• Fri. Apr 19th, 2024

केंद्रीय मंत्री ! पेट्रोल डीजल के भाव कम होने के आसार कम

ByCreator

Sep 12, 2022    150812 views     Online Now 198

Petrol Diesel : अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें ( Oil Price ) सात महीने के निचले स्तर पर आ गई हैं ! लेकिन भारत में पेट्रोल और डीजल के खुदरा बिक्री मूल्य में कोई बदलाव नहीं हुआ है ! इसका कारण बताया जा रहा है ! कि लागत में बढ़ोतरी के बावजूद सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों ( Petroleum Company ) ने करीब पांच महीने तक घाटे का सामना करते हुए पेट्रोल, डीजल के दाम ( Petrol Diesel Price ) नहीं बढ़ाए !

Petrol Diesel

Petrol Diesel

Petrol Diesel

कच्चे तेल की कीमतों ( Crude Oil Prices ) में नरमी की आशंका के बीच अक्टुम्बर की शुरुआत के बाद पहली बार अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड पिछले हफ्ते 90 डॉलर प्रति बैरल से नीचे गिर गया ! तब से यह कुछ सुधार के साथ 92.84 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है ! जो छह महीने का निचला स्तर है !

कच्चे तेल ( Crude Oil ) उत्पादक देशों के संगठन (ओपेक+) और उसके सहयोगियों (ओपेक+) द्वारा नॉर्थ स्ट्रीम पाइपलाइन को बंद करने और उत्पादन में कटौती के रूस के कदम के बावजूद कीमतों में गिरावट आई है ! हालांकि, इसने भारत में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है ! पेट्रोल और डीजल की कीमतों ( Petrol Diesel Price ) में रिकॉर्ड 158 दिनों से कोई बदलाव (फ्रीज) नहीं हुआ है !

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि

पेट्रोल-डीजल ( Petrol Diesel ) के सस्ते दाम न मिलने से पेट्रोलियम की कीमतों में बदलाव नहीं होने के सवाल पर पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा था ! कि अंतरराष्ट्रीय कीमतों में बढ़ोतरी से सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों को कीमतें नहीं बढ़ने से नुकसान हुआ है ! उसकी वजह से अब ये कंपनियां कीमतें कम नहीं कर रही हैं ! उन्होंने कहा, ‘जब अंतरराष्ट्रीय कीमतें ऊंची थीं ! तब हमारी Petrol Diesel की कीमतें पहले ही कम थीं !’ “क्या हमने अपने सभी नुकसानों की भरपाई कर ली है?” विस्तार से नहीं बताया !

किस दर पर कच्चा तेल : Petrol Diesel Price Rate

कच्चे तेल का आयात हो रहा है ! भारत ( India ) द्वारा आयातित कच्चे तेल की कीमत 8 सितंबर को 88 डॉलर प्रति बैरल थी ! अप्रैल में यह औसतन 102.97 अरब डॉलर प्रति बैरल और उसके बाद के महीने में 109.51 डॉलर प्रति बैरल थी !

जून में यह 116.01 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया था ! जुलाई से अंतरराष्ट्रीय कीमतों ( International Price ) में गिरावट शुरू हो गई थी ! उस समय भारत द्वारा आयातित कच्चे तेल की औसत कीमत ( Crude Oil Price ) 105.49 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई थी ! अगस्त में यह 97.40 डॉलर प्रति बैरल और सितंबर ( September ) में अब तक 92.87 डॉलर प्रति बैरल पर है !

Related Post

पूर्व सीएम डॉक्टर रमन सिंह के प्रमुख सचिव रहे अमन सिंह के खिलाफ दर्ज केस कोर्ट ने किया बंद, EOW-ACB की क्लोजर रिपोर्ट के बाद फैसला
शादी कार्ड बांटने गए युवक की ट्रेन से कटकर हुई मौत, ग्रामीण हत्या की जता रहे हैं आशंका…
हैदराबाद में BJP कैंडिडेट का मस्जिद की तरफ इशारा…और मच गया बवाल, भड़के ओवैसी | BJP candidate points towards mosque in Hyderabad creates ruckus Owaisi gets angry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL