• Tue. Jun 25th, 2024

आज की नयी एलपीजी कीमत , जानें

ByCreator

Sep 18, 2022    150820 views     Online Now 462

Latest LPG Price in Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश में LPG ( Liquefied Petroleum Gas  ) की कीमत मुख्य रूप से राज्य के स्वामित्व वाली तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती है और समान वैश्विक कच्चे तेल ईंधन दरों के आधार पर मासिक आधार पर परिवर्तन के अधीन है। कच्चे तेल में वृद्धि से उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में एलपीजी दरों में वृद्धि होती है और इसके विपरीत।

Latest LPG Price in Uttar Pradesh

Latest LPG Price in Uttar Pradesh

Latest LPG Price in Uttar Pradesh

एलपीजी एक सुरक्षित और रंगहीन गैस है और इसलिए घरेलू और औद्योगिक क्षेत्र में इसका उपयोग काफी बढ़ गया है। भारत सरकार वर्तमान में उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में समाज के निम्न आय वर्ग को रियायती दरों पर घरेलू LPG गैस सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) प्रदान कर रही है। सब्सिडी की राशि सीधे ग्राहक के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। वर्तमान में, भारत में अधिकांश लोगों के लिए एलपीजी आसानी से उपलब्ध है।

प्रधान मंत्री योजना (यूवाईई) के लिए पंजीकरण और आवेदन करने के लिए प्रयायवा योजना (यूवाईई) के लिए पंजीकरण और आवेदन करने के लिए इसे पसंद किया जाएगा। सबसे पहले

  1. पहले, अपने पत्रजी से टिकटजी से वाईवाई का आवेदन पत्र प्राप्त करें।
  2. अब पूरी तरह से तैयार की गई जानकारी को विधिवत।
  3. फॉर्म भरने के बाद, लाईजी के फॉर्म्स में ऐसा करें।
  4. एक बार आवेदन करने के बाद, इसे ️ निर्धारित️ नियमों️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️️ डेटाबेस के लिए उपयुक्त डेटाबेस के लिए डेटाबेस पर आधारित क्वेरीज़ डेटाबेस पर आधारित हैं।

PM Ujjwala Yojana

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) योजना के लिए केवाईसी आवेदन पत्र अपने LPG ग्राहक को जानें या केवाईसी फॉर्म आवश्यक दस्तावेजों के साथ संबंधित तेल विपणन कंपनियों को अनिवार्य रूप से जमा किया जाना चाहिए।

See also  Chandrayaan-3 को चंद्रमा तक पहुंचाने में छत्तीसगढ़ के इस बेटे ने निभाई अहम भूमिका, इनके कंधों पर थी ढांचा तैयार करने की जिम्मेदारी

कोई भी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाकर पीएमयूवाई केवाईसी फॉर्म डाउनलोड कर सकता है। मुफ्त LPG ( Liquefied Petroleum Gas  ) सिलेंडर प्राप्त करने के लिए पीएमयूवाई नई सूची की जांच करने के चरण ग्राहक नीचे दिए गए चरणों का पालन करके एलपीजी सिलेंडर की मुफ्त उपलब्धता की जांच कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले, पीएमयूवाई के आधिकारिक वेब पोर्टल पर जाएं।
  2. इसके बाद, ‘नई सूची’ विकल्प पर क्लिक करें।
  3. अब आगे बढ़ें और इसे डाउनलोड करें और इसमें अपना नाम चेक करें।

पीएमयूवाई  के लिए हेल्पलाइन नंबर पीएमयूवाई के लिए राष्ट्रव्यापी हेल्पलाइन नंबर 1906 है। यह नंबर एलपीजी रिसाव की शिकायत दर्ज करने के लिए चौबीसों घंटे उपलब्ध है। तदनुसार, संशोधित अंतिम, वाहनों द्वारा उपयोग की जाने वाली संपीड़ित प्राकृतिक गैस की सभी समावेशी कीमतें 51.98 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 54.57 रुपये प्रति किलोग्राम (करों सहित) हो जाएंगी, जबकि मुंबई और उसके आसपास घरेलू पाइप प्राकृतिक गैस की दरें बढ़ जाएंगी।

Liquefied Petroleum Gas

आईएएनएस की रिपोर्ट में कहा गया है कि 30.40 रुपये/एससीएम से 32.67 रुपये/एससीएम (स्लैब 1) और 36.00 रुपये/एससीएम से क्रमशः 38.27 रुपये/एससीएम (स्लैब 2)। आईएएनएस की रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई और उसके आसपास लगभग 1.60 मिलियन (16 लाख) पीएनजी उपभोक्ता और 800,000 से अधिक सीएनजी ग्राहक हैं।

प्राकृतिक गैस की कीमतों में 62 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद राष्ट्रीय राजधानी में सीएनजी की कीमत में भी 2.28 रुपये प्रति किलोग्राम और घरों में पाइप से रसोई गैस की आपूर्ति 2.10 रुपये की गई। कीमतों में इस संशोधन के परिणामस्वरूप दिल्ली में सीएनजी के उपभोक्ता मूल्य में 2.28 रुपये प्रति किलोग्राम और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 2.55 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि हुई।

See also  MP में पुलिस और वनकर्मियों पर हमला: पुलिस ने 17 आरोपी को हिरासत में लिया, मुख्य आरोपी फुलसिंह फरार - Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

दिल्ली में 47.48 रुपये प्रति किलो और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 53.45 रुपये प्रति किलो का नया उपभोक्ता मूल्य 2 अक्टूबर, 2021 को सुबह 6 बजे से प्रभावी था। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने भी 2 अक्टूबर से घरेलू पीएनजी की कीमतों में वृद्धि की है।

यह भी जानें :- 

यहां खूबसूरत लड़कियां को नहीं मिल रहा दूल्हा, आपके लिए है मौका | GK In Hindi General Knowledge

PM Kisan Yojana [ BIG Update ] : किसानों को एक साथ मिलेंगे 4 हज़ार रुपए , देखें नया अपडेट

PM Gramin Awas Yojana – List : ग्रामीण आवास योजना की सूची,लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL