• Mon. Mar 4th, 2024

How to Withdrawal Money From Sukanya Account : सुकन्या समृद्धि

ByCreator

Nov 1, 2022    15088 views     Online Now 328

How to Withdrawal Money From Sukanya Account सुकन्या समृद्धि खाते से पैसे कैसे निकालें, देखे यहाँ : सुकन्या समृद्धि योजना खाते (Sukanya Samriddhi Yojana Account) में निवेश किया गया सारा पैसा खाता परिपक्वता पर निकाला जा सकता है जो खाता खोलने (SSA) की तारीख से 21 साल बाद होता है। यदि खाता खोलने (Sukanya Samriddhi Account) की तिथि से 21 वर्ष पूरे होने पर खाता बंद नहीं किया जाता है, तो इसे (Sukanya Samriddhi Account) बंद होने तक हर साल सरकार द्वारा घोषित ब्याज दर (Interest Rate) अर्जित करना जारी रहेगा।

How to Withdrawal Money From Sukanya Account


How to Withdrawal Money From Sukanya Account

How to Withdrawal Money From Sukanya Account

अगर आज 9-10 साल की लड़की के लिए खाता खोला (SSY Account Open) जाता है, तो उसकी मैच्योरिटी 30-31 साल की उम्र में होगी। अगर वह इस उम्र से पहले शादी कर लेती है या पूरी अवधि के लिए इसे जारी रखती है तो वह खाता बंद (SSY Account closed) कर सकती है। लड़की के अठारह वर्ष की होने के बाद उसकी शिक्षा/विवाह के लिए आंशिक निकासी (SSY Money Withdrawal) की अनुमति है। पिछले वित्तीय वर्ष के अंत में शेष राशि के 50% के बराबर राशि निकालने की अनुमति होगी।

सुकन्या समृद्धि योजना : ब्याज, निकासी प्रक्रिया

इस योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत इस खाता (SSY Account) को खोलने के लिए न्यूनतम 1,000 रुपये और एक वर्ष में अधिकतम 1,50,000 लाख रुपये जमा (Deposit) करने होंगे। ब्याज दर (Interest Rates) को त्रैमासिक रूप से संशोधित किया जाता है, जिसे चक्रवृद्धि और वार्षिक रूप से जमा किया जाता है।

इंडिया पोस्ट (India Post) द्वारा दी जाने वाली डाकघर बचत योजनाओं (Post Office Schemes) में, सुकन्या समृद्धि खाता (Sukanya Samriddhi Account) कई अन्य योजनाओं की तुलना में उच्चतम ब्याज दरों (Interest Rates) में से एक प्रदान करता है। सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) संचार मंत्रालय के तहत चलाई जाने वाली 9 छोटी बचत निवेश योजनाओं में से एक है।

SSY खाता (SSY Account) बालिका के 10 वर्ष की आयु से पहले खोला जा सकता है। इस योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) के तहत इस खाता को खोलने के लिए न्यूनतम 1,000 रुपये और एक वर्ष में अधिकतम 1,50,000 लाख रुपये जमा करने होंगे।

ब्याज दर (Interest Rate) को त्रैमासिक रूप से संशोधित किया जाता है, जिसे चक्रवृद्धि और वार्षिक रूप से जमा (Deposit) किया जाता है। इस योजना (Sukanya Samriddhi Scheme) के तहत निवेशकों के लिए कर लाभ भी उपलब्ध हैं और वर्तमान में सुकन्या समृद्धि खाते (Sukanya Samriddhi Account) द्वारा दी जाने वाली ब्याज दर (Interest Rate) 8.4 प्रतिशत है।

सुकन्या समृद्धि खाते (SSA) से पैसे निकलने में कुछ बदलाव है

  1. अब, खाताधारक (बालिका) की उच्च शिक्षा के उद्देश्य से खाते की शेष राशि के 50 प्रतिशत तक की आंशिक निकासी की अनुमति दी जाएगी, यदि वह अठारह वर्ष की आयु प्राप्त कर लेती है या दसवीं कक्षा उत्तीर्ण की हो, जो भी पहले हो। इससे पहले, उच्च शिक्षा के लिए केवल 18 साल में आंशिक निकासी की अनुमति थी।
  2. हालांकि, आंशिक निकासी के लिए, किसी शैक्षणिक संस्थान में खाताधारक के प्रवेश के प्रस्ताव के रूप में दस्तावेजी प्रमाण या ऐसे संस्थान से शुल्क-पर्ची जमा करनी होगी।
  3.  आंशिक निकासी एकमुश्त या किश्तों में, प्रति वर्ष एक से अधिक नहीं, अधिकतम पांच वर्षों के लिए की जाएगी।
  4.  यदि शैक्षिक शुल्क खाते की शेष राशि के 50 प्रतिशत से कम है, तो आंशिक निकासी राशि केवल शुल्क राशि तक ही सीमित होगी।
  5.  सुकन्या समृद्धि खाता (Sukanya Samriddhi Account) खुलने की तारीख से इक्कीस वर्ष की अवधि पूरी होने पर परिपक्व होता रहेगा। लेकिन खाता खोलने की तारीख से इक्कीस वर्ष पूरे होने के बाद कोई ब्याज देय नहीं होगा। इससे पहले, यदि खाता परिपक्वता के बाद बंद नहीं किया गया था, तो शेष राशि पर ब्याज अर्जित करना जारी रखना चाहिए था।
  6. खाताधारक की शादी के लिए खाते को समय से पहले बंद करने की अनुमति जारी रहेगी, बशर्ते कि वह शादी की तारीख को अठारह वर्ष से कम की न हो।
  7. नए मानदंडों के अनुसार, शादी की तारीख से एक महीने पहले या शादी के तीन महीने बाद इस तरह के समय से पहले बंद करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  8. पहले के नियमों में कहा गया था कि खाता खोलने या शादी करने की तारीख के 21 साल पूरे होने पर, जो भी पहले हो, खाता परिपक्व होगा।

How to Withdrawal Money From Sukanya Account

निवेश योजना (Sukanya Samriddhi Account) का मुख्य उद्देश्य एक बालिका के लिए एक बड़ा कोष सुरक्षित करना और खाता खोलने के लिए करदाता अभिभावकों को आकर्षित करना है। सुकन्या समृद्धि खाते (Sukanya Samriddhi Account) में अपना पैसा निवेश करने वाली बालिका के माता-पिता या कानूनी अभिभावक आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की आयकर कटौती का दावा कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि खाते (Sukanya Samriddhi Account) में न्यूनतम 1,000 रुपये और विशेष वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है।

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Check Status : 30 नवंबर तक है मौक़ा, अभी भी मिल सकती है 12वीं किस्त

PM Kisan Yojana Big Update : आज जारी हुई नयी Farmer लिस्ट , चेक कर ले अपना नाम

Vidhwa Pension Yojana Amount : दोगुनी हुई Vidhwa Pension Yojana की राशि, ऐसे करें चेक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL