• Mon. Apr 29th, 2024

बिना भुगतान किए छत पर मुफ्त में सोलर पैन

ByCreator

Oct 23, 2022    150816 views     Online Now 268

Muft Solar Rooftop Scheme : फ्री सोलर रूफटॉप योजना ( Free Solar Rooftop Scheme ) के तहत अब उपभोक्ता बिना कोई पैसा दिए अपने घरों में मुफ्त में सोलर पैनल लगवा सकते हैं। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) का उपयोग करके ऊर्जा की जरूरतों को पूरा किया जाएगा। आने वाले समय में सौर ऊर्जा और परमाणु ऊर्जा के तहत ऊर्जा की खपत होगी। नागरिक अपनी छतों पर मुफ्त में सोलर पैनल ( Free Solar Panel ) लगाकर विभिन्न लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यह सभी नागरिकों के लिए ऊर्जा उत्पन्न करने और बिजली बिलों में छूट प्राप्त करने की एक सुविधाजनक योजना है।

Muft Solar Rooftop Scheme


"<yoastmark

सोलर रूफटॉप योजना ( Free Solar Rooftop Scheme ) ऑनलाइन पंजीकरण के लिए अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करें, यदि आप भी योजना के तहत उपलब्ध सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दी गई विस्तृत जानकारी के आधार पर उपलब्ध सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं आवेदन प्रक्रिया। कर सकते हैं।

बिना भुगतान किए छत पर सोलर पैनल मुफ्त में लगवाएं

फ्री सोलर रूफटॉप योजना ( Free Solar Rooftop Scheme ) के तहत कोई भी नागरिक अपने घर की छतों पर सोलर पैनल लगवा सकता है। इसके लिए भारत सरकार के अंतर्गत विभिन्न कार्यालयों, कारखानों आदि में सोलर पैनल ( Solar Panel ) लगाने की सुविधा प्रदान की गई है। नागरिकों को अपने घरों में सोलर पैनल लगाकर बिजली बिल में राहत प्रदान की जाएगी। साथ ही यह योजना सौर पैनलों के तहत बिजली की खपत में ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में सहायता प्रदान करेगी। नागरिकों द्वारा अपने घरों में सौर ऊर्जा ( Solar Energy ) स्थापित करने से प्रदूषण के क्षेत्र में नियंत्रण होगा। साथ ही योजना के तहत लाभार्थी नागरिकों को 20 साल तक मुफ्त बिजली लेने का लाभ मिल सकता है।

सौर पैनल स्थापित करने के लिए आकार

इस योजना ( Free Solar Rooftop Scheme ) के तहत सौर पैनल स्थापित करने के लिए नागरिकों को 1 किलोवाट सौर पैनल ( Solar Energy ) स्थापित करने के लिए 10 वर्गमीटर आकार की जगह की आवश्यकता होती है। इसके साथ ही अगर ऑफिस और फैक्ट्रियों की छतों में सोलर पैनल ( Solar Panel ) लगवाए जाएं तो 30 से 50 फीसदी की दर से बिजली का खर्च कम किया जा सकता है. इसके साथ ही नागरिकों को 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगाने पर 40% तक की छूट प्रदान की जाएगी, जबकि 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगाने पर 20% की छूट प्रदान की जाएगी।

Muft Solar Rooftop Scheme के लिए आवेदन प्रक्रिया

जो नागरिक भारत सरकार की मुफ्त सोलर रूफटॉप योजना ( Free Solar Rooftop Scheme ) के तहत अपने घरों में सोलर पैनल ( Solar Panel ) लगाना चाहते हैं, उन्हें योजना के तहत आधिकारिक वेबसाइट Solarrooftop.gov.in से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के आधार पर उन्हें योजना के तहत सोलर रूफ का लाभ प्रदान किया जाएगा। सोलर रूफटॉप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

  1. फ्री सोलर पैनल ( Free Solar Panel ) लगाने के लिए Solarrooftop.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. वेबसाइट के होम पेज में अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप लिंक पर क्लिक करें।
  3. नए पेज में आवेदक नागरिक को अपने राज्य के नाम के आगे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद अगले पेज में आवेदक नागरिक को ऑनलाइन आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना है।
  5. अब प्राप्त आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करके आवेदन पत्र जमा करें।
  6. इस तरह नागरिक आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

Free Solar Rooftop Scheme में सोलर पैनल लगाने की लागत की गणना कैसे करें:

सोलर रूफटॉप योजना ( Free Solar Rooftop Scheme ) के तहत सोलर पैनल लगाने की लागत की गणना करने के लिए आप सोलर रूफटॉप की आधिकारिक वेबसाइट Solarrooftop.gov.in पर जा सकते हैं। वेबसाइट पर जाने के बाद सोलर रूफटॉप कैलकुलेटर के बटन पर क्लिक करें। बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इस नए खुले हुए पेज पर आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे। कुल रूफ टॉप एरिया सौर पैनल क्षमता जिसे आप स्थापित करना चाहते हैं !

आप अपनी आवश्यकता के अनुसार इन तीन विकल्पों में से किसी एक को चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए यहां हम टोटल रूफ टॉप एरिया का चयन करते हैं। विकल्प का चयन करने के बाद, छत क्षेत्र का विवरण दर्ज करें, इसके बाद अपने राज्य, ग्राहक प्रकार आदि का विवरण दर्ज करें। अब विवरण दर्ज करने के बाद, कैलकुलेट बटन पर क्लिक करें। बटन पर क्लिक करने के बाद आपको सोलर पैनल लगाने से संबंधित लागत की जानकारी मिल जाएगी। इस तरह आप सोलर रूफटॉप योजना ( Free Solar Rooftop Scheme ) के तहत सोलर पैनल की लागत की गणना ऑनलाइन कर सकते हैं।

Related Post

हेट स्पीच पर पीएम मोदी-राहुल गांधी EC को आज देंगे जवाबः जानें किस नफरती बयान पर दोनों को मिला है नोटिस
अनियंत्रित होकर पलटा डंपर, मकान क्षतिग्रस्त, बड़ा हादसा टला
IPL 2024, GT vs RCB: आज के पहले मुकाबले में गुजरात और बेंगलुरु के बीच होगी भिड़ंत, जानिए कैसा है पिच का हाल और दोंनो टीमों की प्लेइंग 11

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL