• Sat. Jun 15th, 2024

आयुष्मान भारत योजना में मिलेगा 5 लाख का

ByCreator

Sep 15, 2022    150819 views     Online Now 286

Ayushman Bharat PMJAY : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) को सरकार द्वारा सार्वजनिक स्वास्थ्य योजनाओं (Health Schemes) में शामिल किया गया है। India में रहने वाले लोगों और कई अन्य बीमारियों के लिए स्वास्थ्य और गंभीर बीमारियों में सुधार करता है जिन्हें इस योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत कवर किया गया है। ऐसी 5 लाख तक की बीमारियों का नि:शुल्क इलाज (Free Treatment) किया जाता है।

Ayushman Bharat PMJAY

"<yoastmark

 

आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat Yojana) प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM Jan Arogya Yojana) में रहने वाले और सरकार द्वारा घोषित गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के लिए एक योजना है।

शहरी क्षेत्र, नगर पालिका, निगम क्षेत्र में रहने वाले गरीब लोगों को इस योजना (Ayushman Golden Card Yojana) का लाभ मिलेगा। योजना (PMJAY) में उल्लिखित बीमारियों के इलाज का 5 लाख रुपये तक का खर्च सरकार वहन करेगी।

किसे मिलेगा लाभ? (Ayushman Bharat PMJAY)

यह योजना (Ayushman Bharat Yojana) राज्य के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए लागू की गई है। वात्सल्य योजना (Vatsalya Yojana) के तहत परिवार के अधिकतम 5 सदस्य जिनकी आय 4 लाख रुपये से कम और वरिष्ठ नागरिक (Senior Citizen) 6 लाख रुपये से कम है, लाभ उठा सकते हैं। आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat Yojana) प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) के तहत सामाजिक, आर्थिक और जाति आधारित सर्वेक्षण 2011 के तहत पंजीकृत ग्रामीण और शहरी संभागों को शामिल करना। परिवार की परिभाषा में सभी सदस्य बिना किसी सीमा के लाभान्वित होंगे।

See also  BJP पार्षद की दबंगई: जनता को धमकाते VIDEO वायरल, भाजपा के बूथ अध्यक्ष से भी की गाली गलौज

कहाँ मिलेगा लाभ ?

संस्थान जहां इस योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत सरकारी के साथ-साथ पंजीकृत निजी अस्पतालों में संबंधित सेवाएं उपलब्ध हैं।

योजना का लाभ लेने की विधि

सबसे पहले लाभार्थी (Beneficiary) का नाम और उनके परिवार के सदस्यों का नाम निर्धारित मानदंड के साथ सामाजिक, आर्थिक और लिंग आधारित सर्वेक्षण 2011 की सूची में होना चाहिए। लाभार्थी (Beneficiary) को अपना आधार कार्ड, ई-कार्ड, मां कार्ड या मां वात्सल्य कार्ड और अपना राशन कार्ड सीएचसी (Aadhar Card, E-Card, Maa Card or Maa Vatsalya Card and Apna Ration Card CHC) या योजना से जुड़े अस्पताल में ले जाना होगा। अस्पताल (Hospital) स्तर पर उक्त दस्तावेज प्रधानमंत्री के स्वास्थ्य मित्र को दिखाना होगा। एक बार सत्यापित होने के बाद लाभार्थी (Beneficiary) योजना से जुड़े अस्पताल में नि:शुल्क इलाज करा सकेंगे !

योजना के तहत सहायता/लाभ

उपचार योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत पंजीकृत सरकारी और निजी अस्पतालों में 5 लाख रुपये प्रति वर्ष तक मुफ्त उपचार स्वास्थ्य बीमा कवर ! इस योजना (Ayushman Golden card) के तहत प्राथमिक, माध्यमिक और गंभीर रोग जैसे नेत्र रोग, नाक, कान और गले के रोग, स्त्री रोग, मानसिक रोग, हृदय रोग, किडनी रोग, मस्तिष्क रोग, गंभीर चोटें, नवजात शिशुओं को प्रभावित करने वाले गंभीर रोग, कैंसर, घुटने और प्रतिस्थापन आदि 5 लाख रुपये तक का नि:शुल्क उपचार प्रदान किया जाता है।

इस प्रकार, यह योजना (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) भारत में रहने वाले और गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat Yojana) प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM Jan Arogya Yojana) के आने से कैंसर, किडनी की बीमारी और अन्य गंभीर बीमारियों से मरने वालों की संख्या में काफी कमी आई है।

See also  संघ का लक्ष्य ग्राम पंचायतः प्रांत संघचालक अशोक पांडेय बोले- देश में मुस्लिमों की जनसंख्या हिंदुओं से तेज बढ़ी, नियंत्रण के लिए नीति बनाने की जरूरत - Lalluram Hindi news, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

आयुष्मान भारत योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यह योजना (Ayushman Bharat Golden Card Yojana) भारत सरकार द्वारा आबादी के कमजोर वर्गों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू की गई थी। योजना (Golden Card Ayushman Yojana) की मूलभूत आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए इसमें नामांकन प्रक्रिया नहीं है। आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आपको यह पता लगाना होगा कि क्या आप योजना के लाभार्थी (Beneficiary) हैं। नीचे यह पता लगाने की प्रक्रिया है कि आप आयुष्मान भारत योजना पंजीकरण (Ayushman Bharat Yojana Registration) के लिए पात्र हैं !

PMJAY (https://pmjay.gov.in/) के लिए विशेष वेबसाइट पर जाएं और “क्या मैं योग्य हूं” आइकन पर क्लिक करें। अपना संपर्क विवरण इनपुट करें और “जनरेट ओटीपी” पर क्लिक करें। अब, अपना राज्य चुनें और अपने नाम, मोबाइल नंबर, एचएचडी नंबर या अपने राशन कार्ड नंबर से खोजें। आप देख सकते हैं कि क्या आप सरकारी स्वास्थ्य योजना (Ayushman Golden Card Yojana) के लिए पात्र हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL