• Wed. Feb 21st, 2024

अपना पैन कार्ड आज ही बनवाये मिलेंगे ये शानदार लाभ

ByCreator

Sep 13, 2022    150810 views     Online Now 144

Pan Card Benefits : स्थायी खाता संख्या ( Pan Number ) देश में प्रत्येक करदाता के लिए सरकार द्वारा रखे गए व्यक्तिगत कर खातों के लिए आईटी विभाग द्वारा निर्दिष्ट विशिष्ट पहचान संख्या है ! पैन में करदाता की सभी कर-संबंधी जानकारी एक ही स्थान पर होती है ! और चूंकि पैन कार्ड ( Pan Card ) प्रत्येक व्यक्ति करदाता के वित्तीय लेनदेन को व्यक्तिगत रूप से जोड़ता है !

Pan Card Benefits

Pan Card Benefits

Pan Card Benefits

यह आयकर विभाग ( Income Tax Department ) को प्रत्येक करदाता के लिए विस्तृत रिकॉर्ड बनाए रखने की अनुमति देता है ! जिससे मामलों को कम करने में मदद मिलती है ! कर धोखाधड़ी और चूक, और इस प्रकार कर चोरी के मामलों को व्यापक रूप से कम करने का कार्य करता है !

क्यों है पैन कार्ड की जरुरत

आईटी रिटर्न ( IT Return ) दाखिल करने के लिए न केवल पैन की आवश्यकता होती है ! बल्कि यह कई अन्य उद्देश्यों को भी पूरा करता है ! जैसे कि बैंक खाता खोलने के लिए आवश्यक होना ! डेबिट या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते समय, ऋण के लिए आवेदन ( Loan Application ) करते समय, एक निश्चित खाता खोलते समय जमा, और बीमा भुगतान के लिए भी !

इसका उपयोग पहचान के प्रमाण के रूप में किया जा सकता है ! और विदेशी मुद्रा विनिमय शुरू करने के लिए अनिवार्य है ! साथ ही, यह याद रखना चाहिए कि पैन कार्ड ( Pan Card ) की एक प्रति अब अनिवार्य रूप से जमा की जानी है ! जब कोई वाहन, संपत्ति खरीद या बेच रहा हो ! और यहां तक ​​कि बड़ी मात्रा में सोना खरीदते समय भी !

पैन कार्ड के लाभ : Pan Card Benefits

आईटी रिटर्न दाखिल करते समय : जो कोई भी आयकर का भुगतान करने के योग्य है, उससे अपेक्षा की जाती है कि वह अपना आईटी रिटर्न दाखिल करे ! आईटी रिटर्न दाखिल करने के लिए पैन कार्ड अनिवार्य है ! पैन कार्ड पहचान के वैध प्रमाण के रूप में कार्य करता है !

कर कटौती : जैसा कि पहले चर्चा की गई है, पैन कार्ड ( Pan Card ) प्राप्त करने का एक आवश्यक कारण कराधान के उद्देश्य से है ! कोई भी जिसने अपने पैन नंबर ( Pan Number ) को अपने बैंक खाते से लिंक नहीं किया है और 10,000 रुपये से अधिक की अपनी बचत जमा पर वार्षिक ब्याज अर्जित करता है ! तो 10% की बजाय 30% की टीडीएस ( TDS ) कटौती होगी !

आईटी रिफंड : अक्सर निर्धारिती को जरूरत से ज्यादा टीडीएस कटौती का सामना करना पड़ता है ! टैक्स रिफंड ( Tax Refund ) का दावा करने के लिए निर्धारिती के पास अपने बैंक खाते ( Bank Account ) से जुड़ा एक पैन होना आवश्यक है !

दूसरे महत्वपूर्ण लाभ

डीमैट खाता खोलना : किसी भी व्यक्ति या संस्था के लिए डीमैट खाता ( Demat Account ) खोलने के लिए एक पैन कार्ड भी जरूरी है ! ताकि शेयरों को डीमैट रूप में रखा जा सके !

बैंक खाता खोलना : कोई भी सार्वजनिक, निजी या सहकारी बैंक बचत या चालू खाता खोलने के लिए किसी व्यक्ति या कंपनी के नाम पर एक बैंक खाता ( Bank Account ) रखने पर जोर देता है ! केवल प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत कोई व्यक्ति वोटर कार्ड या पहचान के किसी अन्य प्रमाण का उपयोग करके शून्य शेष खाता खोल सकता है !

सावधि जमा : डाकघर, सहकारी बैंकों या गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के पास जमा के लिए भी पैन ( Pan Card ) की आवश्यकता होगी ! साथ ही,  हर साल 5 लाख रुपये या उससे अधिक जमा राशि के लिए पैन की आवश्यकता होगी !

बैंक ड्राफ्ट, पे ऑर्डर और बैंकर चेक : बैंक ड्राफ्ट, पे ऑर्डर और बैंकर चेक के लिए एक दिन में 50,000 रुपये से अधिक के लेनदेन ( Bank Transaction ) के लिए एक पैन कार्ड की आवश्यकता होती है !

कैसे प्राप्त करे पैन कार्ड

पैन कार्ड ( Pan Card Number ) प्राप्त करने के लिए, किसी को अपने पैन विभाग से अपने निकटतम कर सूचना नेटवर्क सुविधा केंद्र (टिन-एफसी) या नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) की निकटतम शाखा में एक आवेदन जमा करना होगा ! NSDL पैन कार्ड के आवेदन ऑनलाइन ( Online Application ) भी स्वीकार करता है !

यह भी जानें :- Best Top 10 Wheat Variety : गेहूं की बेस्ट 10 किस्में बंपर पैदावार देती है, जानिए इनकी खासियत

Electric Scooter : भोपाल के व्यक्ति ने बनाया इलेक्ट्रिक स्कूटर, 5 रूपए में चलेगा 120KM

New Soyabeen Price : सोयाबीन की आपूर्ति व स्टाक रिपोर्ट जारी, नए सीजन में सोयाबीन के भाव यह रहेंगे

Hero HF Deluxe : हीरो की यह बाइक ख़रीदे सिर्फ 20,000 रूपए में, देखे ऑफर्स यहाँ

Related Post

आईजी का इंस्पेक्शन: दरबार लगाकर आईजी ने पुलिसकर्मियों की समस्याएं सुनीं और समाधान का दिया आश्वासन, कानून व्यवस्था सुधारने के सख्त निर्देश…
बहू के Bedroom और Bathroom में ससुर ने लगाए Hidden Camera, फिर बनाने लगा Porn Video
भारत में बने ड्राइविंग लाइसेंस से इन देशों में चला सकते हैं गाड़ी, Foreign Trip से पहले जान लीजिए क्या है नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL