

Post Office SCSS Plan (2023) : पोस्ट ऑफिस ( Post Office SCSS ) कई तरह की स्कीम दे रहा है ! पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम ( Senior Citizen Saving Scheme ) जैसे अच्छे विकल्प शामिल हैं ! जिसके आधार पर एक अच्छी रिटायरमेंट प्लानिंग की जा सकती है ! लेकिन भविष्य की योजना बनाने से पहले इन दोनों योजनाओं के रिटर्न को समझना जरूरी है ! ताकि आने वाले दिनों के लिए निर्धारित लक्ष्यों को पूरा किया जा सके !

Post Office SCSS Plan (2023)


Post Office SCSS Plan (2023)

Post Office SCSS Plan (2023)

पोस्ट ऑफिस ( Post Office SCSS ) अपने ग्राहकों के लिए कई बेहतरीन फायदे वाली स्कीमें चलाता है ! इसमें सभी उम्र के लोगों के लिए योजनाएं हैं ! अगर आप भी सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ ही सालों में करोड़पति बनने का मौका है ! आज हम आपको ‘पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम'( Senior Citizen Saving Scheme ) के बारे में बता रहे हैं जिसमें आपको 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है ! यानी साधारण निवेश से आप सिर्फ 5 साल में 14 लाख रुपए का मोटा फंड बना सकते हैं !

कौन निवेश कर सकता है

पोस्ट ऑफिस ( Post Office SCSS ) की इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपकी उम्र 60 साल से ज्यादा होनी चाहिए ! 55 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम आयु के सेवानिवृत्त नागरिक कर्मचारी सेवानिवृत्ति लाभ प्राप्त होने के 1 महीने के भीतर निवेश कर सकते हैं ! SCSS ( Senior Citizen Saving Scheme ) में 50 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम आयु के सेवानिवृत्त रक्षा कर्मी भी सेवानिवृत्ति लाभ प्राप्त होने के 1 महीने के भीतर निवेश कर सकते हैं !

Post Office SCSS Plan (2023) 7.4 प्रतिशत ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस ( Post Office SCSS ) इस स्कीम पर ग्राहकों को 7.4 फीसदी ब्याज दर ऑफर करता है ! इस स्कीम में आप 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं ! अगर आप इस पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम'( Senior Citizen Saving Scheme ) में 10 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो आपको 7.4 फीसदी की दर से 5 साल बाद 14,28,964 रुपए का रिटर्न मिलता है !

5 लाख 6.85 लाख पर जमा

अगर आप पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम'( Senior Citizen Saving Scheme ) में 5 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश करते हैं ! तो 5 साल बाद 7.4 फीसदी (कंपाउंडिंग) सालाना की दर से यानी मैच्योरिटी पर कुल रकम 6,85,000 रुपये हो जाएगी. पोस्ट ऑफिस ( Post Office SCSS ) यहां आपको ब्याज के रूप में 1,85,000 रुपए का मुनाफा मिल रहा है ! इस तरह हर तिमाही का ब्याज 9,250 रुपए हो जाएगा !

प्रति वर्ष 7.4% ब्याज, 5 वर्ष की परिपक्वता अवधि

पोस्ट ऑफिस ( Post Office SCSS ) की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक इस स्कीम में सालाना ब्याज 7.4 फीसदी होगा ! इस पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम'( Senior Citizen Saving Scheme ) में परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है ! रुपये 1000 के गुणकों में जमा किया जा सकता है ! साथ ही इसमें अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है ! बता दें कि इसमें एकमुश्त निवेश करना होगा !

पांच साल में 14 लाख से ज्यादा मिलेंगे

अगर आप पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम'( Senior Citizen Saving Scheme ) में 10 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश करते हैं तो 5 साल बाद 7.4 फीसदी (कंपाउंडिंग) सालाना ब्याज दर यानी मैच्योरिटी पर निवेशकों को कुल रकम 14,28,964 रुपये हो जाएगी ! योजना ( Post Office SCSS ) में आपको 4,28,964 रुपये का फायदा ब्याज के रूप में मिल रहा है !

1000 रुपए में खाता खुलवाया जा सकता है

इस पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम'( Senior Citizen Saving Scheme ) में खाता खोलने के लिए न्यूनतम राशि 1000 रुपये है ! इसके अलावा आप इस खाते में 15 लाख रुपये से अधिक नहीं रख सकते हैं ! इसके अलावा अगर आपका खाता ( Post Office SCSS ) खोलने की राशि एक लाख रुपए से कम है तो आप नकद भुगतान कर भी खाता खोल सकते हैं ! वहीं, एक लाख रुपए से ज्यादा का खाता खुलवाने के लिए आपको चेक देना होगा !

Post Office SCSS Scheme परिपक्वता अवधि कितनी है

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम'( Senior Citizen Saving Scheme ) की मेच्योरिटी अवधि 5 साल है, लेकिन निवेशक चाहे तो इस समय सीमा को बढ़ाया भी जा सकता है ! इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक आप मैच्योरिटी के बाद इस स्कीम को 3 साल के लिए बढ़ा सकते हैं ! इसे बढ़ाने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस ( Post Office SCSS ) में जाकर आवेदन करना होगा !

यह भी जाने :-

Apply For PMAY : इस आवास योजना में घर बनाने के लिए मिलेगा 1 लाख 20 हजार रु, ऐसे उठाये योजना का लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL