• Fri. Jul 19th, 2024

लो आ गयी गुड न्यूज़, इस दिन आए

ByCreator

Sep 16, 2022    150835 views     Online Now 194

PM-Kisan Beneficiary Update 2022 : केंद्र की मोदी सरकार किसानों ( Farmer ) को आर्थिक मदद देती है. पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत किसानों को यह आर्थिक मदद दी जाती है। योजना के तहत किसानों के खाते में सालाना 6 हजार रुपये भेजे जाते हैं। यह पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) किसानों को 2-2 हजार रुपये की किस्त में उपलब्ध है। उन्हें अब तक 11 किश्तों का लाभ मिल चुका है। अब पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत करीब 10 करोड़ किसान 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

PM-Kisan Beneficiary Update 2022

"<yoastmark

किसानों के लिए मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम किसान योजना ( PM KIsan Yojana ) की 12वीं किस्त सितंबर महीने में कभी भी किसानों ( Farmer ) के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की आखिरी किस्त 31 मई 2022 को किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई।

साल की दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच जारी की जाती है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि किसानों ( Farmer ) को 12वीं किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी। हालांकि, यह अनुमान मीडिया रिपोर्ट्स में लगाया जा रहा है, केंद्र सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

योजना के लाभार्थी किसानों ( Farmer ) के खातों में कभी भी 12वीं किस्त जारी होने के बीच भूलेखों के सत्यापन की प्रक्रिया तेज हो गई है. पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की वेबसाइट पर भी बदलाव देखने को मिल रहा है। दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की वेबसाइट से ई-केवाईसी की तारीख के संबंध में पहले की जानकारी को पूरी तरह से हटा दिया गया है।

See also  कर्मचारियों को सरकार देने जा रही है ये तीन बड़े तोहफे देखे

पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन

सरकार की ओर से किसानों ( Farmer ) के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। किसी भी तरह की भ्रम की स्थिति में किसान केंद्र सरकार द्वारा जारी पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की सभी जानकारी 155261 पर कॉल कर प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) किसानों के बीच लोकप्रिय योजना है। इससे उन्हें आर्थिक रूप से काफी मदद मिलती है। यही कारण है कि वे इसकी अगली किस्त का बेसब्री से इंतजार करते हैं।

पीएम-किसान योजना लाभार्थी अपडेट 2022

  1. पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  2. वेबसाइट पर मौजूद ‘किसान कॉर्नर’ विकल्प को चेक करें।
  3. लाभार्थी स्थिति विकल्प खोजें और उस पर क्लिक करें।
  4. एक नया पेज खुलेगा।
  5. आधार नंबर और पंजीकृत मोबाइल नंबर प्रदान करें।
  6. इसके बाद किसान को स्थिति की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

किसानों के खाते में 30 सितंबर तक आ सकता है पैसा

आपको बता दें कि इस योजना के तहत हर साल आर्थिक रूप से कमजोर किसानों ( Farmer ) को सालाना 6000 रुपये की तीन किस्तों में दो हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत अब तक किसानों के खाते में कुल 11 किस्तों की राशि आ चुकी है.

वहीं पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 12वीं किस्त का पैसा अगले कुछ दिनों में किसानों ( Farmer ) के खाते में ट्रांसफर किया जा सकता है. वैसे पीएम किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लाभार्थी किसानों को 12वीं किस्त का समय 1 अगस्त से 30 नवंबर तक है.

See also  नए साल में मोदी सरकार के 2 बड़े तोहफे, सैलरी में होगी इतने हजार की बढ़ोतरी, देखें

PM-Kisan Beneficiary Update 2022

आपको बता दें कि पहली वार्षिक किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक और दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच दी जाती है। बाद में तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी की जाती है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं किस्त का भुगतान इस माह के अंत तक समय सीमा के अनुसार किया जाएगा।

पीएम किसान योजना ( PM KIsan Yojana ) के हिस्से के रूप में, केंद्र प्रति वर्ष 6,000 रुपये की आय सहायता प्रदान करता है और यह राशि सभी भूमि धारक किसान ( Farmer ) परिवारों को दी गई तीन समान किस्तों में जारी की जाती है।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL