• Sun. Jun 16th, 2024

UP Kanya Sumangala Latest Update : कन्या सुमंगला योजना में मिलेंगे 15-15 हज़ार रुपए , ऐसे करें आवेदन

ByCreator

Sep 10, 2022    150826 views     Online Now 382

UP Kanya Sumangala Latest Update : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार की महत्वाकांक्षी योजना यूपी कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) को पहले से आसान बना दिया गया है, जिसमें किसी भी आवेदक को 10 रुपये का शपथ पत्र जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी। अब आवेदन स्व-घोषणा के आधार पर ही स्वीकार किया जाएगा।

UP Kanya Sumangala Latest Update

UP Kanya Sumangala Latest Update

Uttar Pradesh Kanya Sumangala Latest Update

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार की इस योजना के पहले हर चरण के लिए अलग-अलग आवेदन करना पड़ता था, लेकिन अब एक बार में आवेदन करने के बाद अगले चरण का आवेदन स्वत: हो जाएगा । योगी सरकार के पास लड़कियों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए यूपी कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) है, जिसमें उनके जन्म से लेकर शादी तक का पूरा खर्च सरकार उठाएगी.

इसमें केवल दो बेटियों वाले परिवार को ही लाभ मिलेगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) ग्राम पंचायत स्तर पर आवेदन किए जाते हैं और आवेदनों की प्रक्रिया को अलग-अलग उम्र के हिसाब से आगे अपडेट किया जाता है ! पहले इस यूपी कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) के आवेदन के लिए प्रत्येक चरण के लिए अलग-अलग ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता था।

जिसका सत्यापन निचले स्तर के शिक्षा विभाग , उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के खंड विकास अधिकारी और एसडीएम से पहले किया गया था, लेकिन अब इस योजना के आवेदन को सरल कर दिया गया है. अब एक बार आवेदन हो जाने के बाद इसे यूपी कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) के  अगले चरण में अपडेट किया जाएगा।

See also  राशन कार्ड की नयी सूची जारी, rationmitra.nic.in

Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana

जिसके तहत अब दूसरे और तीसरे चरण यानी कक्षा एक में प्रवेश और कक्षा छह में प्रवेश की जांच अब उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) प्रखंड शिक्षा अधिकारी द्वारा की गई. मौजूदा स्थिति में अब यूपी कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) में एक-एक आवेदन का सत्यापन नगर निकायों में एसडीएम और ग्रामीण क्षेत्रों के प्रखंड विकास अधिकारी द्वारा किया जाएगा.

शिक्षा विभाग , उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh )के अधिकारियों के सत्यापन की जरूरत नहीं होगी। मुख्य बात यह है कि पहले 10 रुपये का शपथ पत्र संलग्न करना पड़ता था लेकिन इस बार इसे हटा दिया गया है और स्वघोषणा के आधार पर इसे पर्याप्त माना जाएगा।

विभिन्न स्तरों पर आवेदन लंबित हैं

यूपी कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) के आवेदन अभी भी विभिन्न स्तरों पर लंबित हैं। हालांकि योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया सरल होने के बाद इसके सत्यापन की प्रक्रिया भी आसान हो जाएगी। मौजूदा स्थिति की बात करें तो उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) प्रखंड विकास अधिकारी संभल के पोर्टल पर फिलहाल 1166 आवेदन प्राप्त होते हैं, जिनमें से एक भी स्वीकृत नहीं हुआ है.

997 को खारिज कर दिया गया है और 169 लंबित हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) , राजपुरा में 576, 108 स्वीकृत, 417 अस्वीकृत, 51 लंबित हैं। गुन्नौर में 2012 प्राप्त हुए हैं, 13 स्वीकृत किए गए हैं, 1648 अस्वीकृत किए गए हैं और 351 लंबित हैं।

Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) बनियाखेड़ा में 1241 प्राप्त हुए हैं, जिनमें से केवल 78 को स्वीकृत किया गया है जबकि 748 को अस्वीकार कर दिया गया है, 415 लंबित हैं. बहजोई में 699 आवेदनों में से केवल 91 स्वीकृत हुए हैं, 578 अस्वीकृत हैं और 30 लंबित हैं. असमोली में 1938 में से केवल पांच स्वीकृत हुए हैं, 1901 अस्वीकृत हैं और 32 लंबित हैं ।

See also  CG NEWS: प्रदेश के 26 स्कूल राज्य स्तरीय स्वच्छता पुरस्कार से हुए सम्मानित, मंत्री टेकाम बोले- साफ-सफाई देश के हर नागरिक की जिम्मेदारी... - Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

जुनावई में 693 में से एक भी आवेदन स्वीकृत नहीं हुआ है। 195 लंबित हैं पनवासा में 584 में से केवल 13 स्वीकृत हुए हैं, 482 अस्वीकृत हैं, 89 लंबित हैं। बिलारी में यूपी कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) के 55 आवेदनों में से न तो कोई स्वीकृत हुआ है और न ही कोई स्वीकृत व अस्वीकृत 55 लंबित है.

UP Kanya Sumangala Latest Update : क्या कहते हैं अधिकारी

संभल जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र कुमार गौतम ने बताया कि यूपी कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) के आवेदन में लगातार दिक्कतें आ रही थीं. अधिकांश आवेदनों में, एक से अधिक प्रपत्र अपलोड नहीं किए गए थे जिससे सत्यापन कठिन हो गया था। इसके लिए सरकार ने हलफनामे को हटाने और आवेदनों को चरणबद्ध तरीके से केवल एक बार में करने जैसे बदलाव किए हैं। इसके बावजूद, विभिन्न पोर्टलों पर सत्यापन अभी भी लंबित है। योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के मूल निवासी ही ले सकतें है !

LIC New Scheme : एलआईसी की यह योजना बदल देगी आपका जीवन , देखें पूरी डिटेल्स

The post UP Kanya Sumangala Latest Update : कन्या सुमंगला योजना में मिलेंगे 15-15 हज़ार रुपए , ऐसे करें आवेदन appeared first on achchhikhabar.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL