• Sat. Jul 13th, 2024

सिर्फ इन्हें मिलता है मुद्रा लोन , देखें पूरी

ByCreator

Sep 10, 2022    150825 views     Online Now 472

PM Mudra Loan Yojana Eligibility : पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) बैंकों और वित्तीय क्षेत्र से संस्थागत मौद्रिक सहायता की कमी भारत में एसएमई के लिए सबसे महत्वपूर्ण बाधाओं में से एक है। मुद्रा बैंक, एक सिडबी सहयोगी, इस बाधा को खत्म करने और सूक्ष्म उद्यमों को लोन ( Loan ) देने के लिए स्थापित किया गया है।

PM Mudra Loan Yojana Eligibility

PM Mudra Loan Yojana Eligibility

PM Mudra Loan Yojana Eligibility

पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) सूक्ष्म और लघु व्यवसाय उद्यमों को पर्याप्त ऋण के साथ समर्थन करने के लिए भारत सरकार की एक प्रमुख योजना है। MUDRA तीन अलग-अलग प्रकार की योजनाओं के तहत ऋण ( Loan ) प्रदान करता है। सूक्ष्म इकाई की विकास अवधि और वित्तीय जरूरतों के आधार पर ये योजनाएं (कार्यक्रम) शिशु, किशोर और तरुण हैं। भारत में सूक्ष्म व्यवसाय और उद्यमी इस प्रकार के ऋण के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

पूरे वित्तीय संस्थान के पुनर्वित्त में छोटे व्यवसायों, निगमों, ट्रस्टों, सहकारी समितियों, ग्रामीण बैंकों, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों और सूक्ष्म वित्त संस्थानों को वित्त पोषण शामिल है जो मुद्रा के लिए जिम्मेदार विनिर्माण, व्यापार और सेवा गतिविधियों में शामिल सूक्ष्म या लघु-स्तरीय उद्यमों को उधार देते हैं। .

मुद्रा ऋण ( Loan ) “अनफंडेड फंड” या परियोजनाओं को औपचारिक वित्तीय संरचना में लाने के लिए हैं। गैर-कृषि, छोटे या छोटे व्यवसाय जो विनिर्माण, व्यापार या प्रमुख सेवाओं के माध्यम से आय उत्पन्न करते हैं, वे पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) क्रेडिट के लिए आवेदन कर सकते हैं। मुद्रा ऋण संबद्ध कृषि गतिविधियों में लगे उद्यमों के लिए भी उपलब्ध हैं।

See also  CG NEWS : करोड़ों की ठगी करने वाले आरोपी पति-पत्नी UP से गिरफ्तार

PM Mudra Loan

मुद्रा ऋणों ( Loan ) के लिए आवेदन करने के लिए, एक भारतीय नागरिक को भारत का निवासी होना चाहिए और उसके पास गैर-कृषि राजस्व उत्पन्न करने वाली गतिविधियों जैसे निर्माण, प्रक्रियाओं, व्यापार या सेवाओं पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) के लिए एक व्यवसाय योजना होनी चाहिए।

PM Mudra Loan प्राप्त करने के लिए, पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) में किसी को ऋणदाता के नियमों और शर्तों का पालन करना होगा। इस संबंध में आरबीआई के आवधिक निर्देशों द्वारा निर्धारित सिफारिशों के तहत ऋण दरों का निर्धारण किया जाता है। एक पुनर्वित्त संस्थान के रूप में, मुद्रा सीधे ऋण ( Loan ) नहीं देती है, बल्कि स्थापित एनबीएफसी, वित्तीय कंपनियों, बैंकों और प्रमुख ऋण संस्थानों के माध्यम से ऋण देती है।

पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) एक मुद्रा कार्ड में पेश किए जाते हैं, जिससे उधारकर्ता RuPay कार्ड के माध्यम से आसानी से और आसानी से क्रेडिट प्राप्त कर सकते हैं। मुद्रा कार्ड का उपयोग एटीएम से नकदी निकालने या क्रेडिट कार्ड स्वाइप मशीनों का उपयोग करके खरीदारी करने के लिए किया जाता है। इसके अतिरिक्त, मुद्रा कार्ड शेष लोन ( Loan ) को भुनाने में सक्षम बनाता है और अधिशेष की प्रतिपूर्ति की अनुमति देता है, जिससे ब्याज भार कम होता है।

मुद्रा ऋण पात्रता ( PM Mudra Loan Yojana Eligibility )

  1. आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष और 65 वर्ष या उससे कम होनी चाहिए।
  2. सभी पात्र नवप्रवर्तक, कॉर्पोरेट मालिक, उद्यमी, छोटे और मध्यम आकार के उद्यम (एसएमई), और सूक्ष्म और लघु उद्यम (एमएसएमई) हैं।
  3. इसके अतिरिक्त, विशेष रूप से व्यापार, सेवा और विनिर्माण उद्योगों में लगे व्यापारी, कारीगर, निर्माता और खुदरा विक्रेता पात्र हैं।
  4. उत्कृष्ट पुनर्भुगतान इतिहास वाले आवेदकों को प्राथमिकता दी जाती है।
  5. व्यक्ति जो एससी/एसटी/ओबीसी श्रेणियों के अंतर्गत आते हैं
  6. महिला उद्यमी
  7. आवेदक जिन्होंने कभी बैंक के साथ ऋण पर चूक नहीं की है
See also  Breaking News: सोनाली फोगाट मौत मामले की जांच करेगी CBI, गृह मंत्रालय ने दी मंजूरी...

MUDRA का क्या मतलब होता है?

भारत सरकार ने सूक्ष्म उद्यमों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए MUDRA (माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी लिमिटेड) की स्थापना की है  ! पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) का उद्देश्य बैंकों और NBFC सहित कई वित्तीय संगठनों के माध्यम से छोटे व्यवसायों को वित्तपोषण लोन ( Loan ) सुविधाओं के साथ सहायता करना है।

क्या महिलाओं को मुद्रा लोन आसानी से मिल सकता है?

महिला उद्यमियों को महिला उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के सरकार के प्रयासों के तहत मुद्रा वित्त पोषण उपलब्ध है ! पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) विनिर्माण या सेवा क्षेत्रों जैसे गैर-कृषि व्यवसाय चलाने वाली महिला उद्यमियों के लिए 10 लाख लोन ( Loan ) उपलब्ध है।

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Date : इस तारीख को मिलेगी 12 वीं क़िस्त , किसान ऐसे चेक करें स्टेटस

e-SHRAM Card Payment Available : श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार , ऐसे चेक करें स्टेटस

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update : मुद्रा योजना में ले सकतें है 10 लाख का लोन, देखें

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL