• Mon. Mar 4th, 2024

बकरी पालन करने के लिए मिलेगा लोन, ऐसे करे

ByCreator

Sep 12, 2022    150814 views     Online Now 167

Bakri Palan Loan Yojana : बकरी पालन ऋण (Goat Farming Loan) एक प्रकार का कार्यशील पूंजी ऋण (Loan) है जिसका उपयोग पशुधन प्रबंधन और प्रजनन के लिए किया जाता है। बकरी पालन व्यवसाय (Goat Farming Business) को व्यवसाय (Business) के रूप में शुरू करने के लिए सम्मानजनक राशि की आवश्यकता होती है। कार्यशील पूंजी की जरूरतों को पूरा करने और स्वस्थ नकदी प्रवाह को बनाए रखने के लिए, ग्राहक विभिन्न वित्तीय और सरकारी संस्थानों द्वारा दिए गए बकरी पालन ऋण (Bakri Palan Loan Yojana) का विकल्प चुन सकते हैं।

Bakri Palan Loan Yojana

 

देश में बेहतरीन पशुधन प्रबंधन विभागों में से एक होने के नाते, बकरी पालन उच्च लाभ और राजस्व की संभावनाओं के साथ अधिक लोकप्रिय हो रहा है। यह एक दीर्घकालिक दृष्टि के साथ एक लाभदायक और टिकाऊ व्यवसाय (Business) है। वाणिज्यिक बकरी पालन मुख्य रूप से बड़े उद्यमों, व्यापारियों, उद्योगपतियों और उत्पादकों द्वारा किया जाता है। बकरी पालन दूध, त्वचा और रेशे का प्रमुख स्रोत है।

बकरी पालन ऋण (Bakri Palan Loan Yojana) का उपयोग भूमि खरीद, शेड निर्माण, बकरियां खरीदने, चारा खरीदने आदि जैसे उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। सरकार ने बकरी पालन व्यवसाय (Goat Farming Business) शुरू करने के लिए उद्यमियों के लिए कई नई योजनाएं शुरू की हैं और सब्सिडी (Subsidy) शुरू की है। कुछ प्रमुख बैंक और सरकार बकरी पालन व्यवसाय (Goat Farming Business) शुरू करने के लिए शुरू की गई योजनाओं में निम्नलिखित शामिल हैं !

SBI से बकरी पालन ऋण

बकरी पालन (Bakri Palan Loan Yojana) के लिए ब्याज दर और ऋण राशि व्यवसाय (Business) की आवश्यकताओं और आवेदक के प्रोफाइल पर निर्भर करेगी। आवेदक को एक अच्छी तरह से तैयार की गई बकरी पालन व्यवसाय योजना (Bakri Palan Business Yojana) प्रस्तुत करनी चाहिए ! जिसमें सभी आवश्यक व्यावसायिक विवरण जैसे क्षेत्र, स्थान, बकरी की नस्ल, उपयोग किए गए उपकरण, कार्यशील पूंजी निवेश, बजट, विपणन रणनीति, श्रमिकों का विवरण आदि शामिल होना चाहिए।

आवेदक के योग्य होने के बाद पात्रता मानदंड, तो एसबीआई वाणिज्यिक बकरी पालन (SBI Commercial Goat Farming) के लिए आवश्यकता के अनुसार ऋण (Loan) राशि स्वीकृत करेगा। एसबीआई (SBI Bank) जमीन के कागजात संपार्श्विक के रूप में जमा करने के लिए कह सकता है।

बकरी पालन के लिए नाबार्ड के तहत ऋण

बकरी पालन (Goat Farming) के संबंध में नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) का मुख्य फोकस छोटे और मध्यम किसानों (Farmers) को पशुधन खेती के उत्पादन को बढ़ाने के लिए समर्थन देना है, जिसके परिणामस्वरूप अंततः रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

नाबार्ड विभिन्न वित्तीय संस्थानों की सहायता से बकरी पालन ऋण (Bakri Palan Loan Yojana) प्रदान करता है, जैसे कि

  • वाणिज्यिक बैंक
  • क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक
  • राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक
  • राज्य सहकारी बैंक
  • शहरी बैंक
  • नाबार्ड से पुनर्वित्त के लिए पात्र अन्य वित्तीय संस्थाएं

नाबार्ड की योजना (NABARD Yojana) के अनुसार, गरीबी रेखा के नीचे आने वाले, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों को बकरी पालन पर 33 प्रतिशत की सब्सिडी (Subsidy) मिलेगी। ओबीसी और सामान्य वर्ग के अंतर्गत आने वाले लोगों के अन्य समूहों के लिए अधिकतम रु. 2.5 लाख की 25% सब्सिडी (Subsidy) मिलेगी।

केनरा बैंक की भेड़ और बकरी पालन ऋण

केनरा बैंक (Canara Bank) अपने ग्राहकों को प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों (Interest Rates) पर भेड़ और बकरी पालन ऋण (Goat Farming Loan) भी प्रदान करता है। पालन के लिए एक विशिष्ट क्षेत्र के लिए उपयुक्त बकरियों की खरीद के उद्देश्य से ऋण लिया जा सकता है।

विशेषताएं

  • ऋण राशि: व्यावसायिक आवश्यकताओं पर निर्भर करता है !
  • चुकौती अवधि: 4 से 5 वर्ष तक (तिमाही/अर्धवार्षिक रूप से भुगतान की जाने वाली 12 महीने की गर्भावधि सहित)
  • मार्जिन: रुपये तक का ऋण। 1 लाख – शून्य और 1 लाख रुपये से ऊपर के ऋण – 15-25%
  • सुरक्षा: रु.1 लाख तक के ऋण के लिए: प्राप्त वित्त से सृजित संपत्ति का दृष्टिबंधक !
  • 1 लाख रुपये से अधिक के ऋण के लिए: भूमि संपत्तियों का बंधक और प्राप्त वित्त से बनाई गई फसलों/संपत्तियों का दृष्टिबंधक !

Bakri Palan Loan Yojana के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

पासपोर्ट आकार के फोटो के साथ विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र ! आवेदक के केवाईसी दस्तावेज, जैसे पहचान, आयु और पते के प्रमाण ! आवेदक का आधार कार्ड ! बीपीएल कार्ड, यदि उपलब्ध हो ! जाति प्रमाण पत्र, यदि एससी / एसटी या ओबीसी श्रेणी से संबंधित है ! पिछले 6 महीने के बैंक स्टेटमेंट के साथ आय प्रमाण ! व्यापार स्थापना प्रमाण ! अधिवास प्रमाण पत्र और मूल भूमि रजिस्ट्री कागजात ! ऋणदाता द्वारा आवश्यक कोई अन्य दस्तावेज ( Goat Farming Loan ) !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL