• Sat. Jun 15th, 2024

एमपी में मानसून की सक्रियता बढ़ी, इन संभागों में तेज

ByCreator

Sep 14, 2022    150825 views     Online Now 390

MP Mausam Alert : वर्तमान में मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) में तीन अलग-अलग मौसम प्रणालियां सक्रिय हो गई हैं, जिससे राज्य के कई जिलों में बारिश की संभावना मौसम विभाग ( Meteorological Department ) द्वारा व्यक्त की जा रही है, जबकि 5 संभागों के जिलों में भारी बारिश का अलर्ट ( Rain Alert ) जारी किया गया है. राज्य। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से राज्य में नमी आ रही है, जिससे राज्य में कुछ देर बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

MP Mausam Alert

अलग-अलग जगहों पर बनी मौसम प्रणालियों के प्रभाव से बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी का आना जारी है। इसके चलते राज्य के ज्यादातर जगहों पर एक बार फिर रुक-रुक कर बारिश शुरू हो गई है। बारिश का यह सिलसिला राज्य में रविवार और सोमवार से जारी है, जो अगले दो दिनों तक जारी रहने की संभावना है.

अगले दो दिनों तक राज्य के 5 संभागों के जिलों में भारी बारिश होने वाली है. भोपाल में बारिश का मौसम सोमवार शाम से शुरू हुआ और मंगलवार को भी जारी रहा। इंदौर में रात 9 बजे से रात 11 बजे तक भारी बारिश हुई। छिंदवाड़ा में भी सोमवार सुबह से ही बारिश हो रही है.

MP Mausam Alert प्रदेश के इन संभागों में भारी बारिश का अलर्ट

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने कहा, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इससे अगले दो दिनों तक कहीं-कहीं भारी बारिश की भी संभावना है। मंगलवार को सिस्टम जबलपुर संभाग में पहुंच गया। इसका असर भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम में ज्यादा देखने को मिला। कहीं तेज बारिश तो कहीं बारिश।

See also  AIIMS में 12वीं से लेकर ग्रेजुएट के लिए निकली

बुधवार को यह सिस्टम सागर और भोपाल के बीच रहेगा। इससे भोपाल, सागर, जबलपुर और नर्मदापुरम में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है, जबकि ग्वालियर, इंदौर, उज्जैन संभाग समेत अन्य जिलों में बूंदाबांदी होगी. यह सिस्टम अगले दो दिन यानी 14 सितंबर तक सक्रिय रहेगा।

20 से ज्यादा जिलों में बारिश

राज्य में सोमवार को भारी बारिश हुई। भोपाल-इंदौर समेत 20 से ज्यादा जिलों में पानी गिरा। सबसे ज्यादा बारिश खंडवा में दर्ज की गई।

वहीं, भोपाल, इंदौर, नरसिंहपुर, पचमढ़ी, दमोह, बैतूल, मंडला, रायसेन, उमरिया, खरगोन, नर्मदापुरम, जबलपुर, रतलाम, छतरपुर, रीवा, उज्जैन, सीधी, छिंदवाड़ा, सागर और राजगढ़ में भी बारिश हुई. दूसरी प्रणाली के सक्रिय होने के कारण 12 सितंबर से प्रदेश भर में बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने सिस्टम सक्रिय होने के कारण भोपाल, सागर, जबलपुर और नर्मदापुरम संभाग में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

प्रदेश में सक्रिय है यह व्यवस्था

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार इस समय मानसून की ट्रफ जैसलमेर, गुना, अंबिकापुर, जमशेदपुर, बालासोर होते हुए बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है. मध्य प्रदेश के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। कोंकण के ऊपर हवा के ऊपरी हिस्से में एक चक्रवात बन रहा है। इस चक्रवात से एक ट्रफ रेखा मध्य प्रदेश के मध्य में बने निम्न दबाव के क्षेत्र से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है।

इन तीन मौसम प्रणालियों के प्रभाव से बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी लगातार आ रही है। इसके चलते राज्य के अलग-अलग जिलों में गरज और बिजली गिरने के साथ बारिश हो रही है. खासकर भोपाल, इंदौर, उज्जैन, सागर, जबलपुर और नर्मदापुरम संभाग के जिलों में बारिश तीन दिनों तक जारी रहने की संभावना है. राजधानी में भी मंगलवार सुबह से रुक-रुक कर बूंदाबांदी हो रही है. इससे मौसम खुशनुमा बना हुआ है।

See also  CG NEWS : प्रशासनिक अमले पर हमला करने वाले 9 आरोपी गिरफ्तार, 3 अब भी फरार - Lalluram Hindi news, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

प्रदेश में कितना बारिश का पानी

पिछले 24 घंटे के दौरान मंगलवार सुबह 8.30 बजे तक खंडवा में 98.6, मलजखंड 85.6, पचमढ़ी 70.8, सिवनी 65.6, बैतूल 63.8, नरसिंहपुर 52, धार 48.6, मंडला 36.1, इंदौर 29.4, दमोह 21, छिंदवाड़ा 20.6, सतना 18.8, उज्जैन 14 , उमरिया 12.4, खरगोन 10.4, रायसेन 9.6, नर्मदापुरम 6.4, रतलाम 6, जबलपुर 5.2, दतिया 4.6, खजुराहो 4.2, भोपाल 3.8, सीधी 3.6, रीवा 3.2, नौगांव दो, सागर 1.4 मिमी। ग्वालियर में बारिश हुई।

पचमढ़ी में तीन इंच पानी गिरा

नर्मदापुरम में सुबह से ही बादलों की आवाजाही शुरू हो गई है। पचमढ़ी में 24 घंटे में 3 इंच बारिश हुई है. तवा बांध में जलस्तर बढ़ने से मंगलवार सुबह 7 गेट खोल दिए गए। सुबह साढ़े सात बजे तक तीन गेट खुल गए। इसके बाद 2 और गेट खोले गए। लगातार पानी बढ़ने से 9.30 बजे 2 गेट खोल दिए गए। सोमवार से 3 गेट खुले थे। 5 फीट तक 5 गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है।

अशोकनगर में भी सुबह बारिश हुई। यहां शाम सात बजे आधे घंटे तक बूंदाबांदी का दौर रहा। सीहोर में भी रात में भारी बारिश हुई। शिवपुरी जिले के करेरा में रात से ही रिमझिम बारिश का दौर जारी है. बैतूल में भी रात में तेज पानी गिरा। यहां सुबह से बूंदाबांदी हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL