• Mon. Mar 4th, 2024

ईपीएफओ में बिना नॉमिनी बनाए नहीं देख पाएंगे

ByCreator

Oct 25, 2022    150812 views     Online Now 354

EPFO Nominee Update : इन दिनों देश के सभी नौकरीपेशा लोगों को अपने पीएफ खाते की पासबुक तक पहुंचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है ! दरअसल, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organisation ) ने पासबुक तक पहुंचने के लिए सभी यूजर्स के लिए ई-नॉमिनेशन की प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है ! जिन भी कर्मचारियों के पास पीएफ खाता ( PF Account ) है तो वो जल्द से अपनी नॉमिनेशन प्रक्रिया पूर्ण कर ले !

EPFO Nominee Update


EPFO Nominee Update

EPFO Nominee Update

यदि आपने अभी तक अपने पीएफ खाते के लिए ई-नामांकन ( E-Nomination ) की प्रक्रिया पूरी नहीं की है ! तो आप अपनी पासबुक में राशि का उपयोग नहीं कर पाएंगे ! अगर आप अपने पीएफ खाते की पासबुक देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ई-नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी ! ई-नॉमिनेशन की प्रक्रिया के तहत आपको अपने पीएफ खाते ( PF Account ) के लिए नॉमिनी बनाना होगा ! और इसके बारे में सभी जरूरी जानकारी देनी होगी !

यह भी जानें :- Shram Yogi Maandhan Scheme : आज ही करे आवेदन मिलेगी 3000 रूपए पेंशन प्रतिमाह, जाने कैसे

क्यों जरूरी है ई-नॉमिनेशन

वर्तमान समय को देखते हुए सभी प्रकार के बचत खातों ( Saving Account ) के लिए नामांकन प्रक्रिया को पूरा करना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है ! ताकि पीएफ खाताधारक की मृत्यु के बाद, उसके खाते की सारी राशि उसके परिवार या रिश्तेदार को आसानी से दी जा सके ! जिन्हें खाताधारक ने अपना बना लिया है ! नॉमिनी ( Nominee ) बनाया गया है ! दरअसल, नॉमिनी नहीं बनाने वाले खाताधारकों की मौत के बाद उनके परिवार वालों को खाते में मौजूद राशि मिलने में काफी परेशानी होती है !

कोई भी बैंक या संस्था खाताधारक के किसी रिश्तेदार, चाहे वह उसके माता-पिता, पति या पत्नी या बच्चे हों ! बिना नॉमिनी ( E-Nomination Process ) बनाए आसानी से खाते में पैसा नहीं देता है ! यही कारण है कि हम सभी को अपने सभी प्रकार के खातों के लिए नॉमिनी बनाना चाहिए ! इसीलिए ईपीएफओ ( EPFO ) में अपने सभी ग्राहकों के लिए नॉमिनेशन की प्रक्रिया को सभी के लिए जरूरी कर दिया है !

यह भी जानें :- PM-Kisan Yojana Update for Farmers : पति-पत्नी दोनो को मिलेंगे 2-2 हज़ार, जानें नियम

ई-नामांकन के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया (EPFO Nominee Update)

  • सबसे पहले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organisation ) की ऑफिशियल वेबसाइट ( www.epfindia.gov.in ) पर जाएं ! और ‘सर्विसेज’ में ‘फॉर एम्प्लॉइज’ पर क्लिक करें !
  • अब ‘सर्विसेज’ में मेंबर ‘यूएएन/ऑनलाइन सर्विस (ओसीएस/ओटीसीपी)’ पर क्लिक करें !
  • ‘UAN/ऑनलाइन सेवा (OCS/OTCP)’ पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा !
  • नए पेज पर अपना 12 अंकों का यूएएन नंबर और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें !
  • अब आपको अपनी स्क्रीन पर अलर्ट बॉक्स दिखाई देगा, जिसमें ई-नॉमिनेशन करने के लिए कहा जाएगा ! अलर्ट बॉक्स के नीचे आपको File Now का विकल्प दिखाई देगा ! ई-नॉमिनेशन के लिए फाइल नाउ पर क्लिक करें !
  • अब आप जिस व्यक्ति को अपना नॉमिनी ( Nominee ) बनाना चाहते हैं ! उसकी सारी जानकारी जैसे- आधार नंबर, नाम, जन्मतिथि, संबंध, पता, फोटो आदि सही-सही भरें !
  • आप अपने पीएफ खाते के लिए एक से अधिक नॉमिनी भी बना सकते हैं ! ऐसा करने के लिए आपको सभी का विवरण भरना होगा और ! यह भी बताना होगा कि किस सदस्य को कितनी प्रतिशत राशि के लिए नामांकित किया जाना है !
  • सभी विवरण दर्ज करने के बाद सेव ईपीएफ नॉमिनेशन पर क्लिक करें ! जिसके बाद आपके पीएफ खाते के लिए ई-नॉमिनेशन ( E-Nomination ) की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और उसकी पूरी डिटेल भी आ जाएगी !

यह भी जानें :- PMJJBY 2022 : मिलेगा 2 लाख रुपये का जीवन बीमा, जल्द खुलवाएं जनधन खाता, ये है असान प्रोसेस

आप किसी भी व्यक्ति को बना सकते हैं अपनी पसंद का नॉमिनी

आप अपने पीएफ खाते ( PF Account ) के लिए अपने जीवनसाथी, बेटे-बेटी या माता-पिता को नॉमिनी बना सकते हैं ! अगर आप अपने बच्चे को नॉमिनी बनाना चाहते हैं और वह नाबालिग है ! तो ऐसे में आपको बच्चे के अभिभावक का नाम और पता देना होगा ! ईपीएफओ ( EPFO ) ने इस प्रक्रिया को काफी आसान बनाया है !

इसके साथ ही नॉमिनी के सिग्नेचर भी जरूरी हैं ! अगर आपने अभी तक अपने पीएफ खाते के लिए नॉमिनी नहीं बनाया है ! तो यहां हम आपको कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees Provident Fund Organisation ) अकाउंट के लिए नॉमिनी बनाने की बेहद आसान प्रक्रिया बताने जा रहे हैं ! इस ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए आप अपने घर बैठे पीएफ खाते ( PF Account ) के लिए नॉमिनी बना सकते हैं !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL