• Tue. Jun 25th, 2024

किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी पर

ByCreator

Sep 15, 2022    150877 views     Online Now 355

PM Kisan Tractor Yojana Eligibility  :  मोदी सरकार किसानों ( Farmer ) की आय दोगुनी करने से लेकर किसानों के लिए कई योजनाएं चला रही है ! किसानों को कृषि कार्य के लिए भी कई प्रकार की मशीनों की आवश्यकता होती है ! ऐसे में पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana ) किसानों की जरूरत का हिस्सा है ! किसान ट्रैक्टर से जुताई और रोपण आदि जैसे कार्य करते हैं ! हालांकि, भारत में कई किसान ऐसे हैं जिनके पास आर्थिक तंगी के कारण ट्रैक्टर नहीं है ! इसलिए वे ट्रैक्टर ( Subsidy ) पर ले सकते हैं  !

PM Kisan Tractor Yojana Eligibility

PM Kisan Tractor Yojana Eligibility

PM Kisan Tractor Yojana Eligibility

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana ) के तहत सरकार द्वारा 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है ! यह योजना उन किसानों ( Farmer ) के लिए है ! जिनके पास ज्यादा जमीन नहीं है यानी छोटी जोत वाले किसान ! किसानों की आय बढ़ाने और कृषि को लाभदायक व्यवसाय बनाने के लिए सरकार ये सभी उपाय कर रही है ! प्रदूषण मुक्त खेती को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार इलेक्ट्रिक ट्रैक्टरों की खरीद पर 25 फीसदी की सब्सिडी ( Subsidy ) दे रही है. अभी यह छूट 600 किसानों को दी जानी है !

सरकार की ओर से कृषि में इस्तेमाल होने वाली मशीनों जैसे ट्रैक्टर सब्सिडी ( Subsidy ) पर भी सब्सिडी दी जा रही है ! इसी को ध्यान में रखते हुए ! प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना ( Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana ) चलाई जा रही है ! जिसमें ट्रैक्टरों पर सब्सिडी दी जा रही है ! ट्रैक्टर हाल के वर्षों में सबसे उपयोगी कृषि उपकरण के रूप में उभरे हैं ! लेकिन देश के छोटे किसानों ( Farmer ) को विभिन्न आर्थिक परिस्थितियों से जूझना पड़ता है ! इस योजना के तहत सरकार किसानों को आधी कीमत पर ट्रैक्टर उपलब्ध कराएगी ! इसका नाम पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM  Kisan Tractor Yojana ) है !

See also  'जिन अपराधियों का आप पक्ष ले रहे हैं जरा उनके ट्रैक रिकॉर्ड पर भी नजर डालिए..', युवक को झूठे प्रकरण में फंसाने वाले दिग्विजय सिंह के ट्वीट पर बीजेपी का पलटवार

कैसे मिलेगी ट्रैक्टर पर सब्सिडी

अगर आप भी ट्रैक्टर पर सब्सिडी ( Subsidy ) प्राप्त करना चाहते हैं ! तो पहले जांच लें कि आप सब्सिडी पाने के मापदंड पर खरे उतरते हैं या नहीं ! उसके बाद आप इस प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना ( Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana ) के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं ! इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आप कॉमन सर्विस सेंटर पर जा सकते हैं ! कुछ राज्य इस पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) के लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन सुविधा भी प्रदान कर रहे हैं !

आधी कीमत पर सब्सिडी देगी सरकार

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana ) के तहत केंद्र सरकार किसानों  को ट्रैक्टर खरीदने पर 50 प्रतिशत सब्सिडी देगी ! यानी इस पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) के तहत किसान किसी भी निर्माता से आधी कीमत पर ट्रैक्टर खरीद सकते हैं ! जबकि बाकी लागत सरकार सब्सिडी के रूप में देती है !इसके अलावा कई राज्य सरकारें किसानों ( Farmer ) को ट्रैक्टर पर 20 से 50 प्रतिशत की सब्सिडी ( Subsidy ) दे रही हैं !

आप निम्न तरीकों से इस योजना का लाभ उठा सकते हैं

सबसे पहले आप जान लें कि यह सब्सिडी ( Subsidy ) सिर्फ ट्रैक्टर खरीदने पर ही दी जाएगी ! यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं ! तो आवश्यक दस्तावेजों के साथ किसी भी नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज देने होंगे ! जिसमें किसान ( Farmer ) का आधार कार्ड, जमीन के दस्तावेज, बैंक डिटेल्स और पासपोर्ट साइज फोटो शामिल हैं !

  • यह पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( PM Kisan Tractor Yojana ) उन किसानों के लिए है जिन्होंने पिछले सात वर्षों में ट्रैक्टर नहीं खरीदा है !
  • किसान के पास अपने नाम जमीन होनी चाहिए !
  • एक किसान ( Farmer ) को केवल एक ट्रैक्टर के लिए सब्सिडी मिल सकती है !
  • प्रति परिवार केवल एक व्यक्ति सब्सिडी ( Subsidy ) के लिए आवेदन करने के लिए पात्र है !
See also  Gyanvapi Masjid Case: हिंदू पक्ष ने दाखिल की HC में याचिका, हिंदू प्रतीक चिन्हों को संरक्षित करने की मांग की

आवेदन कैसे करें (PM Kisan Tractor Yojana Eligibility )

पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana ) में देश के सभी किसानों को लाभ प्रदान किया जाता है ! इस योजना के तहत किसानों को नए ट्रैक्टर और कृषि उपकरण पर दी जाने वाली सब्सिडी ( Subsidy ) सीधे उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है ! किसान इसके लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं ! इसके लिए किसान ( Farmer ) भाई इस योजना का लाभ नजदीकी जन सेवा केंद्र या सीएससी डिजिटल सेव (https://digitalseva.csc.gov.in/) के माध्यम से ले सकते हैं !

सरकार का दावा है कि इस पीएम किसान ट्रैक्टर योजना ( Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana ) के तहत किसान आसानी से खेती कर सकेंगे ! सब्सिडी ( Subsidy ) के  साथ ही खेती की लागत भी कम होगी ! विभिन्न नई कृषि मशीनों का उपयोग करके वह फसल के उत्पादन को कई गुना बढ़ा सकता है ! सरकार का मानना ​​है कि इस योजना का लाभ लेने से किसानों ( Farmer ) को खेती करने में काफी सहयोग मिलेगा !

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Date : इस तारीख को मिलेगी 12 वीं क़िस्त , किसान ऐसे चेक करें स्टेटस

e-SHRAM Card Payment Available : श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार , ऐसे चेक करें स्टेटस

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update : मुद्रा योजना में ले सकतें है 10 लाख का लोन, देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL