• Tue. Jun 25th, 2024

इन किसानों को नहीं मिलेँगे 12 वीं क़िस्त के 2 हजार, जानें

ByCreator

Sep 18, 2022    150821 views     Online Now 381

PM Kisan Yojana Correction इन किसानों को नहीं मिलेँगे 12 वीं क़िस्त के 2 हजार : नए कृषि कानून को लेकर पिछले एक साल से संघर्ष कर रहे कुछ किसानों ( Farmer ) को एक और झटका लग सकता है ! दरअसल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत किसान 12 वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं ! दरअसल, इस बार कुछ किसानों की पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की किस्त रुक गई है ! बता दें कि इस योजना ( PM Farmer Scheme ) के तहत किसानों के खाते में 11 किस्तें आ चुकी हैं !

PM Kisan Yojana : इन किसानों को नहीं मिलेँगे 12 वीं क़िस्त के 2 हजार

इन किसानों को नहीं मिलेँगे 12 वीं क़िस्त के 2 हजार

इन किसानों को नहीं मिलेँगे 12 वीं क़िस्त के 2 हजार

किसानों ( Farmer ) की आय बढ़ाने और उनकी आर्थिक मदद करने के लिए ! सरकार इस योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत हर साल 2000 रुपये की 3 किस्त किसानों के खाते में डालती है ! पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) वेब पोर्टल का मकसद केंद्र सरकार द्वारा शुरू की जा रही योजनाओं की मेजबानी करना ! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) किसानों को 6000 रुपये प्राप्त करने में मदद कर रही है !

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की नौवीं किस्त लाभार्थि किसानो के खाते में पहले ही भेजी जा चुकी है ! Pmkisan.gov.in का उपयोग आपके भुगतान की स्थिति और किसान ( Farmer ) लाभार्थी की स्थिति की जांच के लिए किया जा सकता है ! पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) में नए पंजीकरण के लिए  पोर्टल पर जाकर पंजीकरण कराना होगा ! यह योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) किसानो के लिए बहुत ही अच्छी और लाभकारी योजना साबित हुई है !

See also  CG BIG BREAKING: नेशनल हाईवे में दर्दनाक सड़क हादसा, दिलीप बिल्डकॉन के हाइवा ने बाइक सवारों को कुचला, 4 लोगों की मौके पर मौत

इस वजह से नहीं मिलेगी क़िस्त

दरअसल किसानों की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की किस्त अटकने के पीछे तकनीकी वजह है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत केंद्र को 13 जुलाई 2021 तक 12.30 करोड़ लोगों के आवेदन मिले हैं, लेकिन 2.77 करोड़ किसानों ( Farmer ) के आवेदनों में खामियां हैं ! आवेदनों में त्रुटि के कारण लगभग 27.50 लाख किसानों के लेन-देन विफल हो गए हैं !

31.63 लाख किसानों के आवेदन पहले ही खारिज हो चुके हैं ! ऐसे में इन किसानों की किस्त अटकी हुई है ! पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) फॉर्म भरते समय करें इन गलतियों को सुधारें ! उन्हें सुधार लें, ताकि भविष्य में किश्त में कोई दिक्कत न हो ! इस योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत फॉर्म भरते समय अपना नाम अंग्रेजी में लिखें !

जिन किसानों ( Farmer ) का नाम आवेदन में हिंदी में लिखा है, वे इसे अंग्रेजी में करें ! अगर आवेदन में नाम और बैंक खाते में आवेदक का नाम अलग-अलग है तो एक ही बना लें, नहीं तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) का पैसा फंस सकता है !

PM Kisan Yojana Correction : इन किसानों को नहीं मिलेँगे 12 वीं क़िस्त के 2 हजार

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) में किसान कई गलतिया कर देते है ! ऐसे में अपना पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) फॉर्म भरने या गलतियों को सुधारने के लिए ! सबसे पहले आपको pmkisan.gov.in पर जाना होगा !

यहां दिए गए ‘किसान कॉर्नर’ के विकल्प पर क्लिक करें ! यहां आपको ‘आधार एडिट’ का विकल्प दिखाई देगा, यहां अगर आपको अपना आधार नंबर सुधारना है तो वह भी करें ! इसी तरह इस योजना ( PM Farmer Scheme ) के तहत बैंक खाते से लेकर अन्य गलतियों को भी सुधारें !

See also  GT vs RR IPL 2023: हेटमायर और संजू की तूफानी पारी, रोमांचक मुकाबले में राजस्थान ने गुजरात को 4 विकेट से दी मात... - Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

ऐसे देखे पीएम किसान योजना सूची में अपना नाम 

लाभार्थी उन किसानों ( Farmer ) की सूची सूचीबद्ध करता है ! जो इस योजना ( PM Farmer Scheme ) से लाभ प्राप्त करने जा रहे हैं ! लाभ पाने के लिए ! और लाभार्थियों की सूची में होने के लिए पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के लिए आवेदन करना होगा ! जैसा कि हम जानते हैं कि देश के छोटे और सीमांत किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana )  का लाभ मिलेगा !

इस योजना की सूची में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट यानी pmkisan.gov.in पर जाएं ! अब किसान कार्नर सेक्शन में आप “लाभार्थी सूची” के रूप में लेबल वाला एक विकल्प देख सकते हैं ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) लाभार्थी सूची ! उस विकल्प पर क्लिक करें और नए पेज के लोड होने की प्रतीक्षा करें !

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

इस योजना ( PM Farmer Scheme ) के अगले पेज पर आपको जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा ! अब गेट रिपोर्ट बटन पर क्लिक करें और आपको अपने क्षेत्र के लाभार्थियों की सूची दिखाई देगी ! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) में सही आवेदन करने वाले किसानो ( Farmer ) का नाम सूची में आ जाएगा !

यह भी जानें :- 

यहां खूबसूरत लड़कियां को नहीं मिल रहा दूल्हा, आपके लिए है मौका | GK In Hindi General Knowledge

PM Kisan Yojana [ BIG Update ] : किसानों को एक साथ मिलेंगे 4 हज़ार रुपए , देखें नया अपडेट

PM Gramin Awas Yojana – List : ग्रामीण आवास योजना की सूची,लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

See also  ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नागपुर विश्वविद्यालय की प्राजक्ता ने हाफ मैराथन में जीता रजत पदक - Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL