• Fri. Jun 14th, 2024

25 साल तक फ्री मिलेगी घर की बिजली, जल्द उठा

ByCreator

Sep 13, 2022    150821 views     Online Now 246

Solar Rooftop Scheme: गर्मी के मौसम में एसी या कूलर चलने से या ठंड के मौसम में गीजर चलने के कारण ज्यादातर लोग बिजली बिल ( Electricity Bill ) से परेशान हो जाते हैं. सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) इन विद्युत उपकरणों के अलावा हम प्रतिदिन कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का भी उपयोग करते हैं जो हमारे विद्युत मीटर की गति को तेज कर देते हैं।

Solar Rooftop Scheme

ऐसे में अगर आप भी बिजली के ज्यादा बिल से परेशान हैं तो आप केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही ऐसी सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) का तुरंत फायदा उठा सकते हैं, जिससे आपको करीब 25 साल तक मुफ्त बिजली ( Free Electricity ) मिल सकती है. दरअसल हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए अगर आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल ( Rooftop Solar Panel ) लगाते हैं तो केंद्र सरकार आपको सब्सिडी दे रही है।

देश में सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) को बढ़ावा देने के लिए नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) चलाई जा रही है। डिस्कॉम के पैनल में शामिल किसी भी वेंडर से कोई भी अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकता है। इसके बाद सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत यदि आप डिस्कॉम में शामिल विक्रेता से सोलर पैनल ( Solar Panel ) लगाते हैं, तो वे 5 साल तक रूफटॉप सोलर के रखरखाव के लिए भी जिम्मेदार होते हैं।

अपने घर की छत पर खुद बिजली बनाएं

अगर आप सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) सब्सिडी का लाभ उठाते हैं और घर में सोलर पैनल ( Solar Panel ) लगाते हैं तो आप आसानी से अपनी जरूरत के हिसाब से बिजली पैदा कर सकते हैं। इसके लिए आपको केंद्र सरकार की ओर से अच्छी सब्सिडी भी मिलेगी।

See also  ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नागपुर विश्वविद्यालय की प्राजक्ता ने हाफ मैराथन में जीता रजत पदक - Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

घर के लिए कितने सोलर पैनल चाहिए

अगर आप सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) के जरिए घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए बिजली पैदा करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको घर में चल रहे बिजली के उपकरणों की लिस्ट बनानी होगी। आमतौर पर एक मध्यम वर्गीय परिवार में 2-3 पंखे, 1 फ्रिज, 6-8 एलईडी लाइट, 1 पानी की मोटर और टीवी, कूलर, प्रेस जैसे उपकरण चलाए जाते हैं।

ऐसे में हर दिन आपको 6 से 8 यूनिट बिजली की जरूरत पड़ेगी। 6 से 8 यूनिट के दैनिक उत्पादन के लिए आपके घर की छत पर 2 kW के सोलर पैनल लगाए जा सकते हैं।

Solar Rooftop Scheme के लिए आवेदन करें

  1. https://solarrooftop.gov.in/ पर क्लिक करें।
  2. सोलर रूफटॉप ( Solar Rooftop Yojana ) के लिए अप्लाई करने के लिए जाएं।
  3. एक और नया पेज खुलेगा, यहां राज्यवार लिंक चुनें।
  4. इसके बाद फॉर्म खुल जाएगा, जिसमें सभी डिटेल्स भरें।
  5. सोलर पैनल लगाने के 30 दिनों के भीतर डिस्कॉम द्वारा लाभार्थी के खाते में सब्सिडी की राशि जमा कर दी जाती है।

घर की छत पर कौन सा सोलर पैनल लगाना चाहिए?

बाजार में इन दिनों सोलर पैनल भी अलग-अलग तकनीकों के साथ उपलब्ध हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, मोनो पीईआरसी बिफेशियल सोलर पैनल ( Solar Panel ) वर्तमान में एक नई तकनीक का सोलर पैनल है, इसमें आगे और पीछे दोनों तरफ से बिजली जनरेटर है और यह सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) एक परिवार की दैनिक आवश्यकता को पूरा करने में सक्षम है।

सोनल पैनल लगाने में कितना खर्च आता है?

इसे आप सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) उदाहरण के माध्यम से समझ सकते हैं। अगर आप छत पर 2 किलोवाट का सोलर पैनल लगवा रहे हैं तो इसकी कीमत करीब 1.20 लाख रुपये होगी। अगर इसमें 40 फीसदी सब्सिडी मिलती है तो लागत घटकर 72 हजार रुपये रह जाएगी। केंद्र सरकार की ओर से आपको 48,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी. सौर पैनल ( Solar Panel ) लगभग 25 वर्षों तक सेवा देते हैं। अगर आप एक बार सोलर पैनल लगवा लेते हैं तो आपको करीब 25 साल तक बिजली बिल ( Electricity Bill ) भरने की टेंशन नहीं होगी।

See also  आपसी रंजिश में युवक की हत्या: इंदौर के कबूतर खाना क्षेत्र की वारदात, सलमान लाला गैंग के बताए जा रहे हमलावर

Solar Rooftop Scheme 40 प्रतिशत सब्सिडी

सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) के तहत सोलर पैनल लगाने पर 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है। अगर 3 किलोवाट तक का सोलर रूफटॉप पैनल ( Solar Rooftop Panel ) लगाया जाता है तो केंद्र सरकार 40 फीसदी तक सब्सिडी देगी। वहीं अगर आप 10 किलोवाट तक का सोलर पैनल लगाते हैं तो आपको 20 फीसदी सब्सिडी मिलेगी।

यह भी पढ़ें :- PM Jan Dhan Yojana : खुलवाए जीरो बैलेंस से खाता, मिलेंगे बहुत से लाभ, जानिए जरुरी कागजात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL