• Sat. Jun 15th, 2024

केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी सरकार किया ऐलान

ByCreator

Sep 13, 2022    150825 views     Online Now 136

DA Hike Big Update : महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) और महंगाई राहत में बढ़ोतरी ( DA Hike ) का बेसब्री से इंतजार कर रहे ! केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों ( Pension Holder ) के लिए अच्छी खबर है ! उनका इंतजार जल्द खत्म होने वाला है ! खबरों की माने तो केंद्र सरकार दशहरे से पहले देश के एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को डीए और डीए में बढ़ोतरी ( DA Hike ) का तोहफा दे सकती है ! सरकार इसका ऐलान नवरात्रि के मौके पर कर सकती है ! हालांकि अभी तक इस बारे में सरकार की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है !

DA Hike Big Update

DA Hike Big Update

DA Hike Big Update

दरअसल इस साल 26 सितंबर से नवरात्र शुरू हो रहे हैं ! दशहरा 5 अक्टूबर को है ! नवरात्रि के तीसरे दिन 28 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) की अध्यक्षता में कैबिनेट की अहम बैठक होने जा रही है ! इस बैठक में सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाने ( DA Hike ) को हरी झंडी दे सकती है !

34 से बढ़कर 38 प्रतिशत हो जाएगा डीए

अगर ऐसा होता है तो 1 अक्टूबर से केंद्रीय कर्मचारियों ( Government Employees ) और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता 34 से बढ़कर 38 फीसदी ( DA Hike ) हो जाएगा ! वहीं इन लोगों को अक्टूबर में जुलाई और अगस्त के दो महीने की बकाया राशि भी मिल सकती है ! उल्लेखनीय है

कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) को साल में दो बार संशोधित किया जाता है ! पहला जनवरी से जून तक दिया जाता है ! जबकि दूसरा जुलाई से दिसंबर तक आता है ! आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता ( DA ) तय करने में एआईसीपीआई इंडेक्स ( AICPI Index ) अहम भूमिका निभाता है !

See also  मुंबई इंडियन्स ने WPL में लगाया जीत का चौका, यूपी वॉरियर्स को 8 विकेट से चटाई धूल - Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

DA में होता है एआईसीपीआई इंडेक्स के आधार पर

फरवरी के बाद एआईसीपीआई इंडेक्स ( AICPI Index ) में लगातार उछाल आ रहा है ! जनवरी 2022 में AICPI इंडेक्स का आंकड़ा 125.1 था ! जो फरवरी में घटकर 125 हो गया ! जबकि मार्च में यह 126 अंक पर पहुंच गया था ! इसके बाद अप्रैल में यह बढ़कर 127.7 के स्तर पर पहुंच गया ! मई में यह 129 अंक पर पहुंच गया ! जबकि जून में यह 129.2 अंक पर पहुंच गया ! इससे केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी तक बढ़ने ( DA Hike ) की उम्मीद बढ़ गई है !

कर्मचारियों को होगा इतना फायदा : DA Hike Big Update

सातवें वेतन आयोग ( 7th Pay Commission ) में न्यूनतम मूल वेतन 18,000 रुपये और कैबिनेट सचिव के स्तर पर 56,900 रुपये है ! 38 फीसदी के हिसाब से 18000 रुपये के मूल वेतन पर सालाना डीए में कुल 6840 रुपये की बढ़ोतरी होगी ! टोटल डीए में 720 रुपये प्रतिमाह की बढ़ोतरी ( DA Hike ) होगी ! 56,900 रुपये के अधिकतम मूल वेतन ब्रैकेट में, वार्षिक महंगाई भत्ते ( Dearness Allowance ) में कुल वृद्धि 27,312 रुपये होगी ! इस वेतन वर्ग के लोगों को 34 प्रतिशत की तुलना में 2276 रुपये अधिक मिलेंगे !

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को होगा फायदा

गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी ( DA Hike ) से देश के 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा ! साल की शुरुआत में सरकार ने डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी, जिसके बाद महंगाई भत्ता 34 फीसदी हो गया था. अब डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी से महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा |

See also  PM-Kisan Tractor - Yojana : किसानों को 90% सब्सिडी पर मिलेंगे ट्रेक्टर, ऐसे

यह भी जानें :- 

National Pension System : कर्मचारियों के लिए वरदान है NPS योजना, जानें कैसे ले लाभ

How To Open SCSS Account : पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर मिलता है शानदार ब्याज

EPFO WhatsApp Helpline : EPFO की Whatsapp हेल्पलाइन सेवा का लाभ कैसे उठाएं, जानें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL