• Fri. Apr 19th, 2024

PM मुद्रा योजना में मिलेगा 10 लाख

ByCreator

Sep 9, 2022    150823 views     Online Now 312

Pradhan Mantri Mudra Yojana Apply PM मुद्रा योजना में मिलेगा 10 लाख का लोन, ऐसे कर सकते है अप्लाई : पीएमएमवाई (PMMY) या प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana) के तहत माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी (Micro Units Development and Refinance Agency) ऋण योजना (Loan Scheme) भारत सरकार की एक पहल है जो बैंकों (Bank) और एनबीएफसी (NBFC) की मदद से व्यक्तियों और एमएसएमई (SSME) को ऋण (Lone) प्रदान करती है। मुद्रा योजना(PMMY) शिशु, किशोर और तरुण नाम की 3 ऋण योजनाओं के तहत पेश की जाती है। मुद्रा योजना (PMMY) के तहत बैंकों द्वारा दिए जाने वाले ऋण (Loan) संपार्श्विक-मुक्त हैं।

Pradhan Mantri Mudra Yojana Apply

Pradhan Mantri Mudra Yojana Apply

Pradhan Mantri Mudra Yojana Apply

मुद्रा कार्ड (Mudra Card) एक प्रकार का डेबिट कार्ड है जो मुद्रा ऋण (Mudra Loan) के उधारकर्ताओं को उनकी कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जारी किया जाता है। मुद्रा ऋण (Mudra Loan) स्वीकृति के बाद, ऋणदाता उधारकर्ता के लिए एक मुद्रा ऋण खाता (Mudra Loan Account) खोलता है और इसके साथ एक डेबिट कार्ड जारी करता है। ऋण (Loan) राशि बैंक खाते में वितरित की जाती है और आगे उधारकर्ताओं द्वारा उनकी व्यावसायिक आवश्यकताओं के अनुसार कुल स्वीकृत राशि से कुछ हिस्सों में आहरण किया जा सकता है।

मुद्रा लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

आवेदन पत्र mudra.org.in पर उपलब्ध है, इसलिए आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और सभी आवश्यक विवरण भर सकते हैं। अलग-अलग बैंकों की आवेदन प्रक्रिया थोड़ी अलग हो सकती है। आप जिस बैंक से मुद्रा ऋण (Mudra Loan) प्राप्त करना चाहते हैं, उसकी निकटतम शाखा में जाएँ और विधिवत भरे हुए आवेदन पत्र को जमा करें और बैंक की औपचारिकताएँ पूरी करें।

Pradhan Mantri Mudra Yojana Apply आवश्यक दस्तावेज़

  • पासपोर्ट आकार के फोटो के साथ विधिवत भरा हुआ आवेदन
  • आवेदक और सह-आवेदकों के केवाईसी दस्तावेज: पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, उपयोगिता बिल (पानी / बिजली बिल)
  • एक विशेष श्रेणी से संबंधित होने का प्रमाण, जैसे कि एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक, आदि (यदि लागू हो)
  • पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • व्यवसाय का पता और कार्यकाल प्रमाण, यदि लागू हो
  • बैंक या एनबीएफसी द्वारा आवश्यक कोई अन्य दस्तावेज

मुद्रा योजना के अंतर्गत आने वाले व्यवसायों की सूची

आय-सृजन गतिविधियों को करने के लिए मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) के अंतर्गत आने वाले व्यवसायों (Business) की सूची नीचे दी गई है:

  1. वाणिज्यिक वाहन: मशीनरी और उपकरणों के लिए मुद्रा वित्त का उपयोग वाणिज्यिक परिवहन वाहन जैसे ट्रैक्टर, ऑटो-रिक्शा, टैक्सी, ट्रॉली, टिलर, माल परिवहन वाहन, 3-पहिया, ई-रिक्शा आदि खरीदने के लिए किया जा सकता है।
  2. सेवा क्षेत्र की गतिविधियाँ: सैलून, जिम, सिलाई की दुकानें, चिकित्सा की दुकानें, मरम्मत की दुकानें और ड्राई क्लीनिंग और फोटोकॉपी की दुकानें आदि का व्यवसाय शुरू करना।
  3. खाद्य और वस्त्र उत्पाद क्षेत्र की गतिविधियाँ: संबंधित क्षेत्र में शामिल विभिन्न गतिविधियाँ, जैसे पापड़, आचार, आइसक्रीम, बिस्कुट, जैम, जेली, और मिठाई बनाना, साथ ही साथ ग्रामीण स्तर पर कृषि उत्पाद संरक्षण के लिए
    व्यापारियों और दुकानदारों के लिए व्यावसायिक गतिविधियाँ: दुकानें, सेवा उद्यम, व्यापारिक और व्यावसायिक गतिविधियाँ, और गैर-कृषि आय-सृजन गतिविधियाँ स्थापित करना
  4. सूक्ष्म इकाइयों के लिए उपकरण वित्त योजना: अधिकतम ऋण रु. 10 लाख कृषि से संबंधित गतिविधियाँ: कृषि-क्लीनिकों और कृषि व्यवसाय केंद्रों, खाद्य और कृषि-प्रसंस्करण इकाइयों, मुर्गी पालन, मछली पालन, मधुमक्खी पालन, छंटाई, पशुधन-पालन, ग्रेडिंग, एकत्रीकरण कृषि-उद्योगों, डेयरी, मत्स्य पालन, आदि में व्यवसायों से संबंधित गतिविधियाँ।

लाभ

शिशु (रु. 50,000/- तक के ऋणों को कवर करना): यह चरण उन उद्यमियों को पूरा करेगा जो या तो अपने प्रारंभिक चरण में हैं या अपना व्यवसाय (Business) शुरू करने के लिए कम धन की आवश्यकता है।
किशोर (रुपये 5,00,000/- तक के ऋण को कवर करना): उद्यमियों का यह वर्ग या तो उन लोगों से संबंधित होगा जिन्होंने अपना व्यवसाय (Business) पहले ही शुरू कर दिया है और अपने व्यवसाय को जुटाने के लिए अतिरिक्त धन चाहते हैं।
तरुण (10,00,000/- रुपये तक के ऋणों को कवर करना): यदि कोई उद्यमी आवश्यक पात्रता शर्तों को पूरा करता है, तो वह 10 लाख रुपये तक के ऋण (Loan) के लिए आवेदन कर सकता है। यह राशि का उच्चतम स्तर होगा जो एक उद्यमी स्टार्टअप ऋण के लिए आवेदन कर सकता है।

महिला उद्यमी के लिए मुद्रा ऋण क्या है?

PMMY (Pradhan Mantri Mudra Yojana) के तहत मुद्रा योजना महिला उद्यमिता को प्रोत्साहित करती है और इसके लिए बैंक और सूक्ष्म वित्त संस्थान (MFI) महिला उधारकर्ताओं के लिए ऋण (Loan) पर कम या रियायती ब्याज दरों जैसी ऋण सुविधाएं प्रदान करते हैं।

वर्तमान में, मुद्रा एनबीएफसी और एमएफआई से महिला उद्यमियों को दी जाने वाली ब्याज दरों (Interest Rate) में 25 बेसिस पॉइंट्स (BPS) की छूट प्रदान करती है। महिला उद्यमियों के लिए मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana Apply) के तहत दी जाने वाली अधिकतम ऋण (Loan) राशि 10 Lakh रुपये तक है। महिलाओं के लिए मुद्रा ऋण (Mudra Loan) पात्रता वही रहती है, जैसा कि व्यक्तियों और उद्यमों के लिए कहा गया है।

Free Ration Scheme Updated : फ्री राशन लेने वालों के लिए खुशखबरी, सितंबर में भी मिलेगा गेहूं-चावल

Related Post

पूर्व सीएम डॉक्टर रमन सिंह के प्रमुख सचिव रहे अमन सिंह के खिलाफ दर्ज केस कोर्ट ने किया बंद, EOW-ACB की क्लोजर रिपोर्ट के बाद फैसला
शादी कार्ड बांटने गए युवक की ट्रेन से कटकर हुई मौत, ग्रामीण हत्या की जता रहे हैं आशंका…
हैदराबाद में BJP कैंडिडेट का मस्जिद की तरफ इशारा…और मच गया बवाल, भड़के ओवैसी | BJP candidate points towards mosque in Hyderabad creates ruckus Owaisi gets angry

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL