• Sat. Jun 15th, 2024

इंडिया पोस्ट ऑफिस आरडी अकाउंट की पूरी जा

ByCreator

Sep 12, 2022    150822 views     Online Now 308

Post Office RD Account : डाकघरों द्वारा विस्तारित बचत योजना एक जोखिम – मुक्त निवेश विकल्प के रूप में कार्य करती है । डाकघर आवर्ती जमा ( Post Office Recurring Deposit ) ऐसी बचत योजनाओं में से एक है ! जो आम जनता के लिए विस्तारित है । आमतौर पर पोस्ट ऑफिस आरडी ( Post Office RD ) पारंपरिक फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) और पोस्ट ऑफिस द्वारा दी जाने वाली अन्य दीर्घकालिक योजनाओं के लिए सबसे लोकप्रिय बचत विकल्प में से एक है ।

Post Office RD Account

Post Office RD Account

Post Office RD Account

 

डाकघर आरडी योजना ( Post Office RD Scheme ) उन 9 छोटी बचत योजनाओं में से एक है ! जो भारत सरकार द्वारा समर्थित हैं । उक्त योजना मध्यावधि निवेश विकल्प के रूप में कार्य करती है ! जिसमें, निवेशकों को कम से कम 5 वर्षों के लिए अपनी जमा राशि सक्रिय रखने की आवश्यकता होती है ।

जोखिम-मुक्त होने के नाते योजना रूढ़िवादी और अनुभवहीन निवेशकों के लिए नियमित अंतराल पर निधियों का एक निश्चित राशि पार्क करने के लिए एक अवसर के रूप में कार्य करती है । व्यक्तियों को अपनी जमा राशि पर ब्याज मिलता है जो तिमाही में चक्रवृद्धि है ।

यह किसके लिए उपयुक्त है ?

डाकघर में आरडी खाते ( Post Office RD Account ) में निवेश करने और उसी पर चक्रवृद्धि ब्याज अर्जित करने का अवसर इस सुरक्षा को संभव बनाता है । ऐसे व्यक्ति जो निश्चित आय अर्जित करते हैं ! लेकिन समय के साथ धन उत्पन्न करना चाहते हैं ! डाकघर आरडी योजना ( Post Office Recurring Deposit Scheme ) को प्रभावी और उपयुक्त मान सकते हैं ।

See also  चेपॉक स्टेडियम में धोनी के खेलने पर संदेह, कोच फ्लेमिंग ने दिया बड़ा अपडेट - Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

डाकघर में आरडी खाता खोलने के लिए कौन पात्र हैं ?

जो व्यक्ति डाकघर में आरडी खाता ( Post Office RD Account ) खोलना चाहते हैं, उन्हें इन मानदंडों को पूरा करना होगा !

  • भारतीय नागरिक जिनकी आयु 18 वर्ष से अधिक है ।
  • नाबालिग जिनकी उम्र 10 वर्ष से अधिक है ।
  • माता-पिता या अभिभावक जो अपनी ओर से एक नाबालिग का खाता खोलना और संचालित करना चाहते हैं ।
  • 18 वर्ष से अधिक आयु के भारतीय नागरिकों को डाकघर में अकेले या संयुक्त रूप से आरडी खाता संचालित करने के लिए योग्य माना जाएगा । हालांकि 10 वर्ष से अधिक आयु का नाबालिग अपने अभिभावक के साथ संयुक्त रूप से अपना खाता संचालित कर सकेगा ।

Post Office RD Account की प्रमुख विशेषताएं क्या हैं ?

पोस्ट ऑफिस आरडी की विशेषताएं बचत योजना को एक आकर्षक निवेश विकल्प बनाती हैं । यहाँ पोस्ट ऑफिस आरडी योजना ( Post Office RD Scheme ) की प्रमुख विशेषताओं की एक सूची है !

जमा पर सीमित सीमा : व्यक्तियों को रुपये के रूप में कम जमा करने की आवश्यकता है । हर महीने 10 रुपये निवेश की राशि की कोई ऊपरी सीमा नहीं है ! जिसे बनाया जा सकता है । व्यक्ति डाकघर में चेक या नकद के साथ आरडी योजना ( Recurring Deposit Scheme ) खोल सकते हैं ।

ब्याज : यह योजना जमाकर्ताओं को अधिक ब्याज दर प्रदान करती है । ब्याज की राशि त्रैमासिक है और व्यक्तियों को बेहतर आय उत्पन्न करने में सक्षम बनाती है ।

नामांकन सुविधा : यह योजना नामांकन सुविधा प्राप्त करने का अवसर प्रदान करती है । व्यक्ति डाकघर में आरडी योजना ( Post Office RD Scheme ) का खाता खोलने के समय ऐसी सुविधा का विकल्प चुन सकते हैं । वे उक्त योजना के तहत अपना खाता खोलने के बाद सुविधा का विकल्प चुनने का निर्णय भी ले सकते हैं ।

See also  हौंडा करेगा अपनी 7G एक्टिवा जल्द लांच

निकासी में आसानी : उक्त योजना व्यक्तियों को बिना किसी परेशानी के अपनी जमा राशि निकालने की अनुमति देती है । वे खाता खोलने के एक साल बाद अपनी जमा राशि का 50% तक निकाल सकते हैं ।

Post Office RD Account की ब्याज दर

2019 में डाकघर में आरडी योजना ( Post Office RD Scheme ) पर दी जाने वाली ब्याज दर 7.2% है । इस तरह की ब्याज दर इसे सबसे पसंदीदा निवेश विकल्पों में से एक बनाती है । इसके अतिरिक्त प्रत्येक तिमाही में बढ़ाया गया चक्रवृद्धि ब्याज स्कीम का बहुप्रतीक्षित लाभ है । यह सुनिश्चित करता है कि जब तक परिपक्व होगा, तब तक व्यक्तियों को उनके निपटान में एक मजबूत कोष होगा । इस तरह की सुविधा सीधे धन सृजन में मदद करेगी और बाद के वर्षों के लिए वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करेगी ।

यह भी जानें :- Old 2 Rupee Note : यदि आपके पास भी हैं 2 रुपए के पुराने नोट है, तो आप घर बैठे कमा सकते है 5 लाख रुपए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL