• Sat. Jul 13th, 2024

Sukanya Samriddhi Scheme Calculator 2022 : सुकन्या समृद्धि योजना

ByCreator

Sep 8, 2022    1508153 views     Online Now 393

Sukanya Samriddhi Scheme Calculator 2022 : सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) भारत सरकार की एक योजना है जो ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ’ अभियान के एक भाग के रूप में बालिकाओं के पक्ष में शुरू की गई है ! यह योजना ( SSY Scheme ) एक छोटी जमा योजना है और भारी कर लाभ को आकर्षित करती है, यही वजह है कि इस योजना ने भारतीय नागरिकों के बीच लोकप्रियता हासिल की है ! रुपये का लाभ योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) पर कर लाभ के रूप में 1.5 लाख लागू है !

Sukanya Samriddhi Scheme Calculator 2022

Sukanya Samriddhi Scheme Calculator 2022

Sukanya Samriddhi Scheme Calculator 2022

साथ ही, योजना के खिलाफ अर्जित परिपक्वता राशि और ब्याज कर-मुक्त हैं ! यह सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) मुख्य रूप से बालिकाओं की शिक्षा और शादी के खर्चों को पूरा करने के लिए तैयार की गई थी ! इस योजना ( SSY Scheme ) के विरुद्ध अर्जित की जाने वाली राशि और ब्याज की गणना सुकन्या समृद्धि खाता कैलकुलेटर ( Sukanya Samriddhi Yojana Calculator ) का उपयोग करके की जा सकती है, जो ऑनलाइन निःशुल्क उपलब्ध हैं !

Sukanya Samriddhi Yojana Eligibility

एक बार जब निवेशक सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) के लिए सभी पात्रता मानदंड पूरा कर लेता है, तो उसे लड़की की उम्र और SSY ( Sukanya Samriddhi Yojana ) कैलकुलेटर में निवेश ( Investment ) राशि का उल्लेख करना होगा ! रुपये से लेकर राशि 250- रु स्कीम में 1.5 लाख का निवेश किया जा सकता है ! जुलाई 2018 से पहले, न्यूनतम योगदान रु था ! 1000, हालांकि अब भारत सरकार ने न्यूनतम योगदान राशि को घटाकर रु ! 250 !

Sukanya Samriddhi Yojana Calculator Benefits

SSY ब्याज कैलकुलेटर ( Sukanya Samriddhi Yojana Calculator ) के कई फायदे निम्नलिखित हैं:

  • यह सटीक मूल्य निर्धारित करने में मदद करता है जो परिपक्वता के बाद प्राप्त होगा !
  • यदि आप रिकॉर्ड को एक्सेल प्रारूप में बनाए रखते हैं, तो आप आसानी से अपने निवेश ( Investment ) की योजना बना सकते हैं ! और यह जान सकते हैं कि परिपक्वता मूल्य में इसका क्या प्रभाव होगा !
  • मासिक या वार्षिक निवेश के आधार पर परिपक्वता मूल्य प्रदर्शित करने के लिए कैलकुलेटर को सेट किया जा सकता है !
  • यदि सभी विवरण सही हैं, तो सुकन्या समृद्धि ब्याज कैलकुलेटर सटीक परिपक्वता मूल्य प्रदर्शित कर सकता है !
  • यदि सुकन्या समृद्धि ( Sukanya Samriddhi Yojana ) की गणना में मैन्युअल रूप से गणना की जाती है! तो परिपक्वता मूल्य की गणना में गलतियों की न्यूनतम संभावना है
  • आप किसी भी समय निवेश राशि को बदल सकते हैं ! और नई निवेश योजनाओं के साथ परिपक्वता मूल्य की सटीक धारणा प्राप्त कर सकते हैं !
See also  Anant Radhika Wedding: राधिका का ब्राइडल लुक आया सामने, जानें आउटफिट में क्या क्या है खास | Radhika Merchant wedding outfit Panetar lehenga design details

सुकन्या समृद्धि खाता कैलक्यूलेटर की सीमाएँ

हालाँकि सुकन्या समृद्धि खाता कैलकुलेटर ( Sukanya Samriddhi Account Calculator ) के कई फायदे और फायदे हैं लेकिन इसकी कुछ सीमाएँ भी हैं ! ये नीचे सूचीबद्ध हैं:

  • यदि कैलकुलेटर का कॉन्फ़िगरेशन और न ही ठीक से किया जाता है ! तो यह उन मूल्यों को प्रदान कर सकता है जो गलत हैं !
  • कैलकुलेटर निवेश ( Investment ) की मात्रा को सीमित नहीं करता है ! सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार, 1.5 लाख की सीमा है ! लेकिन अगर आप मूल्य को सीमा से अधिक जोड़ते हैं तो भी यह परिपक्वता स्तर की गणना करेगा !
  • ब्याज दर को मैन्युअल रूप से कॉन्फ़िगर किए जाने के कारण हर बार इसे बदलने की आवश्यकता होती है !

SSY परिपक्वता राशि

SSY कैलकुलेटर ( Sukanya Samriddhi Yojana Calculator ) तय किए गए विवरण के आधार पर परिपक्वता के समय लड़की को मिलने वाली राशि तय करेगा ! यहां ध्यान देने वाली महत्वपूर्ण बात यह है कि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) की परिपक्वता अवधि 21 वर्ष है ! हालांकि, इस योजना ( SSY Scheme ) में 14 वर्ष तक प्रति वर्ष कम से कम एक बार निवेश करना अनिवार्य किया गया है !

यह माना जाता है कि हर साल एक ही डिपॉजिट किया जाता है ! 15 साल से 21 साल तक स्कीम में कोई डिपॉजिट जोड़ने की जरूरत नहीं है ! हालांकि, इस अवधि के दौरान व्यक्ति को ब्याज का भुगतान किया जाता है! जिसे परिपक्वता के बाद प्राप्य अंतिम राशि की गणना करते समय कैलकुलेटर द्वारा भी माना जाता है !

Sukanya Samriddhi Account अक्सर बालिकाओं के माता-पिता अपने बच्चे के नाम पर निवेश करना चाहते हैं जो उनकी बेटी की शिक्षा और शादी के खर्चों को पूरा करने में मदद कर सकता है। जबकि कई निवेश के रास्ते हैं जो माता-पिता को इसे हासिल करने में मदद कर सकते हैं, सुकन्या समृद्धि योजना उच्च ब्याज दर के साथ-साथ कर लाभ के कारण सबसे लोकप्रिय लोगों में से एक के रूप में उभरी है। आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत, व्यक्ति SSY खाते में योगदान की गई राशि से 1.5 लाख रुपये तक कर छूट का दावा कर सकते हैं।

See also  ट्रैन का टिकट ऑनलाइन कैसे बुक करे देखे प्रक्रिया

यह भी जानें :- 

Free Ration Scheme Updated : फ्री राशन लेने वालों के लिए खुशखबरी, सितंबर में भी मिलेगा गेहूं-चावल

Sukanya Samriddhi Account September : अब सुकन्या खाते में मिलेंगे 66 लाख , देखें इसकी पूरी गणना

Vidhwa Pension Yojana Double Amount Check : विधवा पेंशन की राशि हुई डबल , अब मिलेंगे 4500 रुपए

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL