• Thu. Jun 13th, 2024

आज आवास योजना की सूची

ByCreator

Sep 18, 2022    150819 views     Online Now 359

How to Check PM Awas Yojana New List : यदि आपने प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के लिए आवेदन किया था और पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana )  सूची जारी होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना सूची ( PM Housig Scheme ) 2022 जारी की है । PMAY लाभार्थी सूची की स्थिति वेबसाइट पर जारी कर दी गई है।जिन आवेदकों के आवेदन पत्र और दस्तावेज पूरी तरह से सही थे, उनकी पीएमएवाई सूची जारी कर दी गई है।

How to Check PM Awas Yojana New List

How to Check PM Awas Yojana New List

How to Check PM Awas Yojana New List

जिन आवेदकों के नाम  प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) सूची में शामिल होंगे उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। लेकिन जिन आवेदकों के नाम पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana )  सूची में शामिल नहीं होंगे, उन्हें दोबारा आवेदन करना होगा। अगर आप भी PMAY लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2022 तक सभी के लिए आवास के उद्देश्य से 2015 में शुरू किया गया था  केंद्र सरकार के इस प्रमुख कार्यक्रम को लोगों ने सकारात्मक रूप से प्राप्त किया है और हजारों भारतीयों ने पहले ही PMAY के तहत लाभों के लिए आवेदन किया है। पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) का मूल उद्देश्य भारत के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के सभी लोगों को किफायती आवास प्रदान करना है।

See also  आज झुंझनूं जिले के दौरे पर रहेंगी प्रियंका गांधी

आप प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana )में चार योजनाओं में से किसी में भी पंजीकरण कर सकते हैं – इन-सीटू स्लम पुनर्विकास (आईएसएसआर), क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी योजना (सीएलएसएस), साझेदारी में किफायती आवास (एएचपी) योजना या लाभार्थी के नेतृत्व में व्यक्तिगत घर निर्माण /एन्हांसमेंट (बीएलसी) योजना। यदि पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana )   में आप एक PMAY आवेदक हैं और आपने चार योजनाओं में से किसी के तहत आवेदन किया है तो आप लेख में नीचे बताए गए दो तरीकों में से किसी एक का उपयोग करके अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Awas Yojana Subsidy Status:

इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के लाभार्थियों को सरकार सस्ते दरों पर 6 लाख तक का ऋण उपलब्ध कराएगी। पीएम आवास योजना के तहत सरकार 2.67 लाख तक की सब्सिडी देती है। सरकार द्वारा पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana )  में दी जाने वाली सब्सिडी नागरिक की वार्षिक आय पर निर्भर करती है। सरकार ने PMAY योजना के तहत 3 श्रेणियों MIG, LIG ​​और EWS को शामिल किया है।

How to Check PM Awas Yojana New List

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) सूची स्थिति की जांच करने के लिए, आपको पीएमएवाई की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाना चाहिए। अब जब आप होम पेज पर ‘citizen assessment’ विकल्प पर क्लिक करेंगे , तो विभिन्न विकल्पों के साथ एक मेनू पॉप अप होगा। वहां अंत में आपको ‘Track Your Assessment Status Option’ मिलेगा ।

स्टेटस चेक प्रक्रिया में आगे बढ़ने के लिए आपको उस पर क्लिक करना होगा। यहां से, आपके मूल्यांकन की स्थिति की जांच करने के लिए दो विकल्प हैं जैसा कि आप देख पाएंगे। एक है ‘ नाम से, पिता का नाम और मोबाइल नंबर’ और विकल्प दो है ‘ असेसमेंट आईडी से ‘। इसमें आप अपने अनुसार चुनाव करके पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) की सूची देख सकते है !

See also  60 लाख रुपए का चिट्टा समेत 4 तस्कर गिरफ्तार

नाम और आधार कार्ड से PMAY स्थिति की जाँच करें:

पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana )  में अब यदि आप ‘नाम से, पिता का नाम और मोबाइल नंबर’ चुनते हैं, तो आपको अपना नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, राज्य का नाम, अपने जिले का नाम, अपने शहर का नाम जैसे विवरण दर्ज करने होंगे। इसके अलावा,  प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) में आपको आईडी प्रकार (आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पैन कार्ड और अन्य) का विवरण देना होगा। अब एक बार जब आप यह सारी जानकारी सफलतापूर्वक सबमिट कर देते हैं !

तो आप अपने पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) आवेदन की स्थिति देख पाएंगे।जबकि यदि आप दूसरे विकल्प से जाते हैं, जो कि मूल्यांकन आईडी का है, PMAY तो आपको बस अपनी मूल्यांकन आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। जैसे ही आप इसे सफलतापूर्वक सबमिट करते हैं, आपकी प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana )आवेदन स्थिति प्रदर्शित होगी।

यह भी जानें :- 

यहां खूबसूरत लड़कियां को नहीं मिल रहा दूल्हा, आपके लिए है मौका | GK In Hindi General Knowledge

PM Kisan Yojana [ BIG Update ] : किसानों को एक साथ मिलेंगे 4 हज़ार रुपए , देखें नया अपडेट

PM Gramin Awas Yojana – List : ग्रामीण आवास योजना की सूची,लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL