• Tue. Apr 16th, 2024

Citroen eC3 EV Spied : देश में जल्द लॉन्च हो रही है ये सस्ती इलेक्ट्रिक कार, जनवरी 2023 में करेगी डेब्यू – Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

ByCreator

Dec 27, 2022    150812 views     Online Now 433

Citroen eC3 के इंडिया लॉन्च को लेकर काफी समय से लीक और रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं. हालांकि, अभी तक कंपनी ने ऑफिशियल तौर पर इस ई-कार की लॉन्च डेट को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है. लेकिन, कंपनी के ग्लोबल सीईओ Carlos Tavares पहले ही संकेत दे चुके हैं कि इस कार को अगले साल की शुरुआत में ही पेश किया जाएगा. वहीं, अब पहली बार Citroen C3 के इलेक्ट्रिक अवतार को भारत के एक पब्लिक चार्जिंग स्टेशन पर स्पॉट किया गया है. इस ई-कार के पास Tata Nexon EV भी खड़ी देखी गई है. माना जा रहा है कि यह अपकमिंग सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार में से एक होगी. अब स्टेलांटिस के सीईओ कार्लोस टवरेस ने जानकारी दी है कि सिट्रॉएन सी3 इलेक्ट्रिक को भारत में 2023 की शुरुआत तक लॉन्च किया जाने वाला है.

मिलेगी 362 किमी तक रेंज!

सीएमपी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल यूरोप की पूजो ई-208 में किया जा रहा है जिसके साथ 50 किलोवाट-आवर बैटरी पैक दिया गया है. इलेक्ट्रिक मोटर के साथ मिलकर ये बैटरी पैक 136 पीएस ताकत और 260 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में पूजो ई-208 को 362 किमी तक चलाया जा सकता है. अनुमान लगाया जा रहा है कि नई सिट्रॉएन C3 इलेक्ट्रिक के साथ भी यही बैटरी पैक दिया जा सकता है. C3 इलेक्ट्रि को कई बैटरी पैक विकल्प दिए जा सकते हैं. इसके अलावा कंपनी 300 किमी रेंज वाला बैटरी पैक एंट्री लेवल कार के साथ दिया जा सकता है.

ऐसे हो सकते हैं फीचर्स

C3 के इलेक्ट्रिक वर्जन में इसके ICE वेरिएंट वाले फीचर्स होने की उम्मीद है, जिसमें 10.2-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस Android Auto और Apple CarPlay, C-Buddy स्मार्टफोन कनेक्टिविटी सूट, वॉयस कमांड, रिमोट कीलेस एंट्री, 12v सॉकेट और USB चार्जिंग पोर्ट शामिल हो सकते हैं.

सेफ्टी किट में ईबीडी के साथ एबीएस, रिवर्स पार्किंग सेंसर, इंजन इमोबिलाइजर और स्पीड सेंसिटिव ऑटो डोर लॉक जैसे फीचर शामिल होने की उम्मीद है. इसे और आकर्षक बनाने के लिए Citroen C3 के इलेक्ट्रिक वेरिएंट के साथ कुछ नए फीचर्स पेश कर सकती है. इस इलेक्ट्रिक कार की मैन्युफैक्चरिंग तमिलनाडु में चेन्नई के पास तिरुवल्लुर में स्थित सीके बिरला फैसिलिटी में की जा रही है.

लॉन्चिंग डिटेल्स और कीमत

ऑल-न्यू Citroen eC3 EV ऑटो एक्सपो 2023 के बाद अगले महीने भारत में अपनी शुरुआत कर सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक ऐसी अटकलें लगाई जा रही है कि नई सी3 इलेक्ट्रिक की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत करीब 13 लाख रुपये के आसपास होगी. लॉन्च होने पर, eC3 सीधे Tata Tiago EV को टक्कर देगी. इसके अलावा, इसका मुकाबला Tata Nexon EV, Mahindra XUV400 जैसी कारों से भी होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL