• Fri. Dec 8th, 2023

किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें

ByCreator

Sep 13, 2022    150814 views     Online Now 288

Beneficiaries List under PMKisan : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) किसानो के लिए लाभकारी योजना ! है इसके तहत जिन किसानों ( Farmer ) ने लाभ लेने के लिए अपना पंजीकरण कराया है ! उनके परिवारों को प्रतिवर्ष 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है ! अब तक किसानो के खाते में 11 किस्ते ट्रांसफर की जा चुकी है ! 11वीं किस्त की राशि 31 मई 2022 को दोपहर 12 बजे के बाद किसानों के खाते में भेजी गई थी !

Beneficiaries List under PMKisan

Beneficiaries List under PMKisan

Beneficiaries List under PMKisan

अब किसान इस योजना ( PM Kisan Yojana ) की 12वी क़िस्त का इंतजार कर रहे है ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन स्थिति की जांच करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in) है ! किसानों को कैसे पता चलेगा कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं? इसके स्टेप्स नीचे दिए गए हैं ! इस योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत नवमी पर 9.8 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में जमा किया गया है ! जिसमें 19500 से अधिक किसानों के परिवारों के खातों में जमा किए गए हैं !

पीएम किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें (Beneficiaries List under PMKisan)

  • पीएम किसान ( PM Farmer Scheme ) की राशि का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा !
  • वेबसाइट खुलने के बाद आपको राइट साइड बैनर के नीचे “किसान कॉर्नर” फार्मर कॉर्नर का विकल्प दिखाई देगा !
  • “किसान कॉर्नर” किसान कॉर्नर के अंदर आपको लाभार्थी स्थिति का “लाभार्थी स्थिति” बटन दिखाई देगा, आपको इस पृष्ठ को खोलना है !
  • जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज खुलेगा ! नया पेज खुलने पर आपको “Beneficiary Status” Beneficiary Status में तीन विकल्प दिखाई देंगे ! आप Aadhaar Card Number, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर के जरिए अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं !
  • इन तीनों में से आप जो विकल्प चुनेंगे, उसका विवरण दर्ज करके आपको Get Data पर क्लिक करना होगा !
  • किसान ( Farmer ) को अपने खाते से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी !

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) में प्रत्येक किश्त में ₹2000 किसानों को दिए जाते हैं ! यह किश्त साल में तीन बार दी जाती है, प्रत्येक किश्त की अवधि 4 महीने होती है ! यानी साल में तीन बार किसानों के खाते में ₹2000 जमा किए जाते हैं ! अगर आप भी किसान है और इस योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ लेना चाहते है तो ऑनलाइन आवेदन  कर सकते है !

11वीं किश्त नहीं मिलने पर कहां करें शिकायत

पीएम किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Samman Nidhi ) की नई किस्त किसानों के खातों में जमा नहीं हो रही है ! अगर कुछ दिनों तक यह राशि आपके खाते में नहीं आती है तो किसान ( Farmer ) भाई इसकी शिकायत टोल फ्री नंबर या मेल आईडी पर कर सकते हैं !

अगर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की राशि नहीं मिलती है तो सरकार ने अपना हेल्पलाइन नंबर 155261 और टोल फ्री नंबर 18001155266 दिया है ! जिस पर आप अपनी समस्या बता सकते हैं ! आप अपनी समस्या मेल के जरिए भी बता सकते हैं, जिसके लिए मेल आईडी दी गई है. [email protected] !

अटक सकते है पैसे

इसके अलावा जिन किसानों ने अब तक अपनी ई-केवाईसी ( PM Kisan e-KYC ) पीएम किसान सम्मान निधि योजना में नहीं कराई है ! उनके 12वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं ! भारत सरकार ने पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 तय की थी ! इसके बाद ई-केवाईसी की तारीख बढ़ाने को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक एलान नहीं हुआ है !

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) में किस्त के पैसे ट्रांसफर होने के बाद आप उसके Status को आसानी से चेक कर सकते हैं ! इसके लिए आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा !

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Date : इस तारीख को मिलेगी 12 वीं क़िस्त , किसान ऐसे चेक करें स्टेटस

e-SHRAM Card Payment Available : श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार , ऐसे चेक करें स्टेटस

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update : मुद्रा योजना में ले सकतें है 10 लाख का लोन, देखें

Related Post

मध्य प्रदेश में विकसित भारत संकल्प यात्रा की आज से होगी शुरुआत, विकास का दर्शन करेंगे आम नागरिक
BIG BREAKING: नरेंद्र सिंह तोमर ने छोड़ा कृषि मंत्री का पद, जानिए कौन लेगा उनकी जगह…
बड़ा हादसा टला: अपार्टमेंट में गैस रिसाव से ब्लास्ट, धमाके से सहमे लोग, युवती घायल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL