• Wed. Feb 21st, 2024

12वीं किस्त आना शुरू , ऐसे चेक करें

ByCreator

Sep 13, 2022    150811 views     Online Now 110

PM Kisan Yojana Latest [ Update ] : पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का किसानों ( Farmer ) को बेसब्री से इंतजार है। लेकिन इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ सभी किसानों को नहीं मिल पाता है। यह पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) फरवरी 2019 में शुरू की गई थी। पीएम किसान योजना एक केंद्रीय योजना है जिसका उद्देश्य कुछ मानदंडों के अधीन भूमिधारक किसान परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

PM Kisan Yojana Latest [ Update ]

PM Kisan Yojana Latest [ Update ]

PM-Kisan Yojana Latest Update

सरकार के अनुसार, किसानों ( Farmer ) को पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत 4,350 करोड़ रुपये से अधिक की राशि हस्तांतरित की गई जो योजना के लिए पात्र नहीं थे। पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार राज्यों को प्रतिपूर्ति की मांग करने की सलाह दी गई है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के दिशा-निर्देशों के अनुसार, राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन उन कृषि परिवारों की पहचान करेगा जो इस योजना के लिए पात्र हैं।

12 करोड़ 50 लाख से ज्यादा किसान पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana )  की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं ! अगले कुछ दिनों में किसानों ( Farmer ) को इस वित्तीय वर्ष की पहली किश्त और 12वीं किस्त पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की शुरुआत से ही उनके खाते में आ जाएगी ! किस्त में देरी का कारण गांव-गांव में चल रहा ई-केवाईसी और सत्यापन का काम है।

PMKisan Yojana

पीएम किसान योजना का लाभ उठाकर अपात्र किसानों  ( Farmer ) से वसूली व सूची से नाम काटने का सिलसिला भी तेज हो गया है ! ऐसे में आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana )  2022 की नई लिस्ट में आपका नाम है या कट गया है ! इसे चेक करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर से अपने गांव की पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana )  लिस्ट देख सकते हैं।

पीएम किसान योजना

आपको बता दें कि इस योजना के तहत मोदी सरकार तीन किस्तों में किसानों ( Farmer ) को सालाना 6000 रुपये देती है। वार्षिक आधार पर पहली किस्त अप्रैल से जुलाई तक, पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर तक और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च तक आती है । इस साल की पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की पहली किस्त 1 अक्टूबर से आनी शुरू हो जाएगी। आइए जानते हैं वो आसान स्टेप्स, जिन्हें अपनाकर आप इसे घर बैठे आसानी से कर सकते हैं ।

PM Kisan Yojana Status Check

  • सबसे पहले आप pmkisan.gov.in पर जाएं !
  • यहां पेमेंट सक्सेस टैब के तहत भारत का मैप दिखाई देगा !
  • इसके नीचे डैशबोर्ड लिखा होगा, इसे क्लिक करें !
  • इस पर क्लिक करने पर आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा
  • यह ग्राम डैशबोर्ड का पृष्ठ है, यहां आप अपने गांव का पूरा विवरण प्राप्त कर सकते हैं।
  • पहले राज्य, फिर अपना जिला, फिर तहसील और फिर अपना गांव चुनें।
  • फिर शो बटन पर क्लिक करें ( PM Kisan Yojana )  !
  • इसके बाद आप जिस बटन के बारे में जानना चाहते हैं उस पर क्लिक करें पूरी डिटेल आपके सामने होगी ।
  • ग्राम डैशबोर्ड के नीचे चार बटन मिलेंगे, यदि आप जानना चाहते हैं कि कितने किसानों ( Farmer ) का डेटा पहुंचा है, तो प्राप्त डेटा पर क्लिक करें, जो लंबित हैं, दूसरे बटन पर क्लिक करें,

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

हमारे देश में ज्यादातर लोग कृषि क्षेत्र में काम कर रहे हैं, इसलिए ऐसी योजना लाना बहुत जरूरी है जो किसानों की आय बढ़ाने में मदद करे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऐसी ही एक योजना है। केंद्र सरकार जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) 12 की किस्त जारी करने जा रही है। हालांकि पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) 12वीं किस्त की रिलीज डेट को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक अक्टूबर 2022 के पहले हफ्ते तक रिलीज होने की संभावना है ! पात्र किसानों ( Farmer ) को ही किस्त मिलेगी !

PM Kisan Yojana New Benefit : अब सालाना 6 हजार के साथ मिलेंगे 36 हज़ार, किसान ऐसे करें प्रॉसेस

Related Post

आईजी का इंस्पेक्शन: दरबार लगाकर आईजी ने पुलिसकर्मियों की समस्याएं सुनीं और समाधान का दिया आश्वासन, कानून व्यवस्था सुधारने के सख्त निर्देश…
बहू के Bedroom और Bathroom में ससुर ने लगाए Hidden Camera, फिर बनाने लगा Porn Video
भारत में बने ड्राइविंग लाइसेंस से इन देशों में चला सकते हैं गाड़ी, Foreign Trip से पहले जान लीजिए क्या है नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL