• Tue. Apr 16th, 2024

किसानों के लिए खुसखबर गेहूँ की बुआई के पह

ByCreator

Sep 16, 2022    150818 views     Online Now 378

DAP Urea Latest Update : गेहूं की बुवाई से पहले जानिए यूरिया और डीएपी ( Urea DAP ) के बारे में बड़ी खबरें, जानिए सभी उर्वरकों ( Fertilizer Price ) की कीमत, अंतरराष्ट्रीय बाजार में यूरिया कच्चे माल की कीमत में बढ़ोतरी और कच्चे माल के आयात में कमी के कारण एक है देश में मांग के अनुसार यूरिया उर्वरक ( Urea Khad ) की कमी। निभाने में असमर्थ। जबकि रबी सीजन में यूरिया खाद ( Diammonium Phosphate ) की जरूरत ज्यादा होती है और रवि सीजन अभी शुरू नहीं हुआ है।

DAP Urea Latest Update

"<yoastmark

गेहूं की फसल बोने से पहले यूरिया और डीएपी ( Urea DAP ) को लेकर बड़ी खबर, जानिए अंतरराष्ट्रीय बाजार में यूरिया के कच्चे माल की कीमत बढ़ने और कच्चे माल के आयात में कमी के कारण देश में यूरिया उर्वरक ( Urea Fertilizer ) की कमी है। हो रही है। अब से उम्मीद जताई जा रही है कि रबी सीजन में यूरिया खाद ( Urea Khad ) के लिए किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इधर, औसत से अधिक बारिश के बाद इस साल रबी फसल का रकबा बढ़ने वाला है। ऐसे में पिछले साल की तुलना में इस साल अधिक यूरिया उर्वरक ( Diammonium Phosphate ) की आवश्यकता होगी।

Diammonium Phosphate

मार्फेड भोपाल ने एफपीओ को खाद ( FPO Khad ) देना बंद कर दिया है। इससे एफपीओ से जुड़े किसानों में रोष है। किसानों ने इस समस्या को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंपा है, ताकि किसानों को खाद ( Fertilizer ) मिल सके. वर्तमान में यूरिया उर्वरक ( Urea Khad ) केवल सेवा सहकारी समितियों को ही आ रहा है, लेकिन यह भी पर्याप्त नहीं है। जिससे किसान अब से 400 से 500 रुपये में यूरिया खाद ( Diammonium Phosphate ) की एक बोरी खरीदने को मजबूर हैं।

यूरिया की कीमत ( Urea Fertilizer Bhav ) केंद्र सरकार ने तय की है। यूरिया और अन्य उर्वरकों ( Diammonium Phosphate ) की कीमत को लेकर सरकार ने किसानों को राहत दी है, हालांकि कालाबाजारी के कारण यह राहत न के बराबर है, क्योंकि सरकार के नाम पर किसानों को खाद नहीं मिल पा रही है, जिससे किसान ऊंचे दाम पर खाद ( Khad ) खरीदने को मजबूर हैं. कीमतों और कालाबाजारी से। फर्क पड़ता है।

पेश हैं यूरिया, डीएपी और एनपीके की नई कीमतें।

भारतीय कंपनी इफको ने इस खरीफ सीजन के लिए उर्वरकों ( Diammonium Phosphate ) और उर्वरकों की नई कीमतें ( Khad Ke Naye Bhav ) जारी की हैं। किसानों को अलग-अलग बोरी पर अलग-अलग कीमत नीचे दी गई है।

  1. यूरिया – 266.50 रुपये प्रति बैग (45 किलो)
  2. एमओपी – 1,700 रुपये प्रति बैग (50 किलो)
  3. डीएपी – 1,350 रुपये प्रति बैग (50 किलो)
  4. एनपीके – 1,470 रुपये प्रति बैग (50 किलो)
  5. यूरिया – 2,450 रुपये प्रति बैग (45 किलो)
  6. एनपीके – 3,291 रुपये प्रति बैग (50 किलो)
  7. एमओपी – 2,654 रुपये प्रति बैग (50 किलो)
  8. डीएपी – 4,073 रुपये प्रति बैग (50 किलो)

DAP Urea Latest Update

खरीफ और रबी मौसम में विभिन्न प्रकार की फसलों के लिए विभिन्न प्रकार की खाद/उर्वरक ( Fertilizer ) की आवश्यकता होती है। देश के किसान कृषि में अधिक उत्पादन के लिए यूरिया ( Urea ) का सबसे अधिक उपयोग करते हैं। देश में कितनी खाद ( Diammonium Phosphate ) की जरूरत है?

पिछले वर्ष के अनुसार हम जान सकते हैं कि देश में कितनी खाद/उर्वरक ( Khad ) की आवश्यकता है। पिछले वर्ष के अनुसार देश में यूरिया ( Urea ) की आवश्यकता 350.51 लाख टन, एनपीके 125.82 लाख टन, एमओपी 34.32 लाख टन और डीएपी ( Diammonium Phosphate ) 119.18 लाख टन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL