• Mon. Mar 4th, 2024

15 लाख करिए जमा, 5 साल बाद मिलेंगे 20.55

ByCreator

Oct 23, 2022    150810 views     Online Now 327

Post Office SCSS News : डाकघर की Small Saving Schemes हमेशा निवेश के लिए एक बेहतर विकल्प रही हैं ! इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि गारंटीड रिटर्न के साथ जमा पूरी तरह से सुरक्षित है ! ये निवेश ( Investment ) बाजार के उतार-चढ़ाव से प्रभावित नहीं होते हैं ! हर आयु वर्ग की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए डाकघर की योजनाओं में निवेश करने का विकल्प है ! इन्हीं योजनाओं में से एक डाकघर की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Saving Scheme ) है !

Post Office SCSS News


Post Office SCSS News

Post Office SCSS News

डाकघर की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Post Office Senior Citizen Saving Scheme ) में वर्तमान में ब्याज दर 7.4 प्रतिशत प्रतिवर्ष है ! इस योजना में परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है ! जमा 1000 रुपये के गुणकों में किया जा सकता है ! इसमें अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश ( Investment ) किया जा सकता है ! इसे एकमुश्त निवेश करना होगा !  पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम वह स्कीम हैं जिसमें PF के बाद सबसे ज्यादा ब्याज दर मिलता है !

यह बाकी Small Saving Schemes से कई गुना ज्यादा ब्याज दर ऑफर करता है ! इस स्कीम ( SCSS Scheme ) में आप 5 साल की अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं ! इसके बाद आप चाहें तो इस स्कीम को 3 साल की अवधि के लिए और बढ़ा सकते हैं ! इसके साथ इस स्कीम में निवेशक को समय से पहले अकाउंट बंद करने की सुविधा भी मिलती है ! आप इसे 1 साल के बाद बंद करा सकते हैं लेकिन, ऐसी स्थिति में आपकी जमा की गई राशि का 1.5 प्रतिशत कट जाएगा ! वहीं साल के बाद अकाउंट बंद ( SCSS Account ) करने पर जमा राशि का 1 प्रतिशत कट जाएगा !

कौन खोल सकता है खाता

SCSS ( Senior Citizen Saving Scheme ) के तहत 60 साल या उससे अधिक उम्र का व्यक्ति खाता खोल सकता है ! अगर किसी की उम्र 55 साल या उससे ज्यादा है लेकिन 60 साल से कम है और उसने वीआरएस लिया है तो वह भी एससीएसएस ( Senior Citizen Saving Scheme ) में खाता खुलवा सकता है ! लेकिन शर्त यह है कि उसे Retirement लाभ प्राप्त होने के एक महीने के भीतर यह खाता खोलना होगा ! और इसमें जमा की गई राशि सेवानिवृत्ति लाभ की राशि से अधिक नहीं होनी चाहिए !

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की विशेष विशेषताएं

  • एससीएसएस ( SCSS ) के तहत, एक जमाकर्ता व्यक्तिगत रूप से या अपने पति या पत्नी के साथ संयुक्त रूप से एक से अधिक खाते रख सकता है ! लेकिन कुल मिलाकर निवेश की अधिकतम सीमा 15 लाख से अधिक नहीं हो सकती !
  • 1 लाख से कम राशि से खाते नकद में खोले जा सकते हैं लेकिन इससे अधिक के लिए चेक का उपयोग करना होगा !
  • वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Saving Scheme ) में खाता खोलने और बंद करने के समय नामांकन की सुविधा उपलब्ध है !
  • इस अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर किया जा सकता है !
  • इसमें खाताधारक समय से पहले बंद कर सकता है ! लेकिन Post Office खाता खोलने के 1 साल बाद खाता बंद करने पर ही जमा का 1.5 फीसदी काटेगा,
  • जबकि 2 साल के बंद होने के बाद जमा राशि का 1 फीसदी काट लिया जाएगा !

15 लाख डिपॉजिट पर मिलेंगे 20.55 लाख 

एससीएसएस योजना ( SCSS Scheme ) के तहत 60 साल या उससे अधिक उम्र का व्यक्ति खाता खोल सकता है ! पोस्ट ऑफिस की इस योजना में परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है ! Post Office वेबसाइट के अनुसार, यदि वरिष्ठ नागरिक योजना में एकमुश्त 15 लाख रुपये का निवेश ( Investment ) करते हैं, तो 5 साल बाद यानी परिपक्वता पर कुल राशि 7.4 प्रतिशत (कंपाउंडिंग) प्रति वर्ष की SCSS Interest Rate पर 20.55 लाख रुपये होगी ! 5 साल में 5.55 लाख रुपये का गारंटीड ब्याज मिलेगा ! इस तरह हर तिमाही का ब्याज 27,750 रुपये होगा !

Post Office SCSS Scheme का विस्तार करने का विकल्प है

पोस्ट ऑफिस एससीएसएस योजना ( Post Office SCSS Scheme ) की मैच्योरिटी के बाद अकाउंट को और तीन साल के लिए बढ़ाया जा सकता है ! इसके लिए Maturity की तारीख से एक साल के भीतर आवेदन जमा करना होगा ! इस खाते में जमा राशि पर भी कर कटौती उपलब्ध है ! इस योजना में निवेश पर आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत छूट है !

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना ( Senior Citizen Saving Scheme ) में ब्याज से होने वाली आय पर कर लगता है ! यदि आपके सभी SCSS की ब्याज आय 50,000 रुपये प्रति वर्ष से अधिक है, तो आपका TDS काटना शुरू हो जाता है ! Tax की राशि आपके ब्याज से काट ली जाती है ! यदि ब्याज आय निर्धारित सीमा से अधिक नहीं है, तो आप फॉर्म 15जी/15एच जमा करके TDS से राहत प्राप्त कर सकते हैं !

यह भी जानें :- 

Kisan Vikas Patra Scheme Calculator : घर बैठे जानें किसान विकास पत्र में कितनी मिलेंगी राशि

EPFO e-Nomination Update : नया नियम, EPFO सब्सक्राइबर्स अभी पूरी करें यह प्रॉसेस

HDFC Bank FD Rates : HDFC में है खाता तो FD अकाउंट पर मिलेगा बड़ा फायदा, जाने यहाँ देखे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL