• Fri. Apr 19th, 2024

राशन कार्ड का नया नियम लागू, इनका निरस्त होगा

ByCreator

Sep 18, 2022    150817 views     Online Now 362

Ration Card New Rules : अगर आप भी राशन कार्ड ( Ration Card ) धारक हैं तो यह खबर आपके बहुत काम की है। सरकार द्वारा कुछ शर्तों के तहत राशन कार्ड सरेंडर करने का नियम ( Ration Card Rules ) बनाया गया है। इन नियमों की अनदेखी करना आपको महंगा पड़ सकता है और आप पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है। इतना ही नहीं आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है ।

Ration Card New Rules

Ration Card New Rules

Ration Card New Rules

राशन कार्ड ( Ration Card ) को लेकर नए नियम तय किए गए है ! दरअसल, कोरोना महामारी के दौरान सरकार ने गरीब परिवारों को मुफ्त राशन देना शुरू किया. सरकार द्वारा शुरू की गई यह व्यवस्था आज भी गरीब परिवारों के लिए लागू है। लेकिन सरकार के संज्ञान में आया है कि कई राशन कार्ड धारक पात्र नहीं हैं और वे मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं। वहीं, योजना के पात्र कई राशन कार्ड धारकों ( Ration Card Holders ) को इसका लाभ नहीं मिल रहा है.

जांच के बाद होगी कानूनी कार्रवाई

ऐसे में अपात्र लोगों को अधिकारियों के माध्यम से तत्काल राशन कार्ड ( Ration Card ) सरेंडर करने को कहा जा रहा है. अगर कोई अपात्र व्यक्ति राशन कार्ड सरेंडर ( Ration Card Surrender ) नहीं करता है तो उसके खिलाफ जांच के बाद कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

नियम क्या है : Ration Card New Rules

यदि किसी के पास 100 वर्ग मीटर से अधिक का प्लॉट, फ्लैट या घर, चार पहिया वाहन या ट्रैक्टर, गांव में दो लाख से अधिक और शहर में तीन लाख से अधिक की पारिवारिक आय है, तो ऐसे लोगों को अपना राशन कार्ड ( Ration Card ) तहसील में प्राप्त करना चाहिए. और डीएसओ कार्यालय। सरेंडर करना होगा।

वसूल किया जाएगा

जानकारी के मुताबिक अगर राशन कार्ड ( Ration Card ) सरेंडर नहीं किया गया तो ऐसे लोगों का कार्ड स्क्रूटनी के बाद रद्द कर दिया जाएगा. साथ ही उस परिवार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इतना ही नहीं जब से वह राशन ले रहे हैं, राशन की भी वसूली की जाएगी।

ये लोग हैं सरकारी राशन के लिए अपात्र : Ration Card New Rules

जिन परिवारों के पास मोटरकार, ट्रैक्टर, एसी, हार्वेस्टर, 5 केवी या अधिक क्षमता का जनरेटर, 100 वर्ग मीटर प्लॉट या घर, पांच एकड़ से अधिक भूमि, एक से अधिक शस्त्र लाइसेंस, आयकर दाता, ग्रामीण क्षेत्र में पारिवारिक आय 2 लाख 3 लाख रुपये प्रति वर्ष और शहरी क्षेत्रों में रहने वाले परिवार राशन कार्ड ( Ration Card ) के लिए पात्र नहीं हैं।

लोगों से अपील

राशन कार्ड ( Ration Card ) कार्ड नहीं बन रहे हैं। ऐसे में सरकार की ओर से लोगों से अपील की गई है कि अपात्र लोग राशन कार्ड सरेंडर कर दें. इससे गरीब परिवारों के कार्ड बनाए जा सकते हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ राशन कार्ड सरेंडर ( Ration Card Surrender ) नहीं करने पर कार्रवाई की जा सकती है।

राशन कार्ड के तहत 80 करोड़ लोग ले रहे लाभ

खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के अनुसार, वर्तमान में देश भर में 80 करोड़ लोग राशन कार्ड ( Ration Card ) का लाभ उठा रहे हैं। इनमें कई ऐसे लोग भी हैं जो आर्थिक रूप से संपन्न हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए सार्वजनिक वितरण मंत्रालय मानकों में बदलाव करने जा रहा है। ताकि जरूरतमंद लोग इसका गलत तरीके से इस्तेमाल न करें।

इस बदलाव से लोगों को मिलेगा फायदा

इस संबंध में खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने कहा कि मानकों में बदलाव को लेकर राज्यों के साथ बैठक की जा रही है. राज्यों द्वारा दिए गए सुझावों को शामिल करते हुए पात्रों के लिए नए मानक तैयार किए जा रहे हैं। नए मानक के लागू होने के बाद पात्र व्यक्तियों को ही लाभ मिलेगा, अपात्र लोगों को राशन कार्ड ( Ration Card ) का लाभ नहीं मिल पाएगा। यह बदलाव जरूरतमंदों को ध्यान में रखकर किया जा रहा है।

‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड योजना’

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के अनुसार, ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड (ONORC) योजना’ अब तक 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू की गई है। इस Ration Card Scheme का लाभ करोड़ों लाभार्थी यानी एनएफएसए के अंतर्गत आने वाली 86 प्रतिशत आबादी लाभ उठा रही है। हर महीने करीब 1.5 करोड़ लोग एक जगह से दूसरी जगह जाने का फायदा उठा रहे हैं ! ऐसे में ये सभी परिवार अपना नया राशन कार्ड ( Ration Card ) बनवा सकतें है !

यह भी जानें :- 

How to Check PM Awas Yojana New List : आज आवास योजना की नयी सूची हुई जारी , ऐसे चेक चेक करें नाम

PM Kisan Yojana [ BIG Update ] : किसानों को एक साथ मिलेंगे 4 हज़ार रुपए , देखें नया अपडेट

PM Gramin Awas Yojana – List : ग्रामीण आवास योजना की सूची,लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

Related Post

पूर्व सीएम डॉक्टर रमन सिंह के प्रमुख सचिव रहे अमन सिंह के खिलाफ दर्ज केस कोर्ट ने किया बंद, EOW-ACB की क्लोजर रिपोर्ट के बाद फैसला
शादी कार्ड बांटने गए युवक की ट्रेन से कटकर हुई मौत, ग्रामीण हत्या की जता रहे हैं आशंका…
हैदराबाद में BJP कैंडिडेट का मस्जिद की तरफ इशारा…और मच गया बवाल, भड़के ओवैसी | BJP candidate points towards mosque in Hyderabad creates ruckus Owaisi gets angry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL