• Thu. Mar 23rd, 2023

PM Kisan Yojana 12th Installment Big Update : किस्त को लेकर अपडेट

ByCreator

Sep 15, 2022

PM Kisan Yojana 12th Installment Big Update : सरकार ने किसानों ( Farmer ) की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की शुरुआत की थी। इस योजना को शुरू हुए तीन साल हो चुके हैं। इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana )के तहत पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये मिलते हैं। यह राशि साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किश्तों में दी जाती है ।

PM Kisan Yojana 12th Installment Big Update

PM Kisan Yojana 12th Installment Big Update

PM-Kisan Yojana 12th Installment Big Update

इसके तहत किसानों ( Farmer ) को 11वीं किस्त मिल गई है, अब किसान भाइयों को 12वीं किस्त का इंतजार है ! एक अगस्त से 30 नवंबर के बीच आने वाली पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की यह किस्त जल्द ही किसानों के खाते में आ जाएगी ! लेकिन इस किस्त के आने से पहले ही सरकार की ओर से किसानों को बड़ी राहत दी गई है. दरअसल, इस बार पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के ई-केवाईसी और गांव-गांव सत्यापन के चलते 12वीं किस्त में देरी हो रही है।

उम्मीद है कि सरकार की ओर से eKYC करा चुके किसानों  ( Farmer ) को इस बार सिर्फ 12वीं किस्त ही दी जाएगी । पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट पर यह भी लिखा है कि पीएम किसान के पंजीकृत किसानों के लिए eKYC करना आवश्यक है (eKYC PMKISAN पंजीकृत किसानों के लिए अनिवार्य है)।

PM Kisan Yojana eKYC के लिए बड़ी राहत

इसके साथ ही पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की वेबसाइट पर बताया गया कि पीएम किसान पोर्टल पर ओटीपी आधारित ईकेवाईसी उपलब्ध है। पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 तय की गई थी। लेकिन अब इसके लिए तारीख हटा दी गई है। पीएम किसान की वेबसाइट पर लिखा है कि पंजीकृत किसानों ( Farmer ) के लिए ईकेवाईसी करना जरूरी है। बायोमेट्रिक आधारित ई-केवाईसी के लिए निकटतम सीएससी केंद्र से संपर्क करें।

कब आएगी 12वीं किस्त : PM Kisan Yojana 12th Installment Big Update

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) 12वीं किस्त आने का समय अगस्त से नवंबर के बीच है। पिछले साल इसी अवधि में अगस्त की शुरुआत में ही पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) से जुड़ी किश्त के 2000 रुपये आ गए थे. लेकिन इस बार ई-केवाईसी और वेरिफिकेशन के चलते किस्त में देरी हो रही है। बाढ़ और सूखे से जूझ रहे किसानों ( Farmer ) के लिए यह इंतजार भारी होता जा रहा है. दरअसल केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना में किसी भी तरह की धोखाधड़ी को रोकने के लिए सरकार ने ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है।

किसान ( Farmer ) लाभार्थियों के लिए बड़ा अपडेट

राष्ट्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अपनी आजीविका का समर्थन करने के लिए कृषि पर निर्भर है। इन किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है । पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत सरकार ने घोषणा की है कि छोटे और सीमांत किसानों को पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) 12वीं किश्त इसी महीने मिलेगी ! अब तक 10 करोड़ से अधिक किसानों ( Farmer ) के खातों में 11वीं किस्त भेजी जा चुकी है. किसानों को 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। ताजा अपडेट के मुताबिक इस महीने तक उनके खाते में 2000 रुपये की रकम डेबिट हो जाएगी।

PM Kisan Yojana की वेबसाइट पर बड़ी खबर

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट पर एक बड़ा बदलाव देखा जा सकता है । बड़ा अपडेट ई-केवाईसी को लेकर है जिसे वेबसाइट से पूरी तरह हटा दिया गया है। ऐसे में किसान अब ई-केवाईसी पूरा नहीं कर पा रहे हैं या नहीं, यह मुद्दा उठाया जा रहा है। भविष्य में पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) ई-केवाईसी पूरा करने की किसानों की क्षमता एक और चिंता का विषय है। साथ ही, यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यह इस बात का संकेत हो सकता है कि  किसानों ( Farmer ) को 12वीं किस्त जल्दी जारी कर दी जाएगी ।

PM Awas Yojana New List Update : जानें कहा अटकी आवास योजना की सब्सिडी, चेक करें स्टेटस

One thought on “PM Kisan Yojana 12th Installment Big Update : किस्त को लेकर अपडेट”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed