• Tue. Feb 27th, 2024

‘मिचौंग’ ने मचाई तबाही, तूफान से चेन्नई में 8 की मौत, 17 शहर पानी में डूबे, घरों में घुसा पानी, सड़कों पर तैर रही कार-बाइक…

ByCreator

Dec 5, 2023    150821 views     Online Now 432

चेन्नई। ‘मिचौंग’ तूफान आंध्र प्रदेश से लेकर तमिलनाडु तक कहर बरपा रहा है. पश्चिम-मध्य और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, दक्षिण आंध्र प्रदेश के तट और उससे सटे उत्तरी तमिलनाडु पर ‘मिचौंग’ मंडरा रहा है. तूफान की वजह से चेन्नई में 8 लोगों की मौत हो गई है. वहीं 17 शहर पानी में डूबे हुए हैं. घरों में पानी घुस गया है, वहीं कार और बाइक सड़कों पर तैरते नजर आ रहे हैं.

बताया जा रहा है कि ‘मिचौंग’ आंध्र प्रदेश के बापटला तट पर टकराएगा. इस दौरान इसकी रफ्तार 110 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. फिलहाल इस तूफान ने चेन्नई में तबाही मचाई हुई है. रविवार से लेकर अब तक यहां 400-500mm वर्षा हो चुकी है. स्थिति संभालने के लिए तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में NDRF की 21 टीमें तैनात की गईं. यही नहीं 204 ट्रेनें और 70 फ्लाइट्स कैंसिल करके कोस्ट गार्ड, आर्मी और नेवी के जहाज और एयरक्राफ्ट को स्टैंडबाय पर रखा गया है.

आंध्र प्रदेश में भी हाई अलर्ट

वहीं तूफान के कारण आंध्र प्रदेश हाई अलर्ट पर है. राज्य सरकार ने तिरुपति, नेल्लोर, प्रकाशम, बापटला, कृष्णा, पश्चिम गोदावरी, कोनसीमा और काकीनाड़ा में रेड अलर्ट जारी कर रखा है. सुरक्षा नजरिए से एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 5-5 टीमें तैनात की गई हैं. तूफान प्रभावित क्षेत्रों में लोगों की मदद करने के लिए 181 राहत कैंप खोले जा चुके हैं. इसके साथ ही सरकार ने निर्देश दिए हैं कि गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों के सुरक्षित स्थानांतरण पर ध्यान दिया जाए और देखा जाए कोई कम्युनिकेबल डिसीज न फैले.

एक दिसंबर को उठा था तूफान

बता दें कि ‘मिचौंग’ तूफान बंगाल की खाड़ी में 1 दिसंबर को उठा था. धीरे-धीरे ये भारत की ओर बढ़ा और आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी में इसका असर दिखने लगा. मौसम विभाग का अनुमान है कि आज यह आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तटीय इलाकों से टकराएगा और बुधवार तक इसका असर रहेगा.

छत्तीसगढ़ तक दिखेगा असर

‘मिचौंग’ का प्रभाव आंध्र प्रदेश के अलावा ओडिशा, पुडुचेरी-तेलंगाना, झारखंड, छत्तीसगढ़, बंगाल, कर्नाटक, अंडमान एंड निकोबार और केरल पर पड़ता दिखेगा. तेलंगाना सरकार ने तो तूफान को लेकर अलर्ट जारी किए हुए हैं. वहीं पुडुचेरी के समुद्री इलाकों के आसपास धारा 144 लागू कर दी गई है. इसके अलावा बाकी इलाकों में हल्की बारिश की आशंका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL