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Hair Care Tips: बालों को बनाना हैनमजबूत, शाइनी और सुंदर, तो डाइट में शामिल करें विटामिन E, C, ओमेगा फैटी एसिड, आयरन और मिनरल्स

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Dec 23, 2023    15089 views     Online Now 420

Hair Care Tips: सुंदर, मजबूत और काले बालों के लिए लोग नियमित रूप से उसे धोते हैं, कंडीशन करते हैं और तेल लगाते हैं. मगर खाने पीने पर ठीक से ध्‍यान न देने की वजह से बालों की सुंदरता कहीं खो सी जाती है. आपका आहार आपके बालों के स्वास्थ्य पर प्रभाव डालता है. प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स आदि की कमी बालों को खराब कर सकती है.सुन्दर बालों के लिए क्या करें?

आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे कि स्वस्थ और मजबूत बालों के लिए सही फूड हैबिट्स कितनी जरूरी होती हैं. आपके आहार में इन सामग्रियों को शामिल करने से आपके बाल स्वस्थ और चमकदार बने रह सकते हैं.आइए जानते हैं क्या है वो.

डाइट में बढ़ाएं प्रोटीन इंटेक

बालों के निर्माण में प्रोटीन का महत्वपूर्ण योगदान होता है, क्योंकि प्रोटीन बालों की संरचना, विकास और मजबूती के लिए आवश्यक होता है. अच्छे स्रोत से प्रोटीन प्राप्त करने के लिए मखाना, मूंगफली, सोयाबीन, दाल, छोले, दही, अंडे, तोफू, मीट, धनिया-पुदीना और पनीर खाएं.

ऑमेगा-3 फैटी एसिड्स

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, खासकर डोकोसाहेक्सेनोइक एसिड (DHA) और इकोसापेंटाइनोइक एसिड (EPA), बालों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. ये हेयर फॉल को कम कर सकते हैं और उन्हें मजबूती दे सकते हैं. तिल, अलसी, मक्खन, मछली, और अखरोट में ऑमेगा-3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं, जो बालों को उनकी प्राकृतिक चमक देते हैं.

बी-कॉम्प्लेक्स

बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन B का भारी स्रोत होता है और यह बालों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है. विटामिन B12, बियोटिन (विटामिन B7), फोलिक एसिड (विटामिन B9) आदि बालों को लंबा करने में मदद करते हैं. अंकुरित अनाज, दालें, आलू, गाजर, और ब्रोकली खाने से बी-कॉम्प्लेक्स मिलते हैं.

विटामिन C

आंवला, गुआवा, संतरा, नींबू, आदि में विटामिन C मिलता है जो बालों की मजबूती को बढ़ावा देता है और उन्हें झड़ने से बचाता है. इसके अलावा विटामिन C एक एंटिऑक्सीडेंट भी होता है, जो फ्री रेडिकल्स के खिलाफ लड़ता है और बालों की सेहत को बनाए रखने में मदद करता है. विटामिन C का सेवन बालों की केमिकल संरचना, कोलेजन प्रोडक्शन, और हेयर लॉस को कम करने में मदद कर सकता है.

आयरन वाली चीजें

मजबूत बालों के लिए आयरन भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह हीमोग्लोबिन उत्पादन में मदद करता है, जो रक्त में ऑक्सीजन को परिवहन करने में सहायक होता है. यदि रक्त में हेमोग्लोबिन की मात्रा कम होती है, तो यह बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और बालों का झड़ना बढ़ा सकता है. हीमोग्लोबिन के स्तर के लिए मीट, मछली, सोयाबीन, दाल, पालक, और किशमिश खाएं.

विटामिन E का सेवन करें

विटामिन E भी मजबूत और स्वस्थ बालों के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह एक प्राकृतिक एंटिऑक्सीडेंट होता है, जो बालों को फ्री रेडिकल्स के हानिकारक प्रभाव से बचाता है. यह बालों को मोटा और उसके चमक को बनाए रखने में मदद कर सकता है. खाजू, बादाम, मूंगफली, सोयाबीन, और तिल के तेल में विटामिन E पाया जाता है.

पानी की ना होने दें शरीर में कमी

हेल्‍दी बालों के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना बेहद जरूरी है. इससे बालों को मोइस्चर मिलता है और उन्हें रूखापन से छुटकारा मिलता है.इसके अलावा, नियमित बालों की देखभाल और सही तरीके से धोने का ध्यान रखें, बालों को अत्यधिक गरम पानी से न धोएं.

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