• Thu. Mar 23rd, 2023

UP Internship Yojana 2022 छात्रों को हर महीने मिलेंगे 2500 , ऐसे करें आवेदन

ByCreator

Sep 10, 2022

UP Internship Yojana 2022 : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को राज्य में रोजगार बढ़ाने के उद्देश्य से छात्रों के लिए इंटर्नशिप और पुलिस में लड़कियों की भर्ती सहित कई उपायों की घोषणा की। यूपी इंटर्नशिप योजना ( Uttar Pradesh Internship Yojana ) में छात्रों और छात्राओं को सम्मान रूप से अवसर प्रदान किये जायेंगे ! गोरखपुर विश्वविद्यालय के रोजगार मेले को संबोधित करते हुए आदित्यनाथ ने कहा कि दसवीं, बारहवीं और स्नातक की पढ़ाई करने वाले छात्रों को छह महीने से एक साल तक तकनीकी संस्थानों से जोड़ा जाएगा।

UP Internship Yojana 2022

UP Internship Yojana 2022

UP Internship Yojana 2022

यूपी इंटर्नशिप योजना ( Uttar Pradesh Internship Yojana ) में उन्हें प्रतिमाह 2500 रुपये मानदेय दिया जाएगा। इसमें से 1,500 रुपये केंद्र और बाकी राज्य की ओर से दिए जाएंगे। उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के सीएम ने कहा, ‘इंटर्नशिप पूरा होने के बाद सरकार ऐसे युवाओं के प्लेसमेंट की भी व्यवस्था करेगी, जिसके लिए मानव संसाधन प्रकोष्ठ बनाया जाएगा।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत, केंद्र कौशल विकास प्रदान करता है और अब तक 16 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार दे चुका है। यह स्पष्ट नहीं है कि केंद्र की भागीदारी वाली  उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार की यूपी इंटर्नशिप योजना ( Uttar Pradesh Internship Yojana ) को पीएमकेवीवाई से जोड़ा जाएगा या नहीं। भाजपा प्रवक्ताओं ने कहा कि आने वाले समय में और जानकारी सामने आएगी।

यूपी इंटर्नशिप योजना ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया

इंटर्नशिप की इस पहल की घोषणा उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने की थी। यूपी इंटर्नशिप योजना ( Uttar Pradesh Internship Yojana ) 10वीं, 12वीं और स्नातक की पढ़ाई कर रहे कर्मचारियों के लिए उनके रोजगार की संभावनाओं को उज्ज्वल करने के लिए शुरू की गई है।

इस  यूपी इंटर्नशिप योजना ( Uttar Pradesh Internship Yojana ) के तहत, यूपी सरकार छात्रों को 6 महीने और एक साल के लिए इंटर्नशिप प्रदान करेगी। छात्रों को 2500/- प्रति माह वेतन मान मिलेगा ! जिसमें राज्य सरकार का अंशदान रु  1000/- और केंद्र सरकार रु 1500/- रहेगा ! इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है।

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के सभी योग्य आवेदक जो इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और ऑनलाइन आवेदन पत्र को लागू करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें ! ऑनलाइन यूपी इंटर्नशिप योजना ( Uttar Pradesh Internship Yojana ) आवेदन पत्र 2022 आवेदन करने की प्रक्रिया

  1. रोजगार विभाग उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के अंतर्गत उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना की आधिकारिक वेबसाइट यानी sewayojan.up.nic.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर, “यूपी इंटर्नशिप योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन करें” लिंक पर खोजें और क्लिक करें।
  3. आवेदन पत्र पृष्ठ स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  4. अब आवश्यक विवरण दर्ज करें (सभी विवरण जैसे नाम, कक्षा / पाठ्यक्रम, माता-पिता का नाम, मेल आईडी, मोबाइल नंबर और अन्य जानकारी का उल्लेख करें) और दस्तावेज अपलोड करें।
  5. दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपने पास तैयार रखें। दस्तावेजों की स्कैन कॉपी आवेदन पत्र में अपलोड की जानी है।
  6. अंतिम सबमिशन से पहले, कृपया अपने आवेदन पत्र की समीक्षा करें।

इंटर्नशिप योजना के तहत प्रोत्साहन

यूपी इंटर्नशिप योजना ( Uttar Pradesh Internship Yojana )के तहत कई प्रोत्साहन प्रदान किए जाते हैं । प्रोत्साहन की सूची नीचे दी गई है: –

  • 6 महीने 1 साल की इंटर्नशिप करने वाले छात्रों को हर महीने 2500 रुपए मानदेय के तौर पर दिए जाएंगे।
  • केंद्र सरकार की ओर से 1,500 रुपये दिए जाएंगे
  • लाभार्थियों को राज्य सरकार द्वारा 1,000 रुपये।
  • सरकार भविष्य में सभी लाभार्थियों को बेहतर नौकरी दिलाने में भी मदद करेगी।
  • साथ ही प्रत्येक जिले में एक मानव संसाधन नियोजन प्रकोष्ठ विकसित किया जाएगा
  • पुलिस विभाग में 20 फीसदी लड़कियों की भर्ती अनिवार्य रूप से की जाएगी।
  • प्रत्येक तहसील में आईटीआई और कौशल विकास केंद्र विकसित किए जाएंगे।

‘मुख्यमंत्री शिशु प्रोत्साहन योजना’ ( Uttar Pradesh Internship Yojana ) के तहत पहले चरण में 35 हजार युवाओं को निजी संस्थानों में काम सीखने का मौका मिलेगा। उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार काम सीखने के बाद निजी संस्थानों में इंटर्न लाने का भी प्रयास करेगी। काम सीखने के दौरान शिशिखु को 2500 रुपये महीने मिलेंगे। इसमें केंद्र सरकार 1500 रुपये और एक हजार रुपये देगी !

यूपी इंटर्नशिप योजना ( Uttar Pradesh Internship Yojana ) के तहत प्रदेश के युवाओं को विभिन्न तकनीकी संस्थानों और उद्योगों से जोड़ा जाएगा। जिसके लिए पहले 06 महीने की इंटर्नशिप और एक साल की इंटर्नशिप भी दी जा सकती है। इसक ;लाभ केवल उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के छात्रों को ही दिया जायेगा !

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Date : इस तारीख को मिलेगी 12 वीं क़िस्त , किसान ऐसे चेक करें स्टेटस

e-SHRAM Card Payment Available : श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार , ऐसे चेक करें स्टेटस

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update : मुद्रा योजना में ले सकतें है 10 लाख का लोन, देखें

2 thoughts on “UP Internship Yojana 2022 छात्रों को हर महीने मिलेंगे 2500 , ऐसे करें आवेदन”
  1. Heya this is kind of of off topic but I was wondering if blogs use
    WYSIWYG editors or if you have to manually code with HTML.
    I’m starting a blog soon but have no coding know-how so I
    wanted to get advice from someone with experience. Any help would be enormously appreciated!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed