• Wed. Feb 21st, 2024

मुफ्त एलपीजी कनेक्शन के लिए नियम बदल गए हैं, जा

ByCreator

Oct 23, 2022    150811 views     Online Now 348

LPG Subsidy New मुफ्त एलपीजी कनेक्शन के लिए नियम बदल गए हैं, जानिए सब्सिडी का ये नियम, मिलेगा फायदा : रसोई गैस पर सब्सिडी (LPG Gas Subsidy) पाने वाले ग्राहकों के लिए एक अहम खबर है। उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन (Free LPG Gas Connection) पर मिलने वाली सब्सिडी (Subsidy) में बड़ा बदलाव की संभावना है। इसलिए अगर आप भी उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) के तहत मुफ्त एलपीजी कनेक्शन (Free LPG Conection) लेने की योजना बना रहे हैं, तो पहले इस खबर को ध्यान से पढ़ें।

LPG Subsidy New


"<yoastmark

रिपोर्ट के मुताबिक, योजना के तहत नए कनेक्शन के लिए सब्सिडी (Subsidy) के मौजूदा ढांचे में बदलाव हो सकता है। बताया जा रहा है कि पेट्रोलियम मंत्रालय ने दो नए ढांचे पर काम शुरू कर दिया है और इसे जल्द ही जारी किया जाएगा. आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में एक करोड़ नए कनेक्शन देने का ऐलान किया था, लेकिन अब सरकार ओएमसी की ओर से एडवांस पेमेंट मॉडल में बदलाव कर सकती है !

यह भी जानें :- PM Mudra Loan Scheme Apply : 10 लाख का लोन सिर्फ 5 मिनिट में मिलेंगा, ऑनलाइन करें अप्लाई

क्या अग्रिम भुगतान का तरीका बदल जाएगा?

बताया जा रहा है कि एडवांस पेमेंट करने वाली कंपनी 1600 रुपये एकमुश्त चार्ज करेगी। फिलहाल ओएमसी ईएमआई के तौर पर एडवांस रकम वसूलती है, जबकि इस मामले की जानकारी रखने वाले जानकारों के मुताबिक सरकार सब्सिडी (LPG Subsidy) देती रहेगी। योजना में शेष 1600 में से।

यह भी जानें :- Bihar Graduate Girl Scholarship : बेटियों को मिलेंगे 50 हजार रुपये, ऐसे करें आवेदन

सरकार देती है मुफ्त एलपीजी सिलेंडर

सरकार की उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) के तहत ग्राहकों को 14.2 किलो का सिलेंडर और चूल्हा दिया जाता है। इसकी लागत लगभग 3200 रुपये है और इसे सरकार से 1600 रुपये की सब्सिडी (Subsidy) मिलती है जबकि तेल विपणन कंपनियां (ओएमसी) 1600 रुपये अग्रिम देती हैं। हालांकि, ओएमसी सब्सिडी राशि को रिफिल पर ईएमआई के रूप में चार्ज करती है।

यह भी जानें :- PM-Kisan Yojana Update for Farmers : पति-पत्नी दोनो को मिलेंगे 2-2 हज़ार, जानें नियम

LPG Subsidy New उज्जवला योजना में पंजीकरण कैसे करें

उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) के लिए रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही आसान है। उज्ज्वला योजना के तहत बीपीएल परिवार की महिला गैस कनेक्शन (Free Gas Connection) के लिए आवेदन कर सकती है। इस योजना की पूरी जानकारी आपको आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाकर मिल जाएगी। रजिस्टर करने के लिए आपको सबसे पहले एक फॉर्म भरना होगा और उसे नजदीकी एलपीजी वितरक को देना होगा। इस फॉर्म में आवेदन करने वाली महिला को अपना पूरा पता, जन धन बैंक खाता और परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर भी देना होगा।

यह भी जानें :- Shram Yogi Maandhan Scheme : आज ही करे आवेदन मिलेगी 3000 रूपए पेंशन प्रतिमाह, जाने कैसे

बाद में, इसे संसाधित करने के बाद, देश की तेल विपणन कंपनियां पात्र लाभार्थी को एलपीजी कनेक्शन (LPG Connection) जारी करती हैं। यदि कोई उपभोक्ता ईएमआई का विकल्प चुनता है, तो ईएमआई राशि को सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी (Subsidy) के खिलाफ समायोजित किया जाता है।

Related Post

आईजी का इंस्पेक्शन: दरबार लगाकर आईजी ने पुलिसकर्मियों की समस्याएं सुनीं और समाधान का दिया आश्वासन, कानून व्यवस्था सुधारने के सख्त निर्देश…
बहू के Bedroom और Bathroom में ससुर ने लगाए Hidden Camera, फिर बनाने लगा Porn Video
भारत में बने ड्राइविंग लाइसेंस से इन देशों में चला सकते हैं गाड़ी, Foreign Trip से पहले जान लीजिए क्या है नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL