• Thu. Jun 13th, 2024

उमंग ऐप से चेक करें ईपीएफओ बैलेंस, जानें

ByCreator

Sep 9, 2022    150885 views     Online Now 156

How to check EPF Balance : EPF या कर्मचारी भविष्य निधि (Employees Provident Fund) कर्मचारियों के लिए एक बचत साधन के रूप में कार्य करता है ! ये बचत उनके द्वारा नौकरी बदलने या सेवानिवृत्त होने पर प्राप्त की जा सकती है !  किसी व्यक्ति के लिए ईपीएफओ पोर्टल बैलेंस चेक (EPFO Portal Balance Check) करना अनिवार्य हो जाता है, और ऐसा करने के कई तरीके हैं |

How to check EPF Balance

How to check EPF Balance

How to check EPF Balance

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization) या ईपीएफओ के पास दिवाली के करीब 65 लाख ईपीएफ खाता (EPF Account) सदस्यों के लिए एक अच्छी खबर है ! ईपीएफओ (EPFO)ने अधिसूचित किया कि वित्तीय वर्ष 2020-2021 के लिए ब्याज पीएफ  खाताधारकों के खातों में जमा किया गया है ! वित्त वर्ष 2020-2021 के लिए सरकार ने 8.5 फीसदी की दर से ब्याज ट्रांसफर किया है ! अपने ईपीएफ बैलेंस (EPF Balance) की ऑनलाइन जांच करने का तरीका जानें !

ईपीएफ (EPF) खाताधारकों को जमा किया गया यह अतिरिक्त पैसा मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में विशेष रूप से मूल्यवान होगा, यदि आपके पास चुकाने के लिए ऋण है ! या यदि आपको अपने बच्चे के कॉलेज ट्यूशन के लिए पैसे की आवश्यकता है ! हालांकि, यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि ईपीएफ खाताधारक (EPF Account Holder) इस पैसे का उपयोग उत्सवों के लिए करें ! यह पैसा घर, ऑटोमोबाइल, या शिक्षा, साथ ही सेवानिवृत्ति जैसे बड़े टिकटों की खरीद के लिए है !

ईपीएफओ पोर्टल के माध्यम से बैलेंस चेक करें (How to check EPF Balance)

UAN एक्टिवेट होने के बाद, EPFO ​​पोर्टल बैलेंस चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  1. ईपीएफओ के पोर्टल पर लॉग इन करें  !
  2. ‘हमारी सेवाएं’ बताते हुए एक टैब पर नेविगेट करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से, ‘कर्मचारियों के लिए’ के ​​रूप में बताए गए विकल्प का चयन करें !
  3. ‘सेवा’ विकल्प के तहत, ‘सदस्य पासबुक’ के रूप में बताए गए विकल्प को चुनें !
  4. लॉगिन के लिए एक पेज प्रदर्शित होगा !  एक्टिवेशन के बाद यूएएन और पासवर्ड डालें !

उमंग ऐप में चेक करें बैलेंस

एक व्यक्ति इन उपरोक्त विधियों के अलावा उमंग ऐप में ईपीएफ बैलेंस (EPF Accounts) की जांच कर सकता है ! इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा हाल ही में उमंग या यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस ऐप लॉन्च किया गया है ! यह एक एकल मंच है जिसमें विभिन्न सरकारी सेवाएं जैसे गैस बुकिंग, फसल बीमा, आधार, ईपीएफ (EPF) और एनपीएस शामिल हैं !

उमंग एप्लिकेशन को डाउनलोड करने के लिए Google Play Store पर नेविगेट करना होगा ! कर्मचारी भविष्य निधि (Employees Provident Fund) की शेष राशि की जांच करने के अलावा, कोई भी इस एप्लिकेशन पर दावों को ट्रैक और उठा सकता है ! सदस्य के पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके, इस एप्लिकेशन तक पहुंच प्राप्त करने के लिए एक बार पंजीकरण करना होगा !

See also  MP के हर जिले की होगी अपनी अलग पहचान: एक जिला-एक उत्पाद योजना की मॉनीटरिंग के लिए समिति गठित

EPFO Balance Check Online

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL