• Sat. Jul 13th, 2024

किस्त के साथ एक और गुड न्यूज़

ByCreator

Dec 4, 2022    150828 views     Online Now 190

PM-Kisan Yojana [ Beneficiary Update ] : केंद्र सरकार ने देश के किसानों ( Farmer ) को आर्थिक मदद देने के लिए साल 2018 में पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की शुरुआत की थी ! इस योजना के तहत हर साल पंजीकृत किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है ! इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत यदि पंजीकृत किसान कृषि के लिए ऋण लेना चाहते हैं तो अब उन्हें कोई परेशानी नहीं उठानी है, वे किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के माध्यम से बहुत ही कम ब्याज दर पर ऋण ले सकते हैं ।

PM-Kisan Yojana [ Beneficiary Update ]


PM-Kisan Yojana [ Beneficiary Update ]

PM Kisan Yojana [ Beneficiary Update ]

किसानों ( Farmer ) के लिए अब एक ओर गुड न्यूज़ है ! पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत किसान किसान क्रेडिट कार्ड का आसानी से लाभ उठा सकते हैं। पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत पंजीकृत किसानों की बायोमेट्रिक प्रक्रिया पहले ही पूरी हो चुकी है! उनकी कृषि भूमि का विवरण, बैंक विवरण, आधार कार्ड से संबंधित जानकारी पहले से ही कृषि मंत्रालय के पास पंजीकृत है । किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) का लाभ लेने के लिए इन किसानों को केवल एक साधारण फॉर्म भरना होगा ( PM Farmer Scheme )।

आप बैंक की वेबसाइट से भी Kisan Credit Card के लिए आवेदन कर सकते हैं

  • इसके लिए आप जिस बैंक का किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) बनाना चाहते हैं, उसकी वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।
  • किसान ( Farmer ) को बैंक की वेबसाइट पर जाकर ‘सर्विसेज’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आपको किसान क्रेडिट कार्ड का विकल्प चुनना है।
  • इसके बाद आपको यहां अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरकर फॉर्म सबमिट करना होगा।
  • इसके बाद यदि आप किसान क्रेडिट के लिए आवश्यक सभी मानदंडों को पूरा करते हैं, तो तीन से चार दिनों के भीतर बैंक द्वारा ऋण के लिए आपसे संपर्क किया जाएगा।
See also  प्यार हुआ चुपके से… Vijay Deverakonda और Rashmika Mandanna ने साथ मनाया वैकेशन, देखिए Photos ... - Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

Kisan Credit Card के लिए जरूरी हैं ये शर्तें

  • किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के लिए आवेदन करने वाले किसान की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 75 वर्ष होनी चाहि ए।
  • 60 वर्ष से अधिक आयु के आवेदक किसानों ( Farmer ) को आवेदन करने के लिए सह-आवेदक की आवश्यकता होगी ।
  • किसान क्रेडिट कार्ड  ( PM Farmer Scheme ) के तहत किसान खेती के लिए तीन लाख रुपये तक का कर्ज ले सकता है ।
  • यह रकम किसान को 4 फीसदी ब्याज दर के साथ चुकानी होगी ।

PM-Kisan Yojana [ Beneficiary Update ]

ग्रामीण इलाकों में आज भी खेती ही आय का सबसे बड़ा जरिया है ( PM Farmer Scheme ) । इसकी मदद से कई परिवारों का पेट फूलता है ! यही कारण है कि हाल के दिनों में किसानों ( Farmer ) की आर्थिक स्थिति में सुधार के प्रयास तेज किए गए हैं। इसी उद्देश्य से पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) भी शुरू की गई थी । इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं । पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में किसानों के खाते में यह राशि हर चार महीने के अंतराल पर दो हजार रुपये कर ट्रांसफर की जाती है !

अपात्र लोगों ( Farmer ) को लगातार नोटिस भेजे जा रहे हैं

किसान ( Farmer ) इन दिनों 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। ताजा अपडेट के मुताबिक सितंबर में किसी भी तारीख को किसानों के खाते में यह राशि आ सकती है. इन सबके बीच पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का गलत तरीके से फायदा उठाने वालों के खिलाफ सरकार काफी सख्त है ! ऐसे लोगों को कई महीनों से नोटिस भेजा जा रहा है ! इन लोगों से कहा गया है कि इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत अब तक प्राप्त राशि को जल्द से जल्द वापस करें.

See also  भारतीय टीम की शानदार जीत पर डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने दी बधाई, कहा- टी20 विश्वकप जीतकर हर भारतीय का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया

PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ मिलेगी इसी महीने

किसानों को महीने के अंत तक एक अच्छी खबर मिलने की संभावना है ( PM Farmer Scheme ) क्योंकि केंद्र सरकार इस महीने के भीतर पीएम किसान की 12वीं किस्त जारी कर सकती है । पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत पात्र किसान परिवारों को हर चार महीने में 2,000 रुपये मिलते हैं, जो सालाना 6,000 रुपये है। पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का यह पैसा हर साल तीन किस्तों में अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च में उपलब्ध कराया जाता है। केवल पात्र किसानों ( Farmer ) को ही किस्त मिलेगी !

UP Kisan Karj Mafi List [ New ] : किसानों को तोहफ़ा, इन किसानों का माफ़ हुआ क़र्ज़, देखें सूची

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL