• Fri. Apr 19th, 2024

LIC पॉलिसी बंद कराने का ये है आसान तरीका, मैच्

ByCreator

Oct 25, 2022    150818 views     Online Now 264

LIC Policy Surrender : भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) यानी एलआईसी की जीवन बीमा पॉलिसी भारत की सबसे बड़ी और प्रसिद्ध बीमा कंपनी है ! कंपनी ने शुरू से लेकर अब तक कई तरह की एलआईसी पॉलिसियां ​​निकालने का काम किया है ! लेकिन कई बार लोग LIC के फायदे और सुविधाओं को ठीक से जाने बिना इसे खरीद लेते हैं और बाद में पछताते रहते हैं !

LIC Policy Surrender


LIC Policy Surrender

LIC Policy Surrender

हालांकि, परिपक्वता से पहले पॉलिसी से बाहर निकलने का विकल्प भी है ! अगर आप अपनी Policy से खुश नहीं हैं, तो आप मैच्योरिटी से पहले सरेंडर कर सकते हैं ! इसके लिए ग्राहकों को कुछ बातों का ध्यान रखना होगा ! एक बार एलआईसी पॉलिसी सरेंडर ( LIC Policy Surrender ) करने के बाद, जीवन बीमा कवर समाप्त हो जाता है क्योंकि कंपनी और ग्राहक के बीच समझौता उसके बाद समाप्त होता है !

यह भी जानें :- PMJJBY 2022 : मिलेगा 2 लाख रुपये का जीवन बीमा, जल्द खुलवाएं जनधन खाता, ये है असान प्रोसेस

इस तरह आप पॉलिसी सरेंडर कर सकते हैं

परिपक्वता से पहले समर्पण करने से पॉलिसी राशि का मूल्य कम हो जाता है ! कम से कम लगातार 3 वर्षों तक Premium का भुगतान करने के बाद ही पॉलिसी को सरेंडर किया जा सकता है ! जबकि तीन साल से पहले सरेंडर ( Surrender ) करने पर कोई वैल्यू नहीं दी जाती है !

गारंटीड सरेंडर वैल्यू ( Guaranteed Surrender Value ) के तहत, ग्राहकों को भुगतान किए गए प्रीमियम और आकस्मिक लाभ के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम को छोड़कर कंपनी से 30 प्रतिशत पैसा मिलेगा ! देर से पॉलिसी सरेंडर की जाती है, अधिक पैसा प्राप्त होता है ! इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप एलआईसी ( Life Insurance Corporation of India ) की वेबसाइट पर जा सकते हैं !

यह भी जानें :- PM-Kisan Yojana Update for Farmers : पति-पत्नी दोनो को मिलेंगे 2-2 हज़ार, जानें नियम

LIC Policy की स्थिति की जांच कैसे करें

  • पॉलिसी की स्थिति जानने के लिए आपको भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) यानी एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा !
  • इसके लिए आप https://www.licindia.in/ पर जा सकते हैं ! यहां आपको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा !
  • रजिस्टर करने के लिए वेबसाइट लिंक https://ebiz.licindia.in/D2CPM/#Register पर जाएं !
  • यहां आप अपना नाम, पॉलिसी नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें ! एक बार पंजीकरण हो जाने के बाद, आप कभी भी अपना LIC खाता खोलकर स्थिति की जांच कर सकते हैं !
  • अधिक जानकारी के लिए आप सीधे फोन पर भी विशेष जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ! इसके लिए आप 022 6827 6827 पर कॉल कर सकते हैं !
  • इस नंबर को आप LICHELP <policy number> लिखकर 9222492224 पर भी भेज सकते हैं ! इसके लिए कोई कीमत नहीं है !

यह भी जानें :- Shram Yogi Maandhan Scheme : आज ही करे आवेदन मिलेगी 3000 रूपए पेंशन प्रतिमाह, जाने कैसे

पॉलिसी सरेंडर के लिए आवश्यक दस्तावेज

LIC Policy को सरेंडर करते समय पॉलिसीधारक को कई दस्तावेज जमा करने होते हैं !

  1. पॉलिसी को बंद करने के लिए मूल पॉलिसी बॉन्ड दस्तावेज़
  2. सरेंडर वैल्यू भुगतान के लिए अनुरोध
  3. एलआईसी सरेंडर फॉर्म
  4. एलआईसी एनईएफटी फॉर्म
  5. बैंक खाता विवरण
  6. आधार या पैन जैसे आईडी प्रमाण और रद्द चेक शामिल हैं !
  7. इसके अलावा पॉलिसीधारक को पॉलिसी को बंद करने के लिए एक आवेदन भी जमा करना होता है !

यह भी जानें :- PM Mudra Loan Scheme Apply : 10 लाख का लोन सिर्फ 5 मिनिट में मिलेंगा, ऑनलाइन करें अप्लाई

LIC Policy Surrender पर क्या होता है?

एलआईसी पॉलिसी सरेंडर ( LIC Policy Surrender ) करने के बाद, आपका जीवन बीमा कवर समाप्त हो जाता है ! क्योंकि एलआईसी पॉलिसी को सरेंडर करने को लेकर आपके और बीमा कंपनी के बीच पहले से ही एक समझौता है ! आईटी एक्ट की धारा 80सी के तहत मिलने वाले टैक्स बेनिफिट्स ( Tax Benefits ) आपको मिलना बंद हो जाते हैं !

लाइफ इंश्योरेंस ( Life Insurance ) के मामले में पूरी अवधि तक चलाने से पहले पॉलिसी सरेंडर करने पर आपको प्रीमियम के तौर पर चुकाई गई रकम का कुछ हिस्सा वापस मिल जाता है ! इसमें चार्ज काट लिए जाते हैं ! यही रकम सरेंडर वैल्यू ( Surrender Value ) कहलाती है !

Related Post

पूर्व सीएम डॉक्टर रमन सिंह के प्रमुख सचिव रहे अमन सिंह के खिलाफ दर्ज केस कोर्ट ने किया बंद, EOW-ACB की क्लोजर रिपोर्ट के बाद फैसला
शादी कार्ड बांटने गए युवक की ट्रेन से कटकर हुई मौत, ग्रामीण हत्या की जता रहे हैं आशंका…
हैदराबाद में BJP कैंडिडेट का मस्जिद की तरफ इशारा…और मच गया बवाल, भड़के ओवैसी | BJP candidate points towards mosque in Hyderabad creates ruckus Owaisi gets angry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL