• Mon. Apr 15th, 2024

बिना इंटरनेट देख पाएंगे YouTube Videos, बस करना होगा ये छोटा-सा काम – Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

ByCreator

Mar 26, 2023    150831 views     Online Now 360

अगर आप स्मार्टफोन यूज करते हैं तो यूट्यूब से भी परिचित होंगे. यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म जो घर में, घर के बाहर और रास्ते में ट्रैवल के दौरान आपके टाइम पास के सबसे बड़े साधनों में से एक है. इस पर आप अलग-अलग कैटेगरी के वीडियो, अलग-अलग लैंग्वेज के गाने और कई फिल्में भी देखते हैं, लेकिन यह सब संभव हो पाता है इंटरनेट की मदद से. यानी इंटरनेट होने पर ही आप यूट्यूब चला पाते हैं, लेकिन आज हम आपको ऐसा ट्रिक बताएंगे जिससे आप ऑफलाइन यानी बिना इंटरनेट के भी इस प्लेटफॉर्म पर अपनी पसंद का गाना या वीडियो देख पाएंगे.

अगर आप वीडियो देखने के लिए iOS या एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते हैं तो यह तरीका आपका इंटरनेट काफी बचाएगा. वीडियो डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब ऐप पर जाना होगा. इसके बाद अपना पसंदीदा वीडियो सर्च करना होगा. आपको बता दें कि हर वीडियो पर डाउनलोड ऑप्शन नहीं मिलेगा लेकिन जिन वीडियो पर ये आप्शन मौजूद है, उसके लिए वीडियो के किनारे पर बने मेन्यू बटन पर क्लिक करना होगा. मेन्यू बटन 3 डॉट्स की तरह नजर आता है. यहां क्लिक करने के बाद आपको डाउनलोड का ऑप्शन दिखेगा. इस पर क्लिक करने के बाद आप अपने रेजोल्यूशन के हिसाब से वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं. वीडियो डाउनलोड करने के दौरान आपका इंटरनेट कनेक्शन अच्छा होना चाहिए. एक बार जब वीडियो डाउनलोड हो जाएगा तब उसे देखने के लिए आपको इंटरनेट एक्सेस की जरूरत नहीं पड़ेगी.

आप एक साथ कई वीडियो को डाउनलोड पर लगा सकते हैं. इससे पूरे दिन जिस डेटा को आप यूज नहीं कर पाते हैं, वह आपके यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड करने में खर्च हो जाएगा. दूसरा फायदा यह है कि YouTube पर डाउनलोड किए गए वीडियोज इस प्लेटफॉर्म पर ही सेव होते हैं.यानी आपको इन्हें अपने फोन में स्टोर करने की जरूरत नहीं होगी.

इस तरह से आप अपने पसंद के वीडियो डाउनलोड भी कर लेंगे और आपके बचे हुए इंटरनेट का इस्तेमाल भी हो जाएगा.जब आपके पास इंटरनेट नहीं हो, तब आपको बस इन डाउनलोड किए गए वीडियोज को YouTube ऐप में ओपन करना है. इस तरह से आप इंटरनेट नहीं होने पर भी वीडियो एन्जॉय कर सकते हैं. वहीं अगर आप लैपटॉप, पीसी और मैक पर वीडियोज देखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको YouTube Premium का सब्सक्रिप्शन लेना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL