• Fri. Jun 14th, 2024

नए साल के मैसेज में वॉट्सएप ने दिखाया भारत का गलत नक्शा, सरकार ने चेताया तो तुरंत हटाया – Achchhi Khabar, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar

ByCreator

Dec 31, 2022    150827 views     Online Now 422

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सएप को भारत का गलत नक्शा दिखाने पर सरकार की ओर से चेतावनी दी गई है. दरअसल वॉट्सएप ने नए साल के मौके पर एक ट्वीट किया था, जिसमें भारत का गलत नक्शा दिखाया गया है. इसे लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चेंद्रशेखर ने वॉट्सऐप को चेतावनी देते हुए उसे जल्द से जल्द इसे ठीक करने की चेतावनी दी.

वॉट्सएप ने साल 2022 के आखिरी दिन यानी 31 दिसंबर को अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर किया. इस पोस्ट में वॉट्सऐप ने लिखा, ”नए साल का संदेश भेजने के लिए आपको आधी रात तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा. हमारा 24-घंटे का NYE (New Year Eve) लाइव स्ट्रीम देखें और तय करें कि अपना संदेश कब भेजना है. पार्टी रात 11.15 बजे शुरू होगी.” वॉट्सऐप ने इस मैसेज के साथ 16 सेकेंड की एक वीडियो भी शेयर की है, जिसमें भारत का गलत मैप दर्शाया गया है. उसमें POK और चीन के दावे वाले कुछ हिस्सों को भारत से अलग दिखाया गया था.

यूनियन मिनिस्टर ने दी चेतावनी

यूनियन आईटी मिनिस्टर राजीव चंद्रशेखर ने वॉट्सऐप को इस पर चेतावनी दी. वॉट्सऐप को टैग करते हुए केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ट्वीट किया, उन्होंने ट्वीट किया, ‘प्रिय वॉट्सऐप आग्रह है कि भारतीय मानचित्र से जुड़ी गलती जल्द से जल्द ठीक करें.’ इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ‘सभी प्लेटफॉर्म्स जो भारत में काम करते हैं या करना चाहते हैं, उन्हें भारत का सही मैप यूज करना होगा.’उन्हें वॉट्सऐप का अधिकार रखने वाली Meta और Facebook व इंस्टाग्राम को भी टैग किया. राजीव चंद्रशेखर ने लगभग 4 बजे वॉट्सऐप के इस ट्वीट को देखा और उन्हें तुरंत चेतावनी दी.

See also  Transfer Breaking : पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल, 167 पुलिस उपाधीक्षकों के ट्रांसफर, देखिए पूरी सूची

हालांकि, खबर लिखते वक्त वॉट्सऐप ने अपने ट्वीट को हटा लिया था. बता दें कि भारत के गलत नक्शे का इस्तेमाल करना कंपनी पर भारी पड़ सकता है. इस मामले पर कंपनी पर पुलिस केस भी हो सकता है. वॉट्सऐप ने केंद्रीय मंत्री के ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए लिखा., ‘हमारी इस गलती को पॉइंट आउट करने के लिए आपका शुक्रिया. हमने इस स्ट्रीमिंग को रिमूव कर दिया है और गलती के लिए माफी मांगते हैं. हम भविष्य में इसका ख्याल रखेंगे.’

बता दें कि किसी भी मंच पर भारत का गलत मानचित्र प्रदर्शित करना दंडनीय अपराध घोषित किया जा चुका है. नए कानून के तहत भारत का गलता नक्शा दिखाने पर अधिकतम सात साल की जेल हो सकती है और 100 करोड़ रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NEWS VIRAL