• Mon. Apr 15th, 2024

SIP में 500 रूपए के निवेश पर मिलेगा लाखो का रिटर्न

ByCreator

Sep 14, 2022    150821 views     Online Now 223

Mutual Fund SIP : म्यूचुअल फंड एसआईपी ( Mutual Fund Systematic Investment Plan ) में निवेश पिछले कुछ वर्षों में बहुत तेजी से बढ़ा है ! SIP में निवेश ( Investment ) करने के लिए बड़ी संख्या में लोग आकर्षित हो रहे हैं ! एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया के आंकड़ों से यह भी पता चलता है ! कि इस साल अगस्त के महीने में एसआईपी खातों ( SIP Account ) की संख्या 5.71 करोड़ के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है !

Mutual Fund SIP

Mutual Fund SIP

Mutual Fund SIP

वहीं, एसआईपी ( Systematic Investment Plan ) के जरिए अगस्त में 12,693 करोड़ रुपये का निवेश आया ! एसआईपी के इन आंकड़ों से साफ है कि म्यूचुअल फंड योजनाओं ( Mutual Fund Scheme ) में खुदरा निवेशकों का भरोसा मजबूत बना हुआ है ! और वे हर महीने अपनी छोटी बचत में लगातार निवेश कर रहे हैं ! आप भी चाहें तो SIP के जरिए 500 रुपये के कम निवेश ( Invest ) पर भी लाखों का रिटर्न पा सकते हैं !

आप 500 रुपये से लाखों कमा सकते हैं

अगर आप Systematic Investment Plan के जरिए हर महीने सिर्फ 500 रुपये का ही निवेश ( Investment ) करते हैं ! तो इस छोटी सी रकम से भी आप आसानी से लाखों का फंड ( Fund ) बना सकते हैं ! हालांकि इसके लिए आपको अपने निवेश को करीब 20-30 साल तक लगातार बनाए रखना होगा !

SIP कैलकुलेटर ( SIP Calculator ) के मुताबिक, अगर आप 20 साल तक हर महीने 500 रुपये का निवेश करते हैं ! तो आप 12 फीसदी के सालाना रिटर्न ( Return ) के साथ 5 लाख तक का फंड बना सकते हैं ! इस दौरान आपका निवेश सिर्फ 1.2 लाख रुपये होगा ! जबकि 3.8 लाख रुपये का मुनाफा होगा !

अगर आप इस निवेश ( Investment ) को अगले 10 साल तक जारी रखते हैं ! तो आपको चक्रवृद्धि ब्याज का भी जबरदस्त फायदा मिलेगा ! यानी 30 साल में आप 500 रुपये के निवेश से 18 लाख रुपये तक का फंड बना सकते हैं !

लंबे समय तक निवेश करने के हैं बड़े फायदे

कई निवेश विशेषज्ञ लंबे समय तक एसआईपी ( Systematic Investment Plan ) में निवेश जारी रखने की सलाह देते हैं ! ज़ी बिज़ हिंदी से बातचीत में बीपीएन फिनकैप के निदेशक एके निगम का कहना है ! कि एसआईपी निवेश ( SIP Investment ) का एक व्यवस्थित तरीका है !

कई ऐसे फंड ( Mutual Fund ) हैं जिनका लॉन्ग टर्म में औसतन सालाना 12 फीसदी रिटर्न है ! आपको यह भी बता दें कि यहां हमारे द्वारा दिया गया SIP Calculation सांकेतिक है ! आपका वास्तविक रिटर्न ( Mutual Fund SIP Return ) भी इससे अलग हो सकता है !

महत्वपूर्ण तथ्य

यहां एसआईपी ( Systematic Investment Plan ) गणना सांकेतिक है ! वास्तविक रिटर्न भिन्न हो सकते हैं ! म्यूचुअल फंड में निवेश बाजार ( Mutual Fund Investment Market ) के जोखिमों के अधीन है ! निवेश ( Invest ) करने से पहले सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें और अपने सलाहकार से सलाह लें !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL