• Thu. Jun 13th, 2024

बढ़ने वाली है EPS पेंशन, देखें EPFO

ByCreator

Mar 17, 2023    150873 views     Online Now 355

EPS-95 Pension Update 2023 : क्या बढ़ने वाली है कर्मचारी पेंशन योजना ( Employee Pension Scheme ) में न्यूनतम पेंशन? क्या इसे 1000 रुपये से बढ़ाकर 9000 रुपये किया जा सकता है? यह है EPS पेंशनरों की मांग इसकी चर्चा भी काफी दिनों से चल रही है। मामला सुप्रीम कोर्ट में है। लेकिन, फैसला स्वायत्त निकाय यानी EPFO को ही लेना है। उम्मीद है कि कर्मचारी पेंशन योजना ( Pension Fund ) में बढ़ोतरी संभव है। संसद की स्टैंडिंग कमेटी ने भी इस पर अपनी सिफारिशें दी हैं। अब चर्चा हो रही है कि ईपीएफओ की अगली बैठक (सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की 229वीं बैठक) में इस पर कोई निष्कर्ष निकाला जाए ।

EPS-95 Pension Update 2023


EPS-95 Pension Update

EPS – 95 Pension Update

कर्मचारी पेंशन योजना ( Employee Pension Scheme ) के संबंध में EPFO ने 16 नवंबर 2021 को होने वाली सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (CBT) की बैठक के लिए सर्कुलर जारी किया है । EPFO बोर्ड में शामिल होने वाले कर्मचारियों को भी एजेंडा बताया गया है। हालांकि, एजेंडा क्या होगा, इसे सार्वजनिक नहीं किया गया है। उम्मीद की जा रही है कि लंबे समय से चल रही कर्मचारी पेंशन योजना ( Pension Fund ) में मिलने वाली न्यूनतम EPS पेंशन पर फैसला हो सकता है.

न्यूनतम पेंशन 9000 रुपये होगी : Employee Pension Scheme Latest Update

न्यूनतम पेंशन ( Pension Fund ) को 1000 रुपये से बढ़ाने की मांग की जा रही है. 16 नवंबर को श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में इस पर चर्चा हो सकती है. मार्च 2021 में, संसद की स्थायी समिति ने कर्मचारी पेंशन योजना ( Employee Pension Scheme ) में न्यूनतम पेंशन की राशि को 1000 रुपये से बढ़ाकर 3000 रुपये करने की सिफारिश की थी। हालांकि, EPS पेंशनरों की मांग है कि पेंशन राशि बहुत कम है, इसे बढ़ाकर कम से कम 9000 रुपये किया जाना चाहिए। तभी ईपीएस -95 पेंशनरों को सही मायने में लाभ मिलेगा।

See also  UP News : बारिश की वजह से हुई घटनाओं में 25 लोगों की मौत, कई जगहों में भारी बारिश की चेतावनी - Lalluram Hindi news, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

EPS-95 मौलिक अधिकार है : EPS-95 Pension Update 2023

EPFO बोर्ड के सदस्य और भारतीय मजदूर संघ के महासचिव विरजेश उपाध्याय के मुताबिक, 5 राज्यों के हाईकोर्ट ने पेंशन को मौलिक अधिकार माना है. इसकी सीलिंग को लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। सीलिंग हटा दी जाए तो इस कर्मचारी पेंशन योजना ( Employee Pension Scheme ) का लाभ पेंशन में मिलेगा। हालांकि, यह मांग की जा रही है कि कर्मचारी की सेवानिवृत्ति से ठीक पहले मिलने वाले अंतिम वेतन के हिसाब से EPS पेंशन ( Pension Fund ) तय की जानी चाहिए। वहीं, श्रम मंत्रालय ने ऐसा करने में असमर्थता जताई है। लेकिन, 16 नवंबर को होने वाली बैठक में इस पर चर्चा हो सकती है।

EPS Pension Fund क्या है

कर्मचारी पेंशन योजना-1995 EPFO के तहत भविष्य निधि प्राप्त करने पर सभी अंशदाताओं के लिए है। संगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को 58 साल की उम्र के बाद EPS पेंशन ( Pension Fund ) मिलती है। इसके लिए कर्मचारी का कम से कम 10 साल की सेवा होना अनिवार्य है । कर्मचारी पेंशन योजना ( Employee Pension Scheme ) के तहत नियोक्ता कर्मचारी के नाम पर ईपीएफ में 12 फीसदी राशि जमा करता है।

Employee Pension Scheme Latest Update

इसमें पेंशन (EPFO के तहत पेंशन) के लिए 8.33 फीसदी राशि दी जाती है. इसके तहत न्यूनतम 1000 रुपये पेंशन दी जाती है। योजना में विधवा पेंशन, बच्चों की पेंशन की सुविधा उपलब्ध है। अगर कर्मचारी की सेवा के दौरान 58 वर्ष से पहले मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी और बच्चों को पेंशन मिलती है । सभी कर्मचारी इस कर्मचारी पेंशन योजना ( Employee Pension Scheme ) का लाभ ले सकतें है !

See also  बैंकों के FD जमा से ज्यादा ब्याज दे रहा है

EPFO Good News Update Check : खातें में आ रहा है PF ब्याज, ऐसे चेक करें EPFO पोर्टल से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL