• Fri. Apr 19th, 2024

रोजाना 233 रुपए बचा कर पायें 17 लाख रुपए

ByCreator

Sep 12, 2022    150812 views     Online Now 281

LIC Jeevan Labh Policy : देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी ( Life Insurance Corporation of India ) पर देश के करोड़ों लोगों का भरोसा है। इस भरोसे की वजह एलआईसी की योजनाओं में सुरक्षित निवेश और मैच्योरिटी पर ज्यादा रिटर्न है। अगर आपने अब तक किसी LIC स्कीम में निवेश नहीं किया है तो हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें निवेश करके आप करोड़पति बन सकते हैं।

LIC Jeevan Labh Policy

LIC Jeevan Labh Policy

LIC Jeevan Labh Policy

एलआईसी ( Life Insurance Corporation of India ) विभिन्न निवेश योजनाएं प्रदान करता है जो निवेशकों को सुरक्षित और प्रभावशाली रिटर्न प्रदान करती हैं। कई भारतीयों ने राज्य समर्थित बीमा कंपनी के साथ अपना भविष्य सुरक्षित किया है।

ऐसी ही एक योजना में, निवेशकएलआईसी ( Life Insurance Corporation of India ) सी जीवन लाभ पॉलिसी में हर महीने केवल 233 रुपये का निवेश करके लाखों रुपये प्राप्त कर सकते हैं, जो कि एक गैर-लिंक्ड योजना 936 है। उन लोगों के लिए, एक गैर-लिंक्ड योजना स्टॉक पर निर्भर नहीं है बाजार का प्रदर्शन और इसलिए LIC इसे बाजार से जुड़ी योजनाओं की तुलना में सुरक्षित माना जाता है।

क्या योजना है?

LIC ( Life Insurance Corporation of India ) जीवन लाभ पॉलिसी आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकती है। एलआईसी की जीवन लाभ पॉलिसी एक नॉन-लिंक्ड प्लान (936) है। यानी यह शेयर बाजार पर निर्भर नहीं है। इसी वजह से यह प्लान सेफ भी माना जाता है। इस पॉलिसी में आप 233 रुपये प्रति माह यानी 8 रुपये प्रतिदिन से कम निवेश करके मैच्योरिटी पर 17 लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं।

एलआईसी ( Life Insurance Corporation of India )  की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इस योजना में निवेश की न्यूनतम उम्र आठ साल ही रखी गई है. यानी नाबालिग के लिए भी यह पॉलिसी ली जा सकती है. साथ ही निवेश की अधिकतम उम्र 59 साल है। यह पॉलिसी 16 से 25 साल की LIC पॉलिसी अवधि के लिए ली जा सकती है।

75 साल तक उठा सकते हैं लाभ

LIC  के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति 21 साल के लिए पॉलिसी टर्म चुनता है तो पॉलिसी लेते वक्त उसकी उम्र 54 साल से कम होनी चाहिए। वहीं, 25 साल की पॉलिसी अवधि के लिए व्यक्ति की आयु सीमा 50 वर्ष है। एलआईसी ( Life Insurance Corporation of India ) पॉलिसी की मैच्योरिटी के लिए अधिकतम आयु सीमा 75 वर्ष रखी गई है। यदि पॉलिसी अवधि के दौरान दुर्भाग्य से पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को लाभ मिलता है। नामांकित व्यक्ति को बोनस के साथ-साथ बीमित राशि का लाभ भी मिलता है। इस योजना के अन्य लाभों में कर छूट शामिल है।

एलआईसी जीवन लाभ ( LIC Jeevan Labh Policy ) के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. आपके पते की पुष्टि करने वाले दस्तावेज़
  2. केवाईसी से संबंधित दस्तावेज। उदाहरण के लिए, पैन, आधार, आयकर रिटर्न से संबंधित जानकारी
  3. उम्र का सबूत
  4. सही ढंग से भरा हुआ आवेदन पत्र
  5. जरूरत पड़ने पर मेडिकल जांच
  6. चिकित्सा का इतिहास

एलआईसी ( Life Insurance Corporation of India ) की जीवन लाभ योजना फीचर पॉलिसी रिटर्न पर लाभ और सुरक्षा प्रदान करती है। जीवन लाभ पॉलिसी में निवेश की न्यूनतम आयु 8 वर्ष है जबकि अधिकतम आयु 59 वर्ष है। पॉलिसी की अवधि 16 से 25 वर्ष की अवधि के लिए ली जा सकती है।LIC  योजना में न्यूनतम बीमा राशि 2 लाख रुपये है। जहां तक न्यूनतम सम एश्योर्ड का संबंध है, अधिकतम सीमा की कोई सीमा नहीं है। 3 साल तक प्रीमियम चुकाने के बाद निवेशक अपने निवेश पर लोन भी ले सकते हैं। एलआईसी जीवन लाभ योजना के अन्य लाभों में प्रीमियम पर कर छूट शामिल है।

LIC पॉलिसीधारक की मृत्यु के समय, नॉमिनी को बोनस के साथ सम एश्योर्ड का लाभ मिलता है। यदि पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है और उसने मृत्यु तक सभी प्रीमियम का भुगतान कर दिया है, तो उसके नामांकित व्यक्ति को मृत्यु लाभ के रूप में मृत्यु बीमा ( Insurance ) राशि, साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस मिलता है। यानी नामांकित व्यक्ति को अतिरिक्त एलआईसी ( Life Insurance Corporation of India ) बीमा राशि मिलेगी !

e-SHRAM Card Payment Available : श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार , ऐसे चेक करें स्टेटस

Related Post

पूर्व सीएम डॉक्टर रमन सिंह के प्रमुख सचिव रहे अमन सिंह के खिलाफ दर्ज केस कोर्ट ने किया बंद, EOW-ACB की क्लोजर रिपोर्ट के बाद फैसला
शादी कार्ड बांटने गए युवक की ट्रेन से कटकर हुई मौत, ग्रामीण हत्या की जता रहे हैं आशंका…
हैदराबाद में BJP कैंडिडेट का मस्जिद की तरफ इशारा…और मच गया बवाल, भड़के ओवैसी | BJP candidate points towards mosque in Hyderabad creates ruckus Owaisi gets angry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL