• Wed. Feb 28th, 2024

अग्निवीरों को BSF में मिलेगा 10% आरक्षण और शारीरिक परीक्षण से भी छूट दी जाएगी

ByCreator

Jan 7, 2024    15086 views     Online Now 155

भारत सरकार के द्वारा अग्निवीरों के लिए कुछ नई घोषणाएँ की गई हैं। इन घोषणाओं के अनुसार अग्निवीर के पद पर सेवाएं देने वाले युवाओं को अब BSF के अंदर 10% का आरक्षण प्रदान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त BSF के अंदर भर्ती होने हेतु अग्निवीरों को शारीरिक परीक्षण से भी छूट प्रदान की जाएगी।

अग्निवीरों को BSF में मिलेगा 10% आरक्षण और शारीरिक परीक्षण से भी छूट दी जाएगी

 

Agnipath Scheme

  • तीनों सेवाओं के अंदर सैनिकों की भर्ती हेतु अग्निपथ योजना आरंभ की गई है।
  • इसके द्वारा हर साल करीब 45,000 से लेकर 50,000 सैनिकों की भर्ती का आयोजन किया जाएगा। इनमें से अधिकतर की भर्ती केवल चार वर्ष के लिए ही की जाएगी।
  • कुल वार्षिक भर्तियों में से करीब 25% को ही स्थायी कमीशन के द्वारा अगले 15 वर्षों तक सेवा जारी रखने की आज्ञा प्रदान की जाएगी।

योजना का महत्व

  • यह निर्णय भारत के अंदर 13 लाख से ज्यादा मजबूत सशस्त्र बलों हेतु स्थायी बल स्तर को घटा देगा।
  • इस योजना के द्वारा रक्षा पेंशन बिल के अंदर भी कमी आएगी, जो कई वर्षों से सरकारों ही एक बड़ी चिंता का विषय बना हुआ है।

पात्रता मापदंड

अधिकारी रैंक से नीचे के पद या कर्मियों हेतु अग्निपथ योजना को आरंभ किया गया है, जो कि कमीशन अधिकारी के रूप में बलों के अंदर सम्मिलित नहीं होते हैं। इसके द्वारा 17.5 वर्ष से लेकर 21 वर्ष तक की आयु के अभ्यर्थी आवेदन के लिए पात्र व योग्य होंगे। भर्ती के अंत मानक यथावत ही रहेंगे। रैलियों के द्वारा साल में दो बार कार्मिकों की भर्ती का आयोजन किया जाएगा।

उम्मीदवारों हेतु प्रशिक्षण

सिलेक्शन के पश्चात, अभ्यर्थियों को छह महीने हेतु प्रशिक्षण से गुजरने की जरूरत पड़ेगी। इसके पश्चात उनको साढ़े तीन साल हेतु नौकरी के लिए तैनात किया जाएगा।

वेतन तथा अन्य लाभ

प्रशिक्षण तथा सेवा अवधि के समय उन्हें अतिरिक्त लाभ के साथ ही 30,000 रुपये वेतन के रूप में मिलेगा। इस तरह से, चार साल की सेवाओं के लास्ट तक, वेतन 40,000 रुपये तक पहुंच जाएगा। इस समय के दौरान, वेतन का 30% “सेवा निधि कार्यक्रम” के द्वारा अलग तय किया गया है, जिसके द्वारा सरकार भी प्रति माह समान राशि का योगदान प्रदान करेगी। इस राशि के ऊपर ब्याज भी लगाया जाएगा। चार साल की अवधि समाप्त होने पर कर्मियों को 11.71 लाख रुपये दिए जाएंगे, जो कि कर फ्री होंगे। उन्हें चार साल हेतु 48 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर भी प्रदान किया जाएगा।

Related Post

दर्दनाक हादसे में 2 युवतियों की मौत: धान से भरे ट्रक ने कुचला, कुछ दिन बाद होने वाली थी शादी
MP Morning News: लोकसभा चुनाव को लेकर दिल्ली में आज बड़ी बैठक, पीएम किसान उत्सव दिवस, सम्मान निधि की 16वीं किस्त होगी जारी, भोपाल समेत छह शहरों में चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें 
इन सांसदों का कट सकता है टिकट: लोकसभा चुनाव को लेकर कल दिल्ली में बड़ी बैठक, प्रत्याशियों के नामों पर लग सकती है मुहर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL