• Tue. Feb 27th, 2024

करे अपना खुद का कारोबार शुरू

ByCreator

Nov 4, 2023    150816 views     Online Now 217

Mudra Loan Yojana 2023 : केंद्र सरकार अलग-अलग वर्गों के लिए तरह-तरह की योजनाएं लाती रहती है ! हम आपको उनमें से एक योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं! अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए अक्सर लोगों को बहुत अधिक धन की आवश्यकता होती है। ऐसे में लोग बैंकों का रुख करते हैं, लेकिन कई बार ज्यादा दस्तावेजों की जरूरत के कारण यह मुश्किल हो जाता है। ऐसे में देश में कारोबार को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना शुरू की है. इस पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) के जरिए आप बिना किसी गारंटी के 10 लाख रुपये तक का लोन ( Loan ) प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो इस ( Mudra Yojana ) योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। हम आपको इसकी डिटेल्स के बारे में बता रहे हैं !

Mudra Loan Yojana 2023


Mudra Loan Yojana 2023

Mudra Loan Yojana 2023

केंद्र सरकार ने इस पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) की शुरुआत साल 2015 में की थी. इस योजना के तहत सरकार को 50,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन ( Loan ) बिना किसी गारंटी के देना होता है. इस लोन में आपको किसी भी प्रकार की प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी होगी। ये लोग सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के अलावा सहकारी बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी), लघु वित्त बैंकों और एनबीएफसी से भी यह ऋण प्राप्त कर सकते हैं। इस लोन की ब्याज दर अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग होती है। आमतौर पर बैंक इस लोन पर 10 से 12 फीसदी ब्याज दर लेते हैं !

मुद्रा लोन तीन प्रकार के होते हैं : Mudra Loan Yojana 2023

पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) लोन कुल तीन प्रकार के होते हैं। पहली श्रेणी शिशु ऋण है। इसके तहत जब आप पहली बार अपना कारोबार शुरू करते हैं तो सरकार आपको 5 साल के लिए 50,000 रुपये तक का लोन ( Loan ) बिना किसी गारंटी के देती है। पहले से व्यवसाय कर रहे लोगों को अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए ऋण भी दिया जाता है। अगर आप 50,000 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का लोन लेते हैं तो यह किशोर लोन की श्रेणी में आता है. तरुण लोन श्रेणी के तहत सरकार कारोबार बढ़ाने के लिए 5 से 10 लाख रुपये तक का लोन देती है।

Mudra Yojana के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया एवं दस्तावेज

इस पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) में कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 24 से 70 वर्ष के बीच है आवेदन कर सकता है। लोन ( Loan ) आवेदन के लिए आपको आधार, पैन कार्ड, पासपोर्ट, एड्रेस प्रूफ आदि की आवश्यकता होगी। इस ( Mudra Yojana ) योजना के लिए आवेदन करने के लिए mudra.org.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और फॉर्म डाउनलोड करें। फिर फॉर्म में सारी जानकारी दर्ज करें और इसे अपने नजदीकी सरकारी या निजी बैंक में जमा कर दें। बैंक सभी दस्तावेजों को देखने के बाद आपका लोन स्वीकृत कर देगा !

PM Mudra Loan Yojana क्या है?

केंद्र सरकार की ओर से माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम इंडस्ट्रीज (एमएसएमई) यानी छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों को बढ़ावा देने के लिए काफी प्रयास किए जा रहे हैं ! इसी प्रयास के तहत पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) चलाई जा रही है ! मुद्रा लोन योजना के तहत एमएसएमई कारोबारियों को बिना किसी गारंटी के! 10 लाख रुपये तक का बिजनेस लोन ( Loan ) मिलता है।

कैसे कर सकते हैं अप्लाई

मुद्रा एक पुनर्वित्त संस्था है, यह सीधे लाभार्थी को ऋण ( Loan ) नहीं देती है ! बल्कि बैंक इसके माध्यम से ऋण देते हैं। इस ( Mudra Yojana ) का लाभ उठाने के! लिए आपको किसी भी बैंक, एनबीएफसी, एमएफआई (माइक्रोफाइनेंस संस्थान) की निकटतम शाखा में जाना होगा और फॉर्म भरना होगा ! इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी जमा कर सकते हैं! इसके लिए आप उद्यमिमित्र पोर्टल (www.udyamimitra.in) पर जा सकते हैं ! पीएम मुद्रा लोन योजना ( PM Mudra Loan Yojana ) के लिए आवेदन करने के! लिए आपके पास पासपोर्ट साइज फोटो, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दस्तावेज होने चाहिए।

मात्र 200 के निवेश से बनाए 28 का फंड, जानिए इस पॉलिसी की खासियत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL