• Tue. Feb 27th, 2024

INS सुमेधा के द्वारा IDEX और NAVDEX में हिस्सा लिया गया

ByCreator

Jan 7, 2024    15088 views     Online Now 451

INS सुमेधा के द्वारा वर्तमान के अंदर अबू धाबी में आयोजित हुए नौसेना रक्षा प्रदर्शनी NAVDEX तथा अंतर्राष्ट्रीय रक्षा प्रदर्शनी जिसे IDEX के नाम से भी जाना जाता है, में हिस्सा लिया गया। इस नौसेना पोत के द्वारा इस प्रदर्शनियों के अंदर भारत के स्वदेशी पोत-निर्माण कौशल का प्रदर्शन किया गया।

INS सुमेधा के द्वारा IDEX और NAVDEX में हिस्सा लिया गया

INS सुमेधा

वह एक तरह का सरयू वर्ग NOPV है। NOPV का अर्थ Naval Offshore Patrol Vessels है। प्रथम आईएनएस सुमेधा गोवा के अंदर तैयार किया गया था तथा 2011 के अंदर नौसेना में सम्मिलित हुआ था। प्रदर्शनी के अंदर हिस्सा लेने वाले INS सुमेधा को वर्तमान के अंदर 2014 में कमीशन किया गया था। यह तृतीय स्वदेश में तैयार आईएनएस सुमेधा था। वह हेलीकॉप्टर को ले जा सकता है।

IDEX

प्रथम IDEX का आयोजन 1993 के अंदर किया गया था। यह प्रदर्शनी द्विवार्षिक है तथा प्रमुख रूप से रक्षा उत्पादों के बजाय रक्षा प्रौद्योगिकियों पर अधिक आधारित है। इस प्रदर्शनी का आयोजन अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात के अंदर किया जाता है तथा मध्य पूर्व के अंदर यह सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी में से एक आती है।

IDEX कितना बड़ा है?

इस प्रदर्शनी के समय 4 से 5 बिलियन डालर से भी ज्यादा का व्यापार होता है। वर्तमान के अंदर हुए AERO INDIA 2023 रक्षा प्रदर्शनी के अंदर, कुल कारोबार करीब 90,000 डॉलर का रहा था।

महत्व

भारत अपने रक्षा निर्यात को महत्त्व प्रदान करने की कोशिश कर रहा है। 2025 तक, भारत का लक्ष्य 35,000 करोड़ रुपये के रक्षा निर्यात को प्राप्त करने से है। लक्ष्य तक पहुंचने हेतु भारत रक्षा क्षेत्र के अंदर अपने निवेश में वृद्धि कर रहा है। 2023-24 के बजट के अंदर रक्षा क्षेत्र को सबसे ज्यादा फंड आवंटन मिला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL